12th Ke Baad Govt Teacher Kaise Bane: 12वीं के बाद ऐसे बनें सरकारी शिक्षक, करियर सेट हो जाएगा, देखें डिटेल

12th Ke Baad Govt Teacher Kaise Bane
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

12th Ke Baad Govt Teacher Kaise Bane:12वीं कक्षा पास करने के बाद में आप अपने कैरियर में बहुत सी चीजें कर सकते हो या यूं कहें कि आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद में कई चीजों में अपना कैरियर बना सकते हो। यह सवाल आता है कि 12वीं कक्षा करने के बाद में गवर्नमेंट टीचर कैसे बन सकते हैं?

तो आपको बता दें कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद में आसानी से कोई भी गवर्नमेंट टीचर सकता है। अब आज के पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं। 12th ke bad govt teacher kaise bane इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

12वीं कक्षा पास करने के बाद में टीचिंग बहुत अच्छा स्कोप होता है। अगर आप गवर्नमेंट फील्ड में जाना चाहते हैं तो उसके लिए तो सभी लोग सपना देखते हैं लेकिन आप प्राइवेट फील्ड में भी टीचिंग कर सकते हैं।

12वीं कक्षा पास करने के बाद में ऐसा क्या किया जाए जिससे आप टीचर बन सके।12वीं कक्षा पास करने के बाद में सरकारी टीचर बनने के लिए ऐसा क्या किया जाए जिससे कि आप अपना भविष्य सिक्योर कर सके। आइए जानते हैं…

सरकारी शिक्षक कैसे बनें? (How to Become Govt Teacher)

सबसे पहले आपको बता दे कि अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप अपना फ्यूचर करियर टीचिंग लाइन में ही बनना चाहते हैं। आपको यह जानना होगा कि आखिर सरकारी टीचर किस तरह से बन जाता है। सरकारी टीचर और प्राइवेट टीचर के कितने ग्रेड होते हैं।

टीचर की कौन-कौन सी ग्रेड होती है। जो कि स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं। हर ग्रेड के हिसाब से सभी टीचर्स की क्वालिफिकेशन और अन्य एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या-क्या होता है? उन सब की जानकारी आपको होनी चाहिए। सरकारी टीचर के स्तर को तीन तरह के भागों में बांटा गया है प्राइमरी टीचर, टीजीटी टीचर और पीजीटी टीचर।

ये भी पढ़ें   Cyber Security Free Certificate Course Registration: साइबर सिक्योरिटी कोर्स करने का सुनहरा अवसर, सरकार करवा रही है बिल्कुल मुफ्त में साइबर सिक्योरिटी कोर्स

जिनका ग्रेड फर्स्ट ग्रेड सेकंड ग्रेड थर्ड के टीचर कहा जाता है। अलग–अलग ग्रेड के टीचर बनने के लिए सभी की क्वालिफिकेशन भी अलग-अलग तय की जाती है। अब यहां 12वीं कक्षा पास करने के बाद में कौन से ग्रेड का टीचर बन जाता है। उसके लिए लिए पूरा प्रोसेस समझते हैं।

प्राइमरी टीचर कैसे बनते हैं? (How to Become Primary Teacher)

12वीं कक्षा पास करने के बाद में प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले 12वीं कक्षा को किसी भी विषय से बात करना जरूरी है। उसके बाद आप बीएसटीसी और जेबीटी जैसे कोर्स कर सकते हैं।

12वीं कक्षा पास करने के बाद में आप कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक के प्राइमरी बच्चों को पढ़ सकते हो। बारहवीं कक्षा कम से कम 50% अंकों से पास होना जरूरी है। तब जाकर आप एनटीटी का कोर्स करेंगे उसके बाद सरकारी नौकरी लग सकती है। इसके लिए भी आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

12वीं कक्षा पास करने के बाद में आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होगा। उसके बाद आप भी b.ed कर सकते हैं। ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद आपको कम से कम 50% अंक से इसको पास करना जरूरी है। तब जाकर आपका b.ed में नंबर आ पाएगा।

नई शिक्षा नीति के अनुसार TET या CTET पास करना जरुरी होता है। राज्य सरकार के द्वारा जब कोई सरकारी टीचर भर्ती की वैकेंसी निकाली जाती है तो उसमें जिन अभ्यर्थियों ने TET या सीटेट का एग्जाम पास कर रखा है।

वह प्राइमरी टीचर की वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए भी पास होना जरूरी है। तब जाकर आप टीचर बन सकते हैं।

प्राइमरी टीचर बनने के लिए आयु सीमा 18 साल से लेकर 35 साल तक की रखी गई है। इसके अलावा सभी राज्यों में अलग-अलग आयु सीमा में थोड़ा फेरबदल कर दिया गया है। यहां पर कैटेगरी के हिसाब से भी आयु सीमा में बदलाव किए गए हैं।

प्राइमरी टीचर बनने के लिए अलग-अलग राज्य के टीचर एबिलिटी टेस्ट अर्थात TET का एग्जाम अलग-अलग तरह से होता है। अर्थात ये राज्य सरकार खुद आयोजित करवाती है। इस एग्जाम को पास करने के लिए भी 60% अंक आना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें   Important Computer Skill For Resume: नौकरी के लिए अप्लाई करते समय इन 5 कम्प्यूटर स्कील को अपने रिज्यूम में जरुर रखे

तब जाकर आप इस एग्जाम को पास कर सकते हैं। सभी राज्यों में परसेंटेज का क्राइटेरिया अलग-अलग होता है। नई शिक्षा नीति के अनुसार विद्यार्थियों ने एग्जाम को पास कर लिया वही प्राइमरी टीचर बन सकते हैं।

माध्यमिक सरकारी शिक्षक बनने के लिए योग्यता (Primary Govt Teacher Qualification)

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए कुछ योग्यताओं का होना जरूरी है तभी जाकर आप सरकारी टीचर बन सकते हैं कौन-कौन सी वह योग्यता है आईए जानते हैं..

  • सबसे पहले आपको बता देना चाहते हैं गवर्नमेंट टीचर में भी तीन तरह की ग्रेट होती है आप कौन से ग्रेड का एग्जाम क्लियर करना चाहते हैं उसके लिए अलग योग्यता होती है।
  • यहां प्राइमरी टीचर बनने के लिए 12वीं कक्षा 50% अंकों के साथ पास करना जरूरी है।
  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद में प्राइमरी टीचर बनने के लिए 2 साल का आपको कोई भी टीचिंग का कोर्स करना होगा।
  • कोर्स करने के बाद में आपको टेट या सीटेट का एग्जाम पास करना जरूरी है तब जाकर आप सरकारी टीचर बनने के योग्य होंगे।

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक कैसे बने? (Trained Graduate Teacher TGT Kaise Bane)

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर बनने के लिए 12वीं कक्षा पास करने के बाद में ग्रेजुएशन पूरा करना पड़ता है। उसके बाद आपको B.Ed का कोर्स करना पड़ता है। B.Ed करने की प्रक्रिया आप सभी को मालूम है।

B.ed आप 2 तरह से कर सकते हैं। पहला तरीका आफ ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद भी B.Ed कर सकते हैं। नहीं तो आप इंटीग्रेटेड कोर्स यानी कि ग्रेजुएशन और B.ed दोनों एक साथ कर सकते हैं।

B.Ed का कोर्स 4 साल में पूरा हो जाता है। उसके बाद आपको ग्रेट 3 और ग्रेट 2 का टीचर बनने के योग्य मान लिया जाता है। सरकारी टीचर बनने के लिए आपको CTET या TET का एग्जाम पास करना पड़ेगा।

तब जाकर आप थर्ड ग्रेड यानी की कक्षा 6 से आठवीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ सकते हैं। सेकंड ग्रेड के टीचर कक्षा 9 से 10 के विद्यार्थियों को पढ़ाने का काम करते हैं।

सीटेट या फिर टेट के एग्जाम की अगर बात करें इसके पेपर दो पार्ट में होते हैं। अगर आप कक्षा 1 से पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पेपर फर्स्ट की तैयारी करनी होगी।

ये भी पढ़ें   PMKVY Certificate Download: घर बैठे तुरंत डाउनलोड करें अपना PMKVY Certificate, जाने पूरी प्रकिया

कक्षा 6 से लेकर आठवीं तक के बच्चों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको पेपर दो की तैयारी करनी होगी। अगर आप कक्षा एक से लेकर दसवीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दोनों एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य होगा।

TGT टीचर बनने के लिए योग्यता (TGT Teacher Qualifications)

  • कक्षा 12वीं किसी भी विषय से 50% अंकों के साथ पास करना जरूरी है।
  • कक्षा 12वीं पास करने के बाद में आपको ग्रेजुएशन पास करना जरूरी है फिर आपका B.ed का कोर्स करना भी अनिवार्य रहेगा।
  • अभी राज्य सरकार के द्वारा टीजीटी टीचर बनने के लिए भी वैकेंसी निकाली जाती है। उससे पहले आपको सीटेट और टेट का एग्जाम पास करना जरूरी होता है।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर कैसे बने? (How to Become PGT Teacher)

पीजीटी टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करने के बाद में पोस्ट ग्रेजुएट करना पड़ेगा। उसके बाद आपको भी ऐड करना भी अनिवार्य होगा।

जब आप 12वीं कक्षा पास करके ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लेते हैं फिर आपका बेड हो जाता है फिर सरकार के द्वारा पीजीटी एग्जाम की वैकेंसी निकाली जाती है उसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

पीजीटी टीचर कक्षा 11 और 12 को पढ़ने वाले होते हैं राज्य सरकार के द्वारा पीजीटी एग्जाम की भर्ती भी निकल जाती है जो केवल 12वीं क्लास के बच्चों को पढ़ने के लिए होती है। इस तरह से आप 12वीं कक्षा पास करने के बारे में पीजीटी टीचर भी बन सकते हैं।

पीजीटी टीचर बनने के लिए योग्यता (PGT Teacher Qualifications)

  • किसी भी जिससे 12वीं कक्षा 50% के अंकों के साथ पास करना जरूरी है।
  • ग्रेजुएशन के बाद में पोस्ट ग्रेजुएशन करना भी अनिवार्य होता है।
  • उसके बाद आपको B.Ed करनी जरूरी है।
  • केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा निकाली गई पीजीटी टीचर की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

12th Ke Baad Govt Teacher Kaise Bane- निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको “12th ke bad govt teacher kaise bane” के बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख के माध्यम से दिए गए आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक आप लाइक कर कर सकते हैं और अन्य किसी जानकारी के लिए आप कमेंट सेक्शन से भी जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp