D.El.ED Vs B.ED.: शिक्षक बनना चाहते हो तो जानिए डीएलएड और बीएड के बीच का अंतर, जानिए सम्पूर्ण जानकारी

D.El.ED Vs B.ED.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

शिक्षक बनने के लिए युवाओं को बीएड कोर्स या डीएलएड कोर्स को पूरा करना होता है। आज के समय में लाखों अभ्यर्थी टीचर बनने का सपना देख रहे है। शिक्षक की नोकरी सबसे अच्छी नोकरी मानी जाती है।

काफी लोग तो डीएलएड और बीएड के बीच का अंतर नहीं समझ पाते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको डीएलएड और बीएड के बीच के अंतर को बताने वाले है।

शिक्षक बनकर अपने करियर को सेट करने का सपना देख रहे हो तो यह लेख आपके लिए उपयोगी रहने वाला है। हम आपको डीएलएड और बीएड के बीच के अंतर को विस्तार से बताएंगे। आप हमारे साथ इस लेख के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

D.El.ED Vs B.ED

जैसा की हमे पता है एक सरकारी शिक्षक बनने के लिए हमे डीएलएड और बीएड कोर्स करना होता है। इन कोर्स के पूरा होने के बाद हम शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग ले सकते है।

ये भी पढ़ें   Diploma Courses After 12th: कम पैसो में करे 12वीं बाद ये डिप्लोमा कोर्स, नौकरी की अधिक संभावना और मिलेगी हाई सैलेरी

यदि हम शिक्षक बनने का सपना देख रहे तो इसके लिए हमे सबसे पहले बीएड और डीएलएड के बीच के अंतर को जानना होगा। हमे यह जानना जरुरी है कि डीएलएड और बीएड के बीच मुख्य अंतर क्या है, कोनसा कोर्स हमारे लिए बेहतर रहेगा।

यह काफी जरुरी हो जाता है कि हम सबसे पहले बीएड और डीएलएड के बीच के अंतर को समझ सके। शिक्षक बनने का सपना देख रहे सभी युवाओं को डीएलएड और बीएड के बीच के अंतर को समझना चाहिए।

हम आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार से इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में बताएंगे आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

D.El.ED Vs B.ED- सर्टिफिकेट का अंतर

  • यदि आप बीएड ना करकर डीएलएड कोर्स करते हो तो आपको डीएलएड कोर्स पूरा होने के बाद डिप्लोमा सर्टिफिकेट दिया जाता है। जिसका महत्व बीएड की तुलना में कम होता है।
  • यदि आप बीएड कोर्स करते हो तो आपको जिससे की आपको बैचलर की डिग्री प्राप्त होगी। जिसकी मदद से आप आसानि से अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा कर सकते है।
ये भी पढ़ें   Free Mein B.Ed. Kaise Kare: फ्री में बीएड कोर्स करे और अपना शिक्षक बनने का सपना पूरा करें, जानिए कैसे कर सकते है फ्री बीएड कोर्स

D.El.ED Vs B.ED- पढ़ाने का लेवल

  • यदि आप D.El.ED कोर्स करते हो तो आपको प्राइमरी तक के बच्चों को पढ़ाने का ही मौका मिलेगा।
  • यदि आप बीएड कोर्स करते हो तो आप हायर लेवल के स्टूडेंट को पढ़ा सकते हो।

Key Details of D.El.ED Vs B.ED

D.El.EDB.ED
Full Form of D.El.ED– Diploma In Elementary EducationFull Form of B.ED– Bachelor of Education
Duration of D.El.ED- 2 YearDuration of D.El.ED- 2 Year or 1 Year
Level- DiplomaLevel- Bachelor
Mode of Admission- Entrance Exam of CG Pre D.El. Ed or merit-basedMode of Admission- Merit Based
Basic Eligibility– Students are required to have completed at least a high school diploma or its equivalentBasic Eligibility– Graduation Pass
Fees of D.El.ED– INR 10,000 to INR 50,000 PAFees of B.ED.- ₹ 20,000 to ₹ 1,00,000 Per Annum
Career Options– Elementary School TeachersCareer Options– High School Teachers
Average Salary– 2.5 to 3.5 LPAAverage Salary– 3.5 LPA

3 thoughts on “D.El.ED Vs B.ED.: शिक्षक बनना चाहते हो तो जानिए डीएलएड और बीएड के बीच का अंतर, जानिए सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp