Career Option After 12th: बीटेक, एमबीबीएस नही, अब इन कोर्सो की बढ़ रही है डिमांड, सैलेरी भी जबरदस्त

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

12वीं कक्षा की परीक्षाए खत्म होते ही विद्यार्थियों के मन में यही सवाल रहता है कि अब आगे क्या करे। अधिकतर बच्चे अपनी 12वीं करने के बाद सही दिशा में नही जा पाते है और वे अपने करियर के बेस्ट विकल्प नहीं ढूंढ पाते है।

यदि आप भी 12वीं पास कर चुके है या करने वाले है और आप बीटेक या एमबीबीएस जैसे कोर्स न करके किसी ऑफबीट करियर ऑप्शन को चुनना चाहते हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है।

जैसा की हम जानते है हर कोई बीटेक या एमबीबीएस करने की दिलचस्पी नही रखते है। स्टूडेंट चाहे साइंस का हो, चाहे आर्ट्स का हो, चाहे कॉमर्स का हो किसी भी स्ट्रीम में आने वाला स्टूडेंट ऑफबीट करियर ऑप्शन को चुन सकते है।

इन कोर्स की डिग्री लेकर आप लाखों की कमाई कर सकते हो और अपने करियर को सेट कर सकते हो। थोड़े समय बाद 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू होने वाली है परीक्षाएं खत्म होने के बाद और रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थियों की टेंशन ओर बढ़ जाएगी।

उन्हें अपने करियर के लिए किसी बेहतर विकल्प में जाने की चिंता रहेगी। स्टूडेंट स्कुल लाइफ को गुडबाय बोल देंगे इसके बाद कॉलेज में प्रवेश के लिए भागादौड़ी शुरू हो जाएगी।

विद्यार्थी BA, BSC, BCOM जैसे कोर्स करने में जुट जाएंगे। बहुत ही कम लोगो की इच्छा होती है कि वे डॉक्टर बने या इंजीनियर बने इसके लिए वे MBBS या BTECH करने के लिए नीट और जेईई का एग्जाम देते है।

ये भी पढ़ें   Best Courses After 12th Class: छात्र 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, सरकारी नौकरी से ज्यादा होगी सैलरी

लेकिन अधिकतर स्टूडेंट इन कोर्सो को न करके अपने करियर के लिए अन्य कोर्स की जानकारी में जुट जाते है। जो स्टूडेंट भविष्य में डॉक्टर, इंजीनियर, सीए नही बनना चाहता है वे अन्य हाई पेइंग करियर का ऑप्शन का रुख कर सकते है।

Career Option After 12th

Table of Contents

Offbeat Careers

यदि आप अपने भविष्य को खुशहाल और बेहतरीन बनाना चाहते हो तो आप ऑफबीट करियर ऑप्शन चुन सकते है। आने वाले समय में इन कोर्सो की डिमांड काफी बढ़ने वाली है। बढ़ते डिजिटलाइजेशन से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

यदि आज के समय में जिसने भी इन कोर्स को करने और सिखने की दिलचस्पी रखी वो आगे लाखों पैसे कमा सकते है। नॉन ट्रडिशनल करियर ऑप्शन में डेटा साइंस, AI, मशीन लर्निंग जैसे कोर्स टॉप पर है।

हालांकि इन कोर्सो को अभी ट्रेडिशनल कोर्सो की श्रेणी में नही रखा गया है। लेकिन आने वाले समय में AI लोगो के लिए जरुरी हिस्सा बनने वाला है। कुछ सालों में AI यानी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारी प्राइवेट और पब्लिक लाइफ का जरूरी हिस्सा बन जाएगा।

इन ट्रेडिशनल कोर्स को करके आप अपने भविष्य को सिक्योर कर सकते हो। AI और डेटा साइंस की एक्सपर्ट की सैलरी भी अच्छी खासी मानी जाती है।

ये भी पढ़ें   B.Ed After 12th: सरकारी टीचर बनने के लिए अब ग्रेजुएशन की नहीं पड़ेगी जरूरत, 12वीं के बाद करें बीएड, जाने सम्पूर्ण डिटेल

Digital Marketing Courses

बढ़ते डिजिटलाइजेशन को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को करियर ऑप्शन के तौर पर बेहतरीन माना जा रहा है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्सो में MBA, Integrated MBA, Certificate Course, Diploma course आदि शामिल है।

Digital Marketing Courses का फील्ड काफी विस्तृत है। आप इसमें ऑनलाइन मार्केटिंग से लेकर एसईओ तक का का काम कर सकते हो। डिजिटल मार्केटिंग करियर ऑप्शन के तौर पर फ़िलहाल टॉप ट्रेंड्स पर है। आप डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल घर से भी कर सकते हो।

Cyber security Courses

यदि आप अपने करियर के लिए किसी अच्छे कोर्स की तलाश में है तो आपके लिए साइबर सिक्योरिटी कोर्स भी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आप इसमें अपना करियर बनाकर लाखों रुपए की कमाई कर सकते हो।

आज के समय में दिन-ब-दिन काफी साइबर फ्रॉड के मामले बढ़ रहे है। हर दिन सुर्खियों में साइबर फ्रॉड के मामले देखने को मिलते रहते है। इंटरनेट पर लोगो की एक्टिविटी को बढ़ता हुआ देखा जा रहा है जिससे की साइबर फ्रॉड के मामले में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। ऐसे में अब हर छोटी बड़ी कम्पनियो को साइबर सिक्योर एक्सपर्ट की तलाश है।

साइबर सिक्योर एक्सपर्ट की डिमांड भी काफी बढ़ रही है। बढ़ती डिमांड को देखते हुए आप भी इसमें अपना करियर बना सकते हो। आप साइबर सिक्योरिटी कोर्स ऑनलाइन माध्यम में भी कर सकते हो। कई कोर्स आपको मुफ्त में भी मिल जाते है।

ये भी पढ़ें   Google Free AI Courses: गूगल सिखा रहा है फ्री में AI, आज से ही शुरू करें अपनी पढ़ाई

Content Writer Jobs

यदि आपको लिखने का काफी शोक है तो आपके लिए कंटेंट राइटिंग का ऑप्शन काफी बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आप अपना करियर बना सकते हो। एक अच्छा कंटेंट राइटर महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते है।

इसमें आप अपनी कमाई के साथ ही अपने पैशन को भी फॉलो कर सकते हो। कंटेंट राइटिंग यानी किसी भी विषय पर लिखने की कला। आपके पास कंटेंट राइटिंग के लिए कई सारे ऑप्शन रहते है।

जिस विषय पर लिखने का आपको बहुत ही शोक है और आप उसके बारे में जानते हो उसमें आप अपना कंटेंट लिख सकते हो। आप कंटेंट राइटिंग का काम अपने घर बैठे भी कर सकते हो। कई बार कम्पनियां फ्रीलांस कंटेंट राइटर को अच्छे पैकेज पर नोकरी देती है।

आप इसमें कुछ भी एक्सप्लोर कर सकते हो। आप ट्रेवेल राइटर या फूड राइटर जैसे ऑप्शन भी एक्सप्लोर कर सकते हो। अगर आप लिखने का शोक रखते हो तो आप इसी को करियर के तौर पर प्रिफरेंस दे सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp