Agniveer Update: अब युद्ध में शहीद सैनिकों को मिलेगी 55 लाख रुपए की अनुग्रह राशि, अग्निवीर बलिदानियों को मिलेगी पेंशन, जाने पूरी खबर

Agniveer Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार अग्निवीरो के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है। बता दे की शहीद होने वाले अग्निवीरो को भी सरकार पेंशन और अन्य सुविधाएं दे सकती है। संसदीय समिति ने यह सिफारिश की है कि युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों को 55 लाख रुपए की राशि अग्निवीर योजना के तहत अनुग्रह राशि के रूप में दी जाए और बलिदान होने वाले सैनिकों को पेंशन और लाभ भी दिया जाएगा।

देश में कर्तव्यपथ पर सेवा दे रहे शहीदों को भी पेंशन और अन्य सुविधाएं मिल सकती है। संसदीय समिति ने सैनिकों की तरह ही अग्निवीरो को भी यह सुविधा देने की बात की है। अग्निवीर सैनिकों को अभी पेंशन और अन्य लाभ देने का प्रावधान नहीं रखा गया है। इसके अलावा सैनिकों को मिलने वाली अनुग्रह राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपए देने की सिफारिश की है।

सभी वर्गों के लिए यह सिफारिश की गई है। इसके साथ ही समिति ने यह भी सिफारिश की है की इसकी न्यूनतम राशि 35 लाख और अधिकतम राशि 55 लाख रुपए होनी चाहिए। आइए जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से संबंधित सम्पूर्ण अपडेट, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अभी इतनी मिलती है अनुग्रह राशि

सैनिकों को वर्तमान समय में अनुग्रह राशि कुछ इस प्रकार से दी जाती है-

  • हादसा, आतंकी हिंसा, असामाजिक तत्व के हमले में जान गवाने वाले शहीदों को- 25 लाख रुपए
  • सीमा, आतंकी या समुद्री लुटेरों से जान गवाने वाले शहीदों को- 35 लाख रुपए
  • युद्ध में बलिदान होने वाले शहीदों को- 45 लाख रुपए
ये भी पढ़ें   CBSE Board Update: अगले सत्र से सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं वर्ष में दो बार होंगी, जानिए पूरी खबर

क्या है अग्निवीर योजना

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के द्वारा जून 2022 में अग्निवीर योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत युवाओं को तीनों सेनाओं में से किसी एक सेना में जाने का मौका मिल जाता है। तीनों सेनाओं में युवाओ को चार साल के लिए शामिल किया जाता है। इस भर्ती में 17 साल से 21 साल की उम्र के युवाओं को मौका दिया जाता है। इस योजना के लागू करने का उद्देश्य सेना को युवा करना है। अच्छे प्रदर्शन करने वाले युवाओं को स्थाई रूप से रखा जाता है। ऐसे कुल 25 फिसदी युवाओं को शामिल किया जाता है।

1 thought on “Agniveer Update: अब युद्ध में शहीद सैनिकों को मिलेगी 55 लाख रुपए की अनुग्रह राशि, अग्निवीर बलिदानियों को मिलेगी पेंशन, जाने पूरी खबर”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp