Banking Jobs: बैंको में मिल रही है जमकर नौकरिया, तेजी से बढ़ रही है प्राइवेट बैंक जॉब, जानिए सम्पूर्ण डिटेल

Banking Jobs
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है आज के समय में नौकरी पाना काफी डिफिकल्ट हो गया है। हर एक फिल्ड में बड़ा कॉम्पिटिशन है, यदि आपको किसी भी फिल्ड में जॉब लगना है तो आपको ढृढ़ निश्चय, कड़ी मेहनत और निरंतरता के साथ तैयारी शुरू करनी होगी।

यदि आपका बैंकिंग क्षेत्र में जॉब लगने का सपना है तो आपको इस फिल्ड में काफी सारे मौके मिल जाते है बशर्ते आपको इसके लिए लिए आत्मविश्वास और निरंतरता के साथ मेहनत करनी होगी।

अब तो बैंकिंग सेक्टर में काफी सारी नौकरियां आ चुकी है। बढ़ते डिजिटलाइजेशन से बैंको का कारोबार भी ओर बढ़ेगा। ऐसे में युवाओ को नौकरी के चांसेज ओर अधिक मिलेंगे।

बैंको में काम बढ़ने से न केवल सरकारी बल्कि प्राइवेट बैंको ने भी जमकर नौकरिया दी है। अब आने वाले समय में इन बैंको में नौकरी के काफी अवसर रहेंगे, युवाओ को जॉब का काफी मौका मिलेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सख्ती, बैंकिंग सेक्टर में सुधार, डिजिट लाइजेशन से बैंको का कारोबार ओर अधिक बढ़ेगा।

जिससे की बैंक में जाने का सपना देख रहे युवाओ को अवसर मिलेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार पिछले कुछ सालो में प्राइवेट बैंको ने सबसे ज्यादा नौकरिया दी है।

ये भी पढ़ें   Bank Online Course With Certificate: यह कोर्स करते ही मिल जायेगी बैंक में जॉब, जानिए क्या है यह कोर्स और क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया

आरबीआई के जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्षो में बैंको ने लगभग 1.23 लाख लोगो को नौकरी प्रदान की है। अब यह भी उम्मीद है की आने वाले समय में भी बैंकिंग सेक्टर में काफी नोकरिया रहने वाली है जो को बैंक समय-समय पर ऑफर करते रहेंगे।

प्राइवेट बैंको ने दी सर्वाधिक जॉब

बैंकिंग सेक्टर में जॉब पाने का सपना देख रहे लाखो लोगो को अब जॉब करने का मौका मिलेगा। सरकारी बैंको के अलावा प्राइवेट बैंको ने भी काफी सारी नौकरियां प्रदान की है। प्राइवेट बैंक ने अपनी सुविधाओं को हमेशा से ही बेहतरीन करने का प्रयास किया है।

प्राइवेट बैंको ने कस्टमर सुविधाओं, कर्ज, इंश्योरेंस और टेक्नोलॉजी में सबसे ज्यादा नौकरिया दी है। प्राइवेट बैंक बड़े शहरो और मेट्रो शहरो में अपनी पकड़ को बनाए हुए है। अब प्राइवेट बैंक ग्रामीण इलाको में भी अपना फोकस जमाए हुई है इसीलिए जॉब देने में प्राइवेट बैंक सबसे आगे रहे है।

ये भी पढ़ें   Top 10 Govt Jobs in Rajasthan: राजस्थान सरकार की 10 बेहतरीन सरकारी नौकरियाँ, इनको पाना हर अभ्यार्थी का सपना, जानिए पूरी डिटेल

प्राइवेट बैंक जैसे की HDFC Bank, ICICI Bank, Axis Bank, Kotak Mahindra Bank, Bandhan Bank IDFC Bank आदि ने साल 2023 में अपने कारोबार का विस्तार किया है, ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार के प्लान तैयार किए है, विभिन्न प्रकार की स्कीम लागू की है।

इन बैंको ने अपने बढ़ते विस्तार के कारण सेकड़ो नौकरिया ऑफर की है। जानकारी के लिए बता दे की बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा नोकरिया वर्ष 2011 में दी गई थी। उस समय 1.25 लाख लोगो को जॉब दी गई थी।

इस समय बैंको में है इतने कर्मचारी

बैंको में नौकरी पाने का सपना देख रहे लोगो को जॉब के लिए काफी सारे अवसर मिल जाते है। सरकारी बैंक ही नहीं अपितु निजी बैंक में भी जॉब प्राप्त कर करियर को सेट किया जा सकता है। बैंको में जॉब ऑफर हर साल बढ़ता जा रहा है।

बता दे की बैंको में कुल नोकरियो की संख्या 2022 के मुकाबले 2023 में ज्यादा रही है, 7.4 फीसदी नोकरिया बढ़ी है। वर्तमान समय में सरकारी और निजी बैंको में कुल 17 लाख से भी अधिक लोगो को जॉब मिली हुई है। एक्सपर्ट के मुताबिक़ चालू वित्त वर्ष के अंत तक नई नोकरियो का आंकड़ा 1.25 लाख से भी अधिक तक जा सकता है।

ये भी पढ़ें   D.El.ED Vs B.ED.: शिक्षक बनना चाहते हो तो जानिए डीएलएड और बीएड के बीच का अंतर, जानिए सम्पूर्ण जानकारी

बैंको का विस्तार

जैसा की हम जानते है ग्रामीण इलाको में सरकारी बैंक ही मौजूद है। ऐसे में प्राइवेट बैंक भी अब शहरो के साथ ही ग्रामीण इलाको में भी अपनी पकड़ रखना चाहते है। प्राइवेट बैंक छोटे शहरो और ग्रामीण इलाको में अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए बड़ी संभावनाए देख रहे है।

इसीलिए नई भर्तियां निकालकर प्राइवेट बैंक गाँवों तक अपनी पकड़ बनाना चाहते है। प्राइवेट बैंक डिजिटल प्लेटफॉर्म मजबूत करने के आलावा ही अपनी ब्रांच बढ़ाने पर भी जोर दे रहे है। तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, लोन आदि ने नौकरी बढ़ने का माहौल बना दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp