Best Courses After 12th Class: छात्र 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, सरकारी नौकरी से ज्यादा होगी सैलरी

Best Courses After 12th Class
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Best Courses After 12th Class: आज के समय में काफी ऐसे युवा है जो अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद अपने करियर को लेकर इस चिंता में रहते है की 12वीं के बाद अब किस दिशा में जाए, कौनसा कोर्स हमारे लिए बेहतर रहेगा।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके लिए ऐसे 10 डिप्लोमा कोर्सेस लेकर के आए है जिसकी वजह से आप अपने करियर को सेट कर सकते है।

यदि आप भी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हो और अब एक ऐसे कोर्स को कम्प्लीट करना चाहते हो जिससे की आपके लिए भविष्य में बेहद ही उपयोगी हो और जो अपने करियर को सही दिशा में सेट कर सके।

आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे हम आपको इन 10 डिप्लोमा कोर्सेस के बारे में सम्पूर्ण विस्तार से बताने वाले है। आइये जानते है इन कोर्सेस के बारे में डिटेल से।

Animation Disigning Course (एनीमेशन का कोर्स करें)

यदि आप अपने करियर को लेकर चिंतित है और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण के बाद अच्छा कोर्स करके अपने करियर को सेट करना चाहते हो तो आप एनीमेशन डिजाइनिंग का कोर्स भी चुन सकते।

इस कोर्स को सिखाने के लिए आपको देशभर में कई सारे इंस्टिट्यूट मिल जायेगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने कोर्स को कम्प्लीट कर सकते। इस कोर्स को पूर्ण करने के बाद आप अपने करियर को सेट कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   RPF Constable Salary Per Month: रेलवे सुरक्षा बल कांस्टेबल में करियर बनाना चाहते है तो जान लें कितनी मिलती है सैलरी और अन्य भत्ते?

हम आपको बता दे की आपको इस कोर्स के कम्प्लीट होने के बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। आप बस एक बार कोर्स करिए और सर्टिफिकेट प्राप्त करिए जिसके बाद आप इसके माध्यम से शुरुआत में ही 25000 से 30000 रुपए की इनकम प्राप्त करने लग जाओगे।

Fashion Designing Course (फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करें)

आप यदि फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कम्लीट करते हो तो इसके माध्यम से भी आप रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हो। फैशन डिजाइनिंग कोर्स काफी सारे इंस्टीटूट करवाती है आप भी इस कोर्स को पूरा कर ले और इसमें अपने करियर को सेट कर ले।

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। जिसकी मदद से आप फैशन डिजाइनिंग का काम शुरू कर सकते हो।

Interior Designing Course (इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करें)

आपको जिस चीज में ज्यादा इंट्रेस्ट हो वह कोर्स आप कीजिए आपको अपने काम में डेफिनेटली ज्यादा ग्रोथ मिलेगी। यदि आपको पेंटिंग में इंट्रेस्ट है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग के कोर्स का विकल्प चुन सकते।

इस कोर्स के करने के बाद आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकते हो और अपने करियर को सेट कर सकते। आप निरंतर वर्क करोगे तो आपका अनुभव भी बढ़ता जाएगा जिससे की आप अपनी इनकम में और इजाफा कर सकते।

Programming, Website, Software and App Devlopment Course

आज के डिजिटल युग को देखते हुए आप अपने करियर को ऑनलाइन वर्क के माध्यम से भी सेट कर सकते हो। आज के समय में काफी लोग इंटरनेट पर काम करके अच्छी खासी अर्निंग कर रहे है।

ये भी पढ़ें   Bank Online Course With Certificate: यह कोर्स करते ही मिल जायेगी बैंक में जॉब, जानिए क्या है यह कोर्स और क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया

यदि आप भी 12वी कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हो और आगे कुछ बढ़िया कोर्स करके अपने भविष्य को सेट करना चाहते हो तो आप प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर और एप्प डेवलपमेंट का कोर्स कर सकते हो। इस कोर्स को कम्प्लीट करने के बाद आप लाखो की इनकम प्राप्त कर सकते।

Fitness Coach (फिटनेस कोच बनें)

आज के समय में काफी लोग अपनी फिटनेस पर ज्यादातर ध्यान देते है। कई सारे लोग तो अपनी फिटनेस के लिये फिटनेस ट्रेनर भी रखते है। यदि आप भी फिटनेस के मामले में अच्छे है तो आप फिटनेस कोच बनकर लोगो को फिटनेस ट्रेन भी कर सकते हो। आप चाहे तो किसी जिम में फिटनेस कोच भी बन सकते या फिर अपनी खुद की जिम भी खोल सकते हो।

Yoga Course (योगा कोर्स करें)

आप अपने करियर को सेट करने के लिए योगा कोर्स भी कर सकते है। आज के समय में बहुत सारे व्यक्ति योगा में रूचि रखते है। इस कोर्स की मदद से आप लोगो को योगा भी सीखा सकते हो जिससे की आप खुद को भी एक्टिव रख पाओगे और दुसरो को सिखाकर उनसे चार्ज वसूल कर पैसे भी कमा सकते हो।

Fire Brigade Sector (फायर ब्रिगेड सेक्टर)

यदि आप 12वी कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हो तो आप फायर बिग्रेड का कोर्स करके भी अपने करियर को सेट कर सकते । आजकल फायर बिग्रेड की रिक्वायरमेंट काफी रहती है। बड़े बड़े ऑफिस और सरकारी कार्यालय में फायर बिग्रेड के कर्मचारियों की आवश्यकता होती है।

आप भी फायर बिग्रेड का कोर्स पूरा कर इस सेक्टर में जॉब कर सकते हो। इस कोर्स को काफी सारे इंस्टिट्यूट करवा रहे है जिसमें आप भी अपने कोर्स को पूरा कर अपने करियर को सेट कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   India Post GDS Salary: इंडिया पोस्ट GDS की नौकरी के लिए क्यों है इतना क्रेज, जाने कितनी मिलती है सैलेरी और क्या-क्या है सुविधाए

Hotel Managment Course (होटल मैनेजमेंट कोर्स करें)

होटल मैनेजमेंट का काम करना भी करियर को सेट करने को लेकर उचित ऑप्शन है। आप 12वी बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी कर सकते हो। इससे आप अच्छी इनकम ले सकते हो। होटलो में मैनेजमनेट की काफी डिमांड होती है। यदि आप यह कोर्स कर लेते हो तो आप अपना करियर सेट कर सकते हो।

BBA or BCA Course (बीबीए या बीसीए करें)

आप यदि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हो और आप अब किसी बढ़िया डिप्लोमा कोर्स करने के बारे में सोच रहे हो तो आप BBA or BCA का कोर्स भी कर सकते हो इस कोर्स के माध्यम से आप अच्छीं जॉब प्राप्त कर सकते हो। यदि आप ये दोनों कोर्स करते हो तो आप इन कोर्सो में 3-3 साल का समय लगेगा। आप अपने हिसाब से इनमे से किसी एक कोर्स को चुन सकते हो। इन कोर्स को करने के बाद आपको एक अच्छा प्लेटफॉर्म मिल जाएगा और अच्छी अर्निंग कर सकोगे।

Polytechnic Diploma Course (पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करें)

आप किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट में जाकर इस कोर्स पूरा ले। आप इस कोर्स की मदद से सरकारी नोकरी के अवसर भी प्राप्त कर सकते हो। जिसके बाद आप अच्छी सेलेरी प्राप्त कर सकते हो। आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस कोर्स की के तहत आप अपने करियर को बढ़िया सेट कर सकते हो।

Best Courses After 12th Class- सारांश

प्रिय पाठकों! इस आर्टिकल में हमने Best Courses After 12th Class के बारे में विस्तार से जानकारी दी, यहाँ पर छात्र 12वीं बाद के करें ये डिप्लोमा कोर्सेस, सरकारी नौकरी से ज्यादा होगी सैलरी से सम्बंधित विस्तृत जानकारी दी गई हैं। उम्मीद करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। आप अपने सुझाव हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

2 thoughts on “Best Courses After 12th Class: छात्र 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, सरकारी नौकरी से ज्यादा होगी सैलरी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp