Career In Railways: क्या 12वीं बाद रेलवे में बना जा सकता है TTE, सैलेरी और कौन-कौन सी सुविधाए मिलती है, जानिए सम्पूर्ण डिटेल

Career In Railways
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप भी भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हो तो आपके लिए TTE में जॉब करना बेहतर ऑप्शन हो सकता है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको TTE से संबंधित जानकारी बताने वाले है। जैसा की हम जानते है भारतीय रेलवे का नेटवर्क काफी बड़ा है, इसमें कई डिपार्टमेंट शामिल है।

हर साल इन डिपार्टमेंटों में अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाली जाती है। वर्तमान समय में इन पदों पर सलेक्शन लेने के लिए देश के लाखो युवा आवेदन करते है। यदि आपका भी रेलवे में जॉब लगने का सपना है तो रेलवे द्वारा अपने अलग-अलग जॉन में समय-समय पर भर्ती निकाली जाती है जिसमें आप भी अपना आवेदन कर जॉब का अवसर प्राप्त कर सकते हो।

आपको अपडेट लेने के लिए रेलवे के जॉन की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी होगी या फिर आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो जहाँ पर हम आपको तुरंत अपडेट देंगे। खैर आज के इस आर्टिकल में हम रेलवे में TTE के पद जानकारी देने जा रहे है।

हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले है की TTE क्या होता है, इसके लिए अप्लाई कौन कर सकता है, TTE को सैलेरी कितनी दी जाती है, इसके लिए कौनसी परीक्षा पास करनी रहती है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

TTE क्या होता है ?

रेलवे में टिकट चेक करने के लिए जो जॉब रहती है वह TTE की रहती है। भारतीय रेलवे में हमने अक्सर TTE को देखा होगा, जो की ट्रेनों में टिकट चेक करने का काम करता है। ताकि कोई बिना टिकट रेलवे में यात्रा न कर सके। TTE की फुल फॉर्म होती है ट्रेवेलिंग टिकट एग्जामिनर।

ये भी पढ़ें   Courses After Graduation: ग्रेजुएशन के बाद ये कोर्स करें और पायें बेहतरीन जॉब के साथ अपने करियर को सेट करने का मौका, जानिए सम्पूर्ण डिटेल

बता दे की रेलवे में टिकट चेक करने का काम टीटीई और टीसी दोनों करते है, अक्सर लोग दोनों को एक ही समझते है लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दे की टीटीई का काम रहता है ट्रेनों में टिकट चेक करना जबकि टीसी का काम रेलवे स्टेशनों पर टिकट चेक करना।

भारतीय रेलवे में टीटीई की जॉब काफी अच्छा मानी जाती है। TTE की जॉब लेने के लिए देश में लाखो युवा आवेदन करते है। आप भी टीटीई की जॉब पाना चाहते हो तो आप रेलवे द्वारा निकाली जानी वाली इस भर्ती में अपना आवेदन जरुर कर ले और TTE की परीक्षा पास कर जॉब का अवसर प्राप्त कर सकते हो।

TTE के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

भारतीय रेलवे में टीटीई पद के लिए निम्न आवेदक अपना आवेदन कर सकते है –

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो।
  • रेलवे में टीटीई बनने के लिए आवेदक 12वीं कक्षा न्यूनतम 50% से उत्तीर्ण हो।
  • आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष की होनी चाहिए और अधिकतम 30 वर्ष की होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट रखी गई है।
ये भी पढ़ें   Best Courses After 12th Class: छात्र 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, सरकारी नौकरी से ज्यादा होगी सैलरी

TTE को सैलेरी कितनी मिलती है ?

हम आपको जानकारी के लिए बता दे की टीटीई के पद पर जॉब करने वाले व्यक्ति को सैलेरी के साथ ही विभिन्न प्रकार के भत्ते और अन्य सुविधाए भी प्रदान की जाती है। जो की निम्न है –

  • टीटीई की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को टीटीई के पद पर रहते हुए 9400 रुपए से 35000 रुपए की सैलेरी मिलती है।
  • इसके आलावा टीटीई को 1900 रुपए ग्रेड पे, DA और HRA के दिए जाते है और भी कई अन्य भत्ते दिए जाते है।
  • टीटीई के परिवार के सदस्यों को रेलवे में मुफ्त में यात्रा दी जाती है।

TTE बनने के लिए परीक्षाए

  • रेलवे में टीटीई पद के लिए लिखित परीक्षा को पास करना जरुरी है। इसके बाद पास अभ्यर्थी को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इसमें पास अभ्यर्थी को ट्रेनिंग दी जाती है। जिसके बाद उसका अंतिम रुप से सलेक्शन हो पाता है।
  • बता दे की टीटीई की लिखित परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाते है। टीटीई का पेपर रीजनिंग, GK से लेकर गणित तक के विषयो से बनकर आता है।
  • आप टीटीई की परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले वर्षो के पेपर को सॉल्व करे, सेलेब्स को कंठस्थ कर ले।
  • सेलेब्स के लिए उन किताबो को खरीदे जो की इसके सिलेक्शन के लिए मददगार साबित हो। \

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp