Business Ideas For Students: पढ़ाई के साथ-साथ ही ये बिजनेस कर विद्यार्थी कर सकते है कमाई, जाने क्या है ये बिजनेस आइडिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

क्या आप भी अपनी पढ़ाई के साथ कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हो जिससे की बढ़िया कमाई हो सके। यदि हाँ, तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकी इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले है जो की आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ ही पार्ट टाइम के लिए कर सकते हो।

यदि हम अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहते है तो इसकी नींव हमे बचपन से ही रखनी होगी। हमें पढाई के साथ ही पैसे कमाने के तरिके के बारे में जानना होगा। वे व्यक्ति जो की आज सफल है उनके इतिहास के बारे में जाने तो हमे पता चलेगा की उन्होंने अपने करियर के लिए काफी संघर्ष किया।

उन्होने पैसे कमाने के महत्व को समझा, वे अपनी पढाई के साथ ही अपने बिजनेस को भी लेकर चलते थे। एलोन मस्क, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, सुन्दर पिचाई जैसे सफल लोगो ने बचपन से ही कामना शुरू कर दिया था।

यदि आप अपने परिवार में किसी सफल व्यक्ति को देखते हो तो आप यह जान पाओगे की इसके पीछे काफी संघर्ष रहा है, उन्होंने अन्य लोगो से ज्यादा मेहनत की और शुरू से ही पैसे कमाने के तरिके के बारे में जानने लगे होंगे।

आज वो जमाना नहीं रहा जब लोग अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कमाना शुरू करे। यदि कोई ऐसा करता है तो मान लो की वह बहुत पीछे है। एक सफल व्यक्ति बनने के लिए आपको अपनी पढाई के साथ ही किसी एक बिजनेस के बारे में समझना होगा।

ये भी पढ़ें   Business Idea: घर बैठे शुरू करे अगरबत्ती का बिजनेस, हर महीने होंगी जबरदस्त कमाई, जानिए कैसे करे शुरू

आज के समय में ऐसे कई सारे बिजनेस है जिन्हे आप अपनी पढाई के साथ भी कर सकते हो। पढ़ाई के साथ पैसा कमाना और पढ़ाई के बाद पैसा कामना दो अलग अलग चीज है। यदि आप पढाई के साथ ही बिजनेस शुरू कर पैसे कमाने शुरू करोगे तो आप सफल कैटेगरी में शामिल हो पाएंगे।

इसीलिए जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी पैसा कमाना शुरू कर दे। सभी सफल व्यक्ति यह मानते है की यदि जीवन में सफल व्यक्ति बनना है तो आपको पैसे कमाने के तरीको के बारे में जानना होगा। यदि आप पैसे कमाने के तरिके जानते हे तो आपके लिए पैसा कमाना बहुत आसान है।

बहरहाल, आज के इस लेख में हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले है जो की आप अपनी पढ़ाई के साथ कर सकते हो। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमाए

यदि आपने अपनी 10वीं या 12वीं कक्षा पूरी कर ली है या फिर आप अपनी स्नातक की पढाई पूरी कर रहे हो तो आप अपनी पढ़ाई के साथ ही ट्यूशन पढ़ाने का काम शुरू कर सकते हो।

आपके आस कोचिंग के दो ऑप्शन रहते है आप चाहे तो ऑनलाइन कोचिंग भी शुरू कर सकते हो या फिर आप ऑफलाइन पढ़ा सकते हो। यदि आपकी किसी विषय में पकड़ मजबूत है तो आप इसे पढ़ाकर कमाई शुरू कर सकते हो।

आप ऑनलाइन पढ़ाना शुरू करते हो तो आप यूट्यूब से काफी पैसे कमा सकते हो। आप अपनी से छोटी क्लासो वाले बच्चो को ट्यूशन पढ़कर पैसे कमा सकते हो। आप अपनी ट्यूशन के लिए बच्चे इकठे करने के लिए आप स्कुल, कॉलोनी या आस पास टेम्पलेट लगा सकते है।

ये भी पढ़ें   Business Idea: मात्र 10000 रुपए के निवेश में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने 50 हजार की कमाई होगी

इसके आलावा आप अपने मोहले के पढ़ने वाले बच्चो से भी बात कर सकते हो। आप अपने आस पास के लोगो से बात करे ताकि वे अपने बच्चो को पढ़ाने के लिए भेज सके।

आप चाहे तो अपने क्षेत्र के हॉस्टल के वार्डन से सम्पर्क बना सकते हो और उनको ट्यूशन के जानकारी दे सकते हो। आप ज्यादा से ज्यादा के सम्पर्क में रहे और एक बार आपकी ट्यूशन क्लास शुरू हो गई तो धीरे धीरे इसमें बढ़िया अर्निंग होने लगेगी।

फ्रीलांसिंग का काम करके पैसे कमाए

आज के बढ़ते डिजिटलाइजेशन को देखते हुए आप ऑनलाइन माध्यम से भी कमाना शुरू कर सकते हो। बढ़ते इंटरनेट के इस्तेमाल से आज के समय में ब्लॉग और वेबसाइट भी बढ़ रही है। काफी लोगो अपनी वेबसाइट पर काम कर रहे है।

ऐसे में फ्रीलांस वीडियो एडिटर और फ्रीलांसर लेखक की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यदि आपको लिखने में रूचि है, यदि आपके पास क्रिएटिव आइडिया है, यदि आप स्टोरी या स्क्रिप्ट या आर्टिकल राइटिंग जैसे काम कर सकते हो तो आप फ्रीलांसिंग का काम करके बढ़िया कमाई कर सकते हो और अपने करियर को सेट कर सकते हो।

आप वीडियो एडिटर बनकर भी बढ़िया पैसे कमा सकते हो। यूट्यूब का इस्तेमाल आज के समय में काफी हो रहा है ऐसे में आप वीडियो एडिटर या कंटेंट राइटर का काम कर सकते हो। फ्रीलांसिंग वेबसाइट के माध्यम से आप अपना फ्रीलांस का काम ढूंढ सकते हो। इसके आलावा आप इंस्टाग्राम पेज, फेसबुक ग्रुप आदि को ज्वाइन करके आप फ्रीलांस का काम ढूंढ सकते हो।

ये भी पढ़ें   Business Idea: घर बैठे टॉफी और केन्डी का बिजनेस कर महीने के 50 हजार से 60 हजार रुपए तक कमाए, जाने कैसे शुरू करे यह बिजनेस

पुरानी किताबो को बेचकर पैसे कमाए

आमतौर पर लोग अपनी पुरानी किताबो को रद्दी के भाव में बेच देते है। यदि आप ऐसे ना करके कुछ अलग तरिके से अपनी किताबो को बेचे तो आप बढ़िया पैसे कमा सकते हो। आप अपनी पिछली कक्षाओं की किताबो को व्यवस्थित रखे।

इन किताबो को आप जरूरत मंद विद्यार्थी को बेच दे जिससे की उसे भी कम पैसे में किताबे मिल जाएगी और आपको भी फायदा होगा। रद्दी के भाव में बेचने से अच्छा है आप इन किताबो को किसी विद्यार्थी को बेचे।

इसके आलावा यदि आपको कोई ऐसा बच्चा नहीं मिल पा रहा है तो आप अपने नजदीकी बुक स्टोर पर जाकर किताबे बेच सकते हो। वहाँ पर भी आपको अच्छे खासे पैसे मिल जाएंगे।

छोटे इंस्टिट्यूट में पढ़ाकर पैसे कमाए

आज के समय में इंग्लिश स्पीकिंग और कम्प्यूटर कोर्स की डिमांड बहुत अधिक रहती है। यदि आप इन इंस्टिट्यूट में पढ़ाना चाहते है तो आपको सबसे पहले इनका अनुभव लेना होगा। आप इन इंस्टिट्यूट में जाकर अपना कोर्स पूरी कर ले।

इसके बाद आप कही पर भी जाकर यह काम कर सकते हो। आप लोगो को इंग्लिश सिखाने और कम्प्यूटर कोर्स करवाने का काम शुरू कर सकते हो।

Leave a comment

Join WhatsApp