Bhamashah Card Update: भामाशाह कार्ड को लेकर बड़ी अपडेट, अब फिर से चालू होगा भामाशाह कार्ड?, जाने पूरी खबर

Bhamashah Card Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है वर्तमान समय में राजस्थान में जन आधार कार्ड चल रहा है। जन आधार कार्ड में मुखिया परिवार की महिला होती है। इससे पहले भामाशाह कार्ड शुर किए गए थे। लेकिन अभी भामाशाह कार्ड की जगह जन आधार कार्ड उपलब्ध है। भामाशाह कार्ड के बंद होने पर लोगो को कई सारी अपडेट करवानी पड़ी थी। राज्य में कांग्रेस सरकार के आने से जन आधार कार्ड शुरू किए।

अब यदि आने वाले समय में सत्ता में भाजपा सरकार रहती है तो हम निश्चित तौर पर कह सकते है की भामाशाह कार्ड को पुनः शुरू किया जाएगा। लोगो को भामाशाह कार्ड बनाने के लिए कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन जन आधार कार्ड आसानी से बन गए थे इसके लिए लोगो को परेशान न होना पड़ा। समय- समय पर जन आधार कार्ड मे भी काफी सारे बदलाव किए गए।

भामाशाह कार्ड अपडेट

अब इस चुनावी माहौल में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दे की बीजेपी ने अपने संकल्प घोषणा पत्र में यह जानकारी दी है की यदि हमारी सरकार इस बार सत्ता में आई तो हम पुनः भामाशाह कार्ड शुरू करेंगे और इससे कई सारे लाभ लोगो तक पहुंचाएंगे।

ये भी पढ़ें   Gramin Bank Loan Apply: ग्रामीण बैंक से ले 50 हजार से 5 लाख तक का लोन, जाने क्या है लोन की पूरी प्रोसेस

राजस्थान में 25 नवम्बर को विधानसभा चुनाव है और इस चुनाव के परिणामस्वरूप यदि भाजपा सरकार आती है तो जन आधार कार्ड की जगह भामाशाह कार्ड को फिर से चलाया जाएगा। कांग्रेस द्वारा चलाए जा रहे जन आधार कार्ड को बंद किए जाएंगे।

पहले कांग्रेस सरकार के आने पर भामाशाह कार्ड की जगह जन आधार कार्ड जारी किया था तो गौरतलब है की इस बार इसका विपरीत होने वाला है। जन आधार कार्ड को बंद कर पुनः भामाशाह कार्ड को शुरू किए जाएंगे और सभी सरकारी कामो में भामाशाह कार्ड का ही उपयोग होगा।

भामाशाह कार्ड क्या है ?

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लोगो के लिए भामाशाह कार्ड जारी किए जाते है। यह एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जिसके तहत सरकारी योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाता है। भामाशाह कार्ड को 15 अगस्त 2014 को लांच किया गया था।

वर्तमान में इस कार्ड को बंद कर दिया गया है। अब अगर विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार के स्थान पर राजस्थान में भाजपा की सरकार बनती है तो फिर से भामाशाह कार्ड शुरू किया जाएगा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp