Business Idea: घर बैठे शुरू करे अगरबत्ती का बिजनेस, हर महीने होंगी जबरदस्त कमाई, जानिए कैसे करे शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में काफी लोग ऐसे है जो की अपना खुद का बिजनेस शुरू कर अपने करियर को सेट करना चाहते है। लेकिन आर्थिक तंगी के कारण कुछ लोग अपने बिजनेस को शुरू नहीं कर पाते है। लेकिन कुछ बिजनेस ऐसे भी है जो की बहुत ही कम लागत पर भी शुरू किया जा सकता है और शानदार कमाई की जा सकती है।

यदि आप भी किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हो जो की कम लागत में शुरू किया जा सके और जिनसे जबरदस्त कमाई की जा सके तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले है जो की आप अपने घर बैठे शुरू कर सकते हो और बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हो।

जी हाँ, हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वह है अगरबत्ती बनाने का बिजनेस। जैसा की हम जानते है आज के समय में अगरबत्ती की मार्केट में बहुत डिमांड रहती है। इसी डिमांड के चलते आप बहुत बढ़िया कमाई कर सकते हो। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कही पर भी जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   IRCTC Business Idea: रेलवे के साथ 3999 रुपए में शुरू करे ये बिजनेस और कमाए 80 हजार रुपए तक हर महीना, जानिए पूरी डिटेल

आप चाहे बेरोजगार हो या रोजगार होते हुए भी पार्ट टाइम के लिए बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आपके लिए अगरबत्ती बनाने का बिजनेस बेहतर ऑप्शन हो सकता है। आइए जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से अगरबत्ती के बिजनेस के बारे में पुरे विस्तार से, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

अगरबत्ती का बिजनेस

यदि आप भी अपना खुद का कारोबार स्थापित करना चाहते हो और आप इसके लिए किसी बेहतर बिजनेस आइडिया की तलाश में हो तो आपके लिए यह आर्टिकल खास रहने वाला है। हम एक ऐसा बिजनेस लेकर आए है जिसे आप घर से ही शुरू कर सकते हो।

आप अपना खुद का धंधा शुरू करने के लिए अगरबत्ती का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस में आपको काफी कम निवेश करना होगा और इसमें आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। अगरबत्ती बांस की एक पतली सी छड़ी से बनती है। इस छड़ी के ऊपर सुगन्धित फूल या चन्दन का लेप किया जाता है।

ये भी पढ़ें   Small Business Ideas For Girl Student: बालिकाओं के लिए ये है जबरदस्त बिजनेस, जिनसे होगी तगड़ी कमाई, जाने सम्पूर्ण जानकारी

आज के समय में अगरबत्ती की मार्केट में काफी डिमांड है। इस बिजनेस को शुरू कर आप मोटी कमाई कर सकते हो। अगरबती को आज के समय में हर घर में उपयोग में लिया जाता है। भारत में ही अधिकाश अगरबत्तियों का निर्माण होता है।

कैसे शुरू करे अगरबत्ती का बिजनेस

यदि आप भी अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले लाइसेंस की जरूरत होगी। इसके साथ ही आपको कम्पनी का GST पंजीकरण करवाना होगा। आप यदि छोटे स्तर पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आप अपने घर पर ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।

आपको इस बिजनेस के लिए एक अगरबत्ती बनाने की मशीन की जरूरत होगी। इसके आलावा आपको सुगन्धित फूलो का पेस्ट बनाना होगा। आपको इस पेस्ट को बांस की छड़ी पर लगाकर इसे मशीन के अंदर आवश्यक टेम्प्रेचर पर रखना होगा। इसके बाद आप इन्हे निकालकर पैक कर सकते हो।

कितनी रहेगी लागत और कितनी होगी कमाई

आपको इस बिजनेस के लिए कुल 60 से 80 हजार रुपए तक लगाने होंगे। आप घर से ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो। अगर हम इस बिजनेस में मुनाफा की बात करे तो इस बिजनेस में आपको 50 से 60 हजार रुपए तक का मुनाफा हो जाएगा। मार्किट में होने वाली डिमांड के आधार पर आपका बिजनेस ग्रो करेगा। धीरे धीरे आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती जाएगी जिसके बाद से आप लाखो में कमाना शुरू करेंगे।

ये भी पढ़ें   Post Office Business Ideas: सिर्फ 5000 रुपए में ले पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, हर महीने 40-50 हजार कमाई, जानिए पूरी डिटेल

इस बिजनेस के लिए क्या खास करना होगा

वैसे तो आज के समय में अगरबत्ती बनाने वाली काफी कंपनिया मौजूद है। लेकीन आपको नई खुशबु के साथ अपने प्रोडक्ट को बाजार में उतारना है। इससे की आप प्रोडक्ट तेजी से पॉपुलर हो जाएगा। आप मौजूदा प्रोडक्ट को टक्कर देने में सक्षम हो सकोगे। अगरबत्ती की डिमांड भारत में त्योहारों के समय पर काफी रहती है। आप अपने ब्रांड का प्रचार प्रसार कर इसे त्योहारों के समय में अधिक से अधिक मात्रा में बेच सकते हो।

Leave a comment

Join WhatsApp