Career Tips After 12th Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद विद्यार्थियों के लिए बढ़िया करियर विकल्प, नौकरी की पूरी संभावना, सैलरी भी लाखों में

Career Tips After 12th Arts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Career Tips After 12th Arts: आज के समय में स्टूडेंट को अपने भविष्य को लेकर कई चिंताए रहती है। 10वीं की उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट को आगे के लिए तीन तरह के ऑप्शन मिल जाते है – साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स।

स्टूडेंट को इन विकल्पों में से अपने अनुसार किसी एक विकल्प का चयन कर अपने करियर पर फोकस करते हुए चलना है। स्टूडेंट चाहे तो साइंस ले सकता है, चाहे कॉमर्स या चाहे आर्ट्स ये स्टूडेंट की खुद की चॉइस रहती है।

जैसा की हमे पता है अधिकतर बच्चे आर्ट्स स्ट्रीम में जाते है और उन्हें ये चिंता भी रहती है की आर्ट्स में आगे जॉब चांसेज काफी कम रहते है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

आपको 12वीं आर्ट्स के बाद काफी सारे ऑप्शन देखने को मिल जाते है जिनमे आप अपने करियर को बना सकते हो। 12वीं बाद आर्ट्स स्टूडेंट सामान्य ग्रेजुएशन में सामान्य ऑनर्स डिग्री लेने के अलावा भी कई कोर्स कर सकते है।

आज के समय में काफी कोर्स ऐसे है जिन्हे आप ग्रेजुएशन के बाद पूरा करके अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हो। आपकी जिस भी सब्जेक्ट में बढ़िया रुचि हो उसको लेकर आप आगे की प्लानिंग कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   Vedantu Work From Home Job: वेदांतु दे रहा है वर्क फ्रॉम होम जॉब का सुनहरा अवसर, घर बैठे काम करके कमाए 40000 रुपए प्रतिमाह, यहाँ से करे आवेदन

आर्ट्स स्ट्रीम में आपको कई सारे कोर्स देखने को मिल जाते है जिनमे आप अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हो। अच्छी जॉब और बेहतरीन सेलेरी के ऑप्शन के साथ आप अपने करियर को सेट कर सकते हो। आइये जानते है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से संबंधित जानकारी।

BA के बाद कई करियर विकल्प

जैसा की हम जानते है आर्ट्स के अधिकतर स्टूडेंट 12वीं के बाद बीए करते है और इसमें डिग्री हासिल करते है लेकिन आप चाहे तो सोशियोलॉजी या फिर आप अपनी रुचि की किसी भी विषय में अपनी BA की डिग्री हासिल कर सकते हो।

देश की कई युनिवेर्सिटी में BA कोर्स को करवाया जाता है जहाँ से आप अपनी बीए इन सोशियोलॉजी करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी करने के बाद प्रोफेसर बनकर अपना करियर बना सकते हो।

ये भी पढ़ें   Top 10 Career Options After Graduation: ये है टॉप 10 कोर्सेज जो B.A., B.Sc., B.Com के बाद आपका करियर सेट कर देंगे, जाने क्या है यह टॉप 10 कोर्सेज

लॉ में बनाए अपना करियर

आप चाहे तो 12वी के बाद LLB भी कर सकते हो। इस कोर्स के माध्यम से आप वकील बन सकते हो। यदि आपको कानून में काफी दिलचस्पी है तो आप आसानी से एलएलबी का कोर्स करके अपने करियर को सेट कर सकते हो।

लॉ के क्षेत्र में अपना करियर सेट करने के लिए आपको लॉ से जुड़ा कोर्स करना होगा। 12वीं बाद आप बीए एलएलबी इंटीग्रेटेड कोर्स कर सकते हो और वकील बन सकते हो।

आपको BA LLB Course करने के लिए क्लैट की परीक्षा देने होंगी इस परीक्षा में अच्छे अंक आने पर आप देश के टॉप लॉ कॉलेज में अपना एडमिशन ले सकते हो। जैसा की हमे पता है आज के समय में वकीलों को काफी अच्छी सैलेरी दी जाती है।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

आप चाहे तो अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ ही कम्पीटिशन एग्जाम कि भी तैयारी शुरू कर सकते। कई सारी वेकेंसीज निकलती है जिनमे सिर्फ 12वी पास वालो के आवेदन मांगे जाते है जिनमे आप आवेदन कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   SSC CPO Salary: एसएससी सीपीओ की सैलरी कितनी होती है? इन हैंड इतनी मिलती है सैलेरी

इसके अलावा भी यदि आपकी तैयारी अच्छी होंगी तो आप अपने ग्रेजुएशन पूरा होती ही ग्रेजुएशन लेवल के कम्पीटिशन एग्जाम दे सकते हो।

आप अपने ग्रेजुएशन के बाद Bank, SSC, UPSC जैसे तमाम एग्जाम की तैयारी कर सकते हो। अधिकतर स्टूडेंट 12वीं बाद ग्रेजुएशन इसीलिए करते है ताकि वे ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कर सके।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में Career Tips After 12th Arts के बारे में जानकारी प्रदान की गई है, हमने 12वीं आर्ट्स के बाद विद्यार्थियों के लिए बढ़िया करियर विकल्प, नौकरी की पूरी संभावना, सैलरी भी लाखों में, के बारे में जानकारी दी है। आशा करते है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।

Leave a comment

Join WhatsApp