CM Vishvakarma Pension Scheme: बजट में राजस्थान सरकार ने की ‘सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना’ की घोषणा, जानिए क्या है यह योजना और किन्हें मिलेगा इसका लाभ

CM Vishvakarma Pension Scheme
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान सरकार ने गुरुवार को अंतरिम बजट पेश किया है। इस बजट में सरकार ने कई सारी बड़ी घोषणाए की है। राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों सभी के लिए कई अहम घोषणाए की है। राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने राजस्थान बजट 2024 पेश किया। इस बजट में राज्य सरकार ने ‘सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना’ शुरू करने की घोषणा की है।

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश के मजदूरों और रेहड़ी पटरी वालो के लिए एक अहम घोषणा की है जिसका नाम ‘सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना’ है। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश में 18 से 45 वर्ष की आयु के श्रमिको के लिए ‘सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना की घोषणा की है।

इस योजना के तहत श्रमिकों को 60 से 100 रुपए तक का अपना मासिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। श्रमिको द्वारा 60 साल की आयु पूर्ण करने के बाद उन्हें 2000 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। इस योजना के तहत लाभार्थी के शेष लगभग 400 रुपए प्रति माह प्रीमियम राज्य सरकार वहन करेगी।

ये भी पढ़ें   बड़ी खुश खबरी! किसान ऋण माफी योजना, 4 लाख केसीसी किसानों का लोन माफ, ऐसे चेक करे अपना स्टेट्स

सरकार द्वारा ‘सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना’ हेतु 350 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। राजस्थान की इस योजना से प्रदेश के श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स को काफी फायदा मिलेगा। इस योजना के तहत सरकार ने 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देने का का प्रावधान रखा है।

सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना क्या है?

राजस्थान बजट 2024 में सीएम विश्वकर्मा पेंशन स्कीम शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 18 से 45 वर्ष के श्रमिकों को लाभ दिया जाएगा। प्रदेश के श्रमिकों के लिए यह एक राहत की खबर है। इस नई पेंशन स्कीम से उन्हें अब 2000 रुपए तक की पेंशन राशि मिल सकेगी।

इस योजना में मजदूरों को प्रति माह अपना प्रीमियम जमा करवाना होगा। सरकार द्वारा यह प्रीमियम राशि 60 से 100 रुपए के बीच की रखी गई है। इस योजना के आवेदकों को 60 साल की आयु के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

Leave a comment

Join WhatsApp