ATM Card Insurance: यदि आपके पास भी एटीएम कार्ड है तो ऐसे ले 10 लाख रुपए का लाभ, करना होगा बस ये काम

ATM Card Insurance
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

क्या आपके पास भी अपना एटीएम कार्ड है। यदि हाँ, तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्या आपको पता है आपके इस डेबिट कार्ड के माध्यम से 1 से 10 लाख रुपए तक का लाभ मिल सकता है।

यदि आपके पास किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड बना हुआ है तो आपके एटीएम पर 10 लाख रुपए तक मिल सकते है। क्या आप जानते है हर प्रकार के एटीएम कार्ड पर 10 लाख रुपए तक का एक्सीडेंटल बीमा कवर होता है।

यदि किसी भी एटीएम कार्ड धारक की मृत्यु किसी भी एक्सीडेंट दुर्घटना में हो जाती है तो एक्सीडेंटल बीमा कवर के तहत 10 लाख रुपए तक का लाभ नॉमिनी को मिलता है। इसकी जिम्मेदारी संबंधित बैंक की होती है।

यह 10 लाख रुपए कैसे मिलेंगे इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

एटीएम कार्ड पर 10 लाख रुपए कैसे मिलेंगे

आज के समय में अधिकतर लोगो को यह नही पता की हमारे पास जो एटीएम कार्ड है उस पर भी बीमा कवर होता है जिसका लाभ हम उठा सकते है। दरअसल, देश में जितने भी बैंक है वे सभी अपने ग्राहकों को जो एटीएम उपलब्ध करवाते है उन पर इंसयोरेन्स कवर होता है।

ये भी पढ़ें   राजस्थान की भजन लाल सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, अब अविवाहित महिला भी बन सकेगी आंगनबाड़ी सहायिका,मानदेय में हुई बढ़ोतरी

इस बीमा कवर में आपको 1 से 10 लाख रुपए तक का लाभ मिलता है। यह जानकारी अधिकतर लोगो को नहीं पता होती है। जिसके कारण वे इसका लाभ नहीं उठा पाते है। जिस बैंक का एटीएम है उस बैंक की यह जिम्मेदारी होती है की एटीएम धारक की मृत्यु किसी सड़क दुर्घटना में हो जाती है तो उस एटीएम के नॉमिनी को बीमा कवर की राशि दी जाए।

यदि किसी एटीएम धारक की मृत्यु हो जाती है तो संबंधित बैंक को 1 से 10 लाख रुपए तक का मुआवजा देना होता है। इसकी पूरी जिम्मेदारी बैंक की रहती है। हमें इसका पूरा अधिकार रहता है।

इन डेबिट कार्ड पर मिलता है फ्री इन्स्योरेन्स

यदि आपके पास भी अपना डेबिट कार्ड है और आप भी अपने डेबिट कार्ड पर फ्री बीमा की सुविधा चाहते हो तो आप आसानी से इसका लाभ ले सकते हो। आपके डेबिट कार्ड पर 10 लाख रुपए तक का बीमा कवर रहता है।

ये भी पढ़ें   Skill India Mission 2024 Online Registration: इस योजना के तहत मिलेगी फ्री स्किल ट्रेनिंग, यहाँ से करे अपना आवेदन

आप यह जान सकते है कि आपके डेबिट कार्ड पर कितने का बीमा मिल जाता है। हम आपको नीचे डेबिट कार्ड का प्रकार और उस पर मिलने वाली बीमा राशि के बारे में बताने जा रहे है जो की निम्न है-

Card TypeAmmount
Rupay Debit Card1.5 to 2 Lakh
Classic Debit Card1 lakh
Platinum Debit Card2 lakh
Master Card2 lakh
Platinum Master Card5 lakh
Visa Master Card1.5 to 2 Lakh

इन्स्योरेन्स क्लेम करने के लिए क्या करना होगा

जैसा की हमने आपको बताया किसी भी एटीएम धारक की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 10 लाख रुपए तक का फ्री एक्सीडेंटल बिमा मिलता है। एटीएम कार्ड धारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को क्लेम करने के लिए सबसे पहले बैंक में जाना होगा।

बैंक में जाकर उस एटीएम कार्ड धारक का मृत्यु प्रमाण पत्र और FIR की कॉपी बैंक में जमा करानी होगी। उस नॉमिनी को खाता धारक की मृत्यु के 60 दिनों के भीतर यह काम करना होगा। डेबिट कार्ड पर मिलने वाली बीमा राशि नॉमिनी के बैंक में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

1 thought on “ATM Card Insurance: यदि आपके पास भी एटीएम कार्ड है तो ऐसे ले 10 लाख रुपए का लाभ, करना होगा बस ये काम”

  1. Mera nam mahaveer Patel hi mujhe sarkari job ke bare me bataye mi chhattisgarh ke korba se hu meri age 41 year hi mi obc aata hu

    Reply

Leave a comment

Join WhatsApp