Best Pension Plans 2024: इन बेस्ट पेंशन प्लान के बारे में जान लो, बुढ़ापे की चिंता खत्म, पूरी डिटेल देखें

Best Pension Plans 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Best Pension Plans 2024: भविष्य को सुरक्षित रखने और सुचारू रूप से चलाने के लिए किसी बेहतर पेंशन प्लान में इन्वेस्टमेंट करना जरुरी है। जैसा की हमे पता है पेंशन वह राशि है जिसे हम अपने भविष्य के लिए काम में ले सके।

अपने बुढ़ापे के लिए किसी निश्चित धनराशि को किसी प्लान के माध्यम से सेफ रखते है जिससे की हम अपने भविष्य को बेहतर कर सके, ऐसे प्लान को पेंशन प्लान कहते है। आपके भविष्य को सुचारु रूप से चलाने के लिए रिटायरमेंट प्लान बनाए जाते है।

समय पर इन्वेस्टमेंट कर यह धनराशि बनाई जाती है और बुढ़ापे के लिए काम में ली जाती है। निश्चित समयावधि के बाद आपको पेंशन राशि हर माह प्रदान की जाती है उससे पहले आपको इसमें निवेश करना रहता है।

पेंशन से आप बुढ़ापे मे अपनी मुलभुत आवश्यकताओं की पूर्ति कर सके। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बेस्ट पेंशन प्लान की जानकारी देने वाले है। जिससे की आप इन पेंशन प्लान का लाभ उठाकर अपने भविष्य को सुरक्षित रख सके।

यदि आप भी निवेश कर भविष्य के लिए पेंशन शुरु करना चाहते है तो आपको इन पेंशन में से किसी एक पेंशन प्लान को उपयोग में लेना होगा। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से इन पेंशन योजना के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देने वाले है। आप हमारे इस लेख को अन्त तक जरूर पढ़े।

Best Pension Plans 2024 -Highlights

आर्टिकल का नामBest Pension Plans 2024
आर्टीकल का प्रकारसरकारी योजना
योजना का नामविभिन्न प्रकार की पेंशन योजना
आवेदन कौन कर सकता हैसभी भारतीय नागरिक
आवेदन का माध्यमऑनलाइन/ऑफलाइन
विस्तृत जानकारीआर्टीकल को पूरा पढ़े

पेंशन योजना क्या है ?

पेंशन योजना एक तरह का निवेश प्लान है। इसमें आप जितना निवेश करोगे आपको निश्चित समयावधि के बाद पेंशन की राशि भी उतनी ही बढ़िया मिलने वाली है।

ये भी पढ़ें   SIP Plan 2023: जानिए हर महीने का 4000 रुपए का SIP प्लान कितने महीने में बना देगा 10 लाख रुपए

वर्तमान समय से अपनी आय का कुछ हिस्सा बचत के तौर पर रख सकते हो जिससे की बाद में भविष्य में आपको पेंशन के रूप में मिल जाएगी।

निवेश करने के लिए आपको प्लांन के अंतर्गत समय अवधि दी जाती है जिसके बाद से आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। अलग-अलग प्लान के लिए निवेश की समयावधि अलग-अलग हो सकती है।

वर्तमान में नोकरी से प्राप्त सेलरी के कुछ हिस्से का निवेश कर लेते हो और उसके बाद आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन के तौर पर प्राप्त कर सकोगे। जिससे की आपका भविष्य सुचारू रूप से चल सके।

पेंशन योजना के उद्देश्य क्या है ? 

किसी प्लान के अंतर्गत कितना निवेश करना है यह आप पर निर्भर करेगा। आपको निश्चित समय तक निवेश करना होगा। जिसके बाद से आपको अपना रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

पेंशन स्कीम का मुख्य उद्देश्य आपके भविष्य के खर्चे को निकाला जा सके और जीवन को सुचारू रूप से चलाया जा सके, मुलभुत आवश्यकताओं को आसानी से पूरा किया जा सके।

रिटायरमेंट के बाद आपके भविष्य को नियमित रूप से चलाने और भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पेंशन योजना चलाई जाती है। आपको जानकारी के लिए बता दे की यह सभी योजनाए धारा 80CCC और 80CCD (1), 80 CCD (1B) के तहत कार्य करती है। रिटायरमेंट के बाद वितीय समस्याओ से बचने के लिए पेंशन स्कीम एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

भारत में पेंशन स्कीम के प्रकार

भारत में आपको कई सारे पेंशन प्लान मिल जाएंगे। जिसमें आप निवेश कर लाभ उठा सकते है। यदि आप किसी भी प्लेटफॉर्म से पेंशन का लाभ लेना चाहते है तो इससे पहले आप विस्तार से इसके बारे में जान ले।

हर स्कीम के अलग अलग प्रारूप हो सकते है इसीलिए आपको यह देखना होगा की इस स्कीम में आपके लिए ख़ास क्या है और कितना फायदा होगा। हम आपको निम्न पेंशन प्लांन के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसे ध्यान से पढ़े –

National Pension Scheme

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई यह एक Long Term Investment Plan है। नेशनल पेंशन स्कीम की समयावधि 60 वर्ष की उम्र तक रखी गई है। इस स्कीम के तहत आप अपनी जमा की गई कुल राशि का 60% एकमुश्त निकाल सकते हो और बची 40% राशि का उपयोग Annuity Scheme खरीदने के लिए रख सकते हो।

ये भी पढ़ें   ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लिया एक ओर बड़ा फेसला, जानिए क्या है यह योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ

इस स्कीम के तहत निवेश कर आप निश्चित समयावधि के बाद या रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ उठा सकते हो।

Public Provident Fund

इसके अंतर्गत आप अपनी सुविधानुसार 10 वर्ष से 15 वर्ष तक निवेश कर सकते हो। आपको इसमें एक निश्चित अवधि तक निवेश करना होगा। निवेश करने के बाद आपको निश्चित दर के साथ लाभ दिया जाएगा।

बता दे की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के अंतर्गत अभी वर्तमान में 7.1% की दर निर्धारित की गई है। साथ ही साथ यहाँ पर आपको आयकर में भी छूट मिल जाती है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता कोई भी खोल सकता है लेकिन नोकरी करने वालो के लिए यह फायदेंमंद होगा।

Deferred Annuity Scheme 

इस योजना के अंतर्गत आप अपनी पॉलिसी अवधि के दौरान एकल प्रीमियम या नियमित प्रीमियम के माध्यम से कोपर्स जमा कर सकते हो। इसमें आपकी कवरेज अवधि का समय पूरा होने के बाद आप आसानी से पेंशन का लाभ उठा सकते हो।

Immediate Annuity Scheme

इस स्कीम के अंतर्गत आपको तत्काल पेंशन शुरू होने का लाभ मिल जाती है। अर्थात यह एक तत्काल वार्षिकी योजना है। इस स्कीम में आप एकमुश्त पैसा जमा कर सकते हो, जमा करने के लिए आप वार्षिकी भुगतान का विकल्प चुन सकते हो। जमा कराने के बाद आपको पेंशन मिलना तुरन्त शुरू हो जाएगी।

Pension plans with life cover

जीवन कवर के साथ पेंशन योजनाएं भी चलाई जा रही है। जीवन कवर के साथ पेंशन योजनाएं शुरू की जाती है उसमें दो प्रकार के लाभ दिए जाते है। पहला तो यह है कि आपकी प्रीमियम का मुख्य हिस्सा लाइफ कवर के लिए और बाकी का शेष हिस्सा निवेश के लिए रखा जाता है।

यदि इसमें आपको मैच्योरिटी पूरी होने के बाद निश्चित धनराशि नियमित भुगतान के रूप में प्राप्त कर सकते है। अगर समयावधि के दौरान किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को इस पॉलिसी के तहत लाभ प्रदान किया जाता है।

Pension Fund

PFRDA द्वारा मान्यता दी गई कम्पनियो के द्वारा पेंशन फण्ड का संचालन किया जाता है। पेंशन फण्ड के लिए आपको एक निश्चित समयावधि पर या फिर एक निश्चित राशि को भुगतान किया जाता है।

ये भी पढ़ें   New Skill India Mission: इस नई योजना से बेरोजगार युवाओं को मिलेगी मनचाही नौकरी और फ्री स्किल डेवेलपमेंट, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया

आपको अलग अलग कम्पनियो द्वारा दिए गए अलग अलग ऑफर देखने को मिल जाता है। आपका इन्वेस्टमेंट भी बढ़ जाता है जब आपका फण्ड बढ़ता है। एक निश्चित अवधि के बाद या रिटायरमेंट के बाद आप अपनी पूरी राशि निकाल सकते है।

Best Retirement Plan in India 2024 

जैसा की हमे पता है भारत में ऐसी कई सारी कम्पनियां है जो अलग अलग ऑफर के साथ पेंशन प्लांन देती है। यह कम्पनिया आपको अलग अलग ऑफर और प्लान के साथ आकर्षित करेगी।

आपको अपने अनुसार किसी बढ़िया पेंशन योजना में निवेश करना है जिससे की आपको फायदा मिल सके। इसके लिए आप पेंशन योजना के बारे में बारीकी से जान ले और किसी बढ़िया पेंशन योजना का चुनाव कर ले। यह समझना काफी जरुरी है कि कौनसी स्कीम आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। हम आपको कुछ पेंशन योजना के बारे में बताने वाले है जिसे ध्यान से पढ़े –

LIC New Jeevan Nidhi Plan

LIC New Jeevan Nidhi Plan आपके भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए तैयार किया गया है। इससे आप अपने भविष्य के लिए धनराशि एकत्रित कर सकते हो। आपको इस प्लान के अंतर्गत इनकम टैक्स में छूट प्रदान की जाती है।

योजना के अंतर्गत निवेश की समय सीमा 20 वर्ष की उम्र से 58 वर्ष की उम्र तक रखी गई है। इस योजना में की मैच्योरिटी 5 वर्ष में पूर्ण हो जाती है। लेकिन आप चाहे तो इस योजना में 35 वर्ष तक अपना निवेश जारी रख सकते है।

SBI Life Saral Pension Plan

इस प्लान में आपको पॉलिसी की समयावधि के दौरान अधिकतम बोनस भी प्रदान किया जाता है। इस स्कीम में निवेश के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 60 वर्ष तक रखी गई है। आप अपना निवेश 5 वर्ष से 40 वर्ष तक कर सकते है।

Senior Citizen Savings Scheme

यह रिटायरमेंट स्कीम भी बेस्ट स्कीम में से एक है। यह योजना एक सरकारी योजना है इसीलिए काफी लोकप्रिय है और काफी सुरक्षित है। इस योजना के तहत आपको 4 फीसदी का ब्याज दिया जाता है। कम उम्र में निवेश शुरू कर बढ़िया लाभ लिया जा सकता है।

Best Pension Plans 2024- सारांश

प्रिय पाठकों! इस आर्टिकल में हमने Best Pension Plans 2024 के बारे में विस्तार से जानकारी दी यह आर्टिकल आपको  इन बेस्ट पेंशन प्लान के बारे में जान लो, बुढ़ापे की चिंता खत्म, पूरी डिटेल देखें से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। उम्मीद करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। आप अपने सुझाव हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

Leave a comment

Join WhatsApp