Business Idea: जॉब के साथ करे यह बिजनेस, करोड़पति बनने में नहीं लगेगी देर, लगाने होंगे बस 5 लाख रुपए, जानिए पूरी डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी करते हो और नौकरी के साथ ही बिजनेस करने की इच्छा रखते हो तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले है जिसे आप अपनी नौकरी के साथ ही खाली समय में कर सकते है।

आप यदि लाखो पैसे कमाने का सपना देख रहे हो तो यह बिजनेस आपके किए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। आप इस बिजनेस को 5 लाख रुपए के खर्च से शुरू कर सकते हो। दरअसल, हम बात कर रहे है प्याज के पेस्ट के बिजनेस की, इसमें आपको प्याज का पेस्ट बनाना है और इसे बेचना है। आज के समय के प्याज के पेस्ट की भी डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा चल रही है।

अब रेडीमेड चीजों का ज़माना है। प्याज की कीमतों में उतार-चढ़ाव की वजह से भी लोगो का रुज्ञान प्याज के पैकेटबंद पेस्ट की ओर बढ़ा है। यदि आप प्याज के पेस्ट के बिजनेस को शुरू करते हो तो आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने है, इस बिजनेस में आपको बढ़िया मुनाफा मिल जाएगा। आप अपनी नौकरी भी कर रहे हो तो भी आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपनी नौकरी के साथ ही सुबह-शाम कुछ समय निकालकर अपना बिजनेस कर सकते हो।

कितनी आएगी लागत

यदि आप अपना प्याज के पेस्ट का बिजनेस शुरू करते हो तो आप 4.19 लाख में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हो। खादी ग्रामोद्योग आयोग ने प्याज के पेस्ट के बिजनेस पर अपनी एक रिपोर्ट तैयार की है।

ये भी पढ़ें   Business Idea: घर बैठे टॉफी और केन्डी का बिजनेस कर महीने के 50 हजार से 60 हजार रुपए तक कमाए, जाने कैसे शुरू करे यह बिजनेस

जानकारी के लिए बता दे की आपको प्याज के पेस्ट के बिजनेस को शुरु करने के सबसे पहले एक शेड की जरूरत होगी। शेड के लिए आपके कुल 1 लाख रुपए खर्च होंगे। आप शेड बनाकर आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। यदि आपके पास कोई बड़ी बिल्डिंग है तो आपके यह 1 लाख रुपए बच जाएंगे।

फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, डीजल भट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप आदि के लिए करीब 1.75 लाख रुपए खर्च हो जाएंगे। इस बिजनेस को चलाने के लिए आपके पास अतिरिक्त 2.75 लाख रुपए होने चाहिए। कच्‍चे माल की खरीद, पैकिंग, ट्रांसपोर्टेशन और कारीगरों की तनख्‍वाह आदि पर यह पैसे खर्च होंगे।

सरकार इस बिजनेस पर देगी लोन

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास बिजनेस को शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकी इस बिजनेस में आपकी सरकार भी सहायता करती है।

ये भी पढ़ें   Business Idea: जबरदस्त बिजनेस! अगली दिवाली से पहले इस मशीन से कमाए 25 लाख तक प्रॉफिट, जानिए पूरी डिटेल

आप इस बिजनेस के लिए पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत आसानी से लोन ले सकते हो। प्याज के पेस्ट के बिजनेस में एक यूनिट एक साल में करीब 193 क्विंटल प्याज के पेस्ट बना सकते है।

प्याज के पेस्ट के बिजनेस में कमाई कितनी होती है ?

प्याज के पेस्ट के बिजनेस में काफी मुनाफा है। इस बिजनेस को आप अपनी पूरी ईमानदारी और पूरी मेहनत से करते हो तो आपको इसमें बढ़िया मुनाफा मिल जाता है।

खादी ग्रामोद्योग आयोग की रिपोर्ट के अनुसार यदि आप प्याज का पेस्ट का बिजनेस अपनी पूरी क्षमता के साथ करते हो तो आप एक साल में कुल 7.50 लाख रुपए की बिक्री कर लोगे और इसमें आपके खर्चे हो काटा जाए तो काटने के बाद आपको कुल एक साल में 1.75 लाख रुपए का मुनाफा होगा।

यह बिजनेस आपके मार्केटिंग पर भी निर्भर करता है। यदि आप अपने प्रोडक्ट को थोक में न बेचकर खुदरा में में डायरेक्ट कस्टमर को बेचते हो तो आपको इसका अच्छा फायदा होगा।

Leave a comment

Join WhatsApp