Free Computer Course: राज्य सरकार फ्री में करवा रही है सीसीसी और ओ लेवल कम्प्यूटर कोर्स, आप भी उठा सकते है योजना का लाभ

Free Computer Course
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

क्या आप भी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से हो और फ्री कम्प्यूटर कोर्स का लाभ लेना चाहते हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फ्री कंप्यूटर कोर्स के बारे में विस्तार से बताने वाले है। ताकि आप भी आवेदन कर योजना का लाभ उठा सके।

दरअसल, उतरप्रदेश राज्य के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा OBC कैटेगरी युवाओ के लिए सीसीसी और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स फ्री में करवाया जाता है। जानकारी के लिए बता दे की इस योजना में आवेदन के लिए आवेदन प्रक्रिया जून-जुलाई में शुरू की जाती है।

यह योजना सिर्फ और सिर्फ ओबीसी वर्ग के युवाओ के लिए है। इसमें आवेदन उतरप्रदेश के पिछड़ा वर्ग के युवा ही कर सकते है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस योजना में अपना आवेदन कर सीसीसी और ओ लेवल कम्यूटर कोर्स फ्री में कर सकते है।

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा करवाए जा रहे फ्री कंप्यूटर कोर्स में आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक पोर्टल https://obccomputertraining.upsdc.gov.in को विजिट कर सकते हो। आइए जानते है इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

फ्री कम्प्यूटर कोर्स के लिए आवेदन कौन कर सकता है?

राज्य के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के द्वारा युवाओ के कौशल विकास और उन्हें रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से सीसीसी और ओ लेवल कम्प्यूटर कोर्स फ्री में करवाया जा रहा है। इसके लिए निम्न योग्यता रखी गई है-

  • वे युवा जो की पिछड़ा वर्ग से है और उतरप्रदेश राज्य के मूल निवासी है वे इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना में आवेदन करने हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है।
  • कम्प्यूटर फ्री कोर्स के लिए युवाओ का चयन 12वीं कक्षा के प्रतिशत के आधार पर ही होंगे। इस योजना के लिए
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए वे उम्मीदवार पात्र होंगे जिनके परिवार की सालाना आय एक लाख रुपए से कम हो।
  • आवेदक किसी भी सरकारी योजना जैसे की स्कॉलरशिप आदि का लाभ नहीं उठा रहा हो।
ये भी पढ़ें   Rajasthan Congress Candidates List: राजस्थान में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की, 19 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा, सूची देखें

फ्री कम्प्यूटर कोर्स के लिए आवेदक की आयु सीमा क्या रखी गई है?

उतरप्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

बीच में कोर्स छोड़ने पर रजिस्ट्रेशन फीस वापिस नहीं दी जाएगी?

फ्री कंप्यूटर कोर्स के लिए विभाग ने जानकारी देकर स्पष्ट किया है की जो भी उम्मीदवार इस कोर्स को बीच में ही छोड़ देता है उन्हें उनकी रजिस्ट्रेशन फीस नहीं मिलेगी। इसके साथ ही भविष्य में भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

यदि कोई उम्मीदवार इस कोर्स को बीच में छोड़ना चाहता है और इसके लिए वह समुचित कारण बताता है तो ही उनकी फीस मिलने की संभावना है। ट्रेनिंग के दौरान 75 फीसदी उपस्थिति होना अनिवार्य है। बिना किसी कारण बताए 15 दिन या इससे अधिक की अनुपस्थिति होने पर प्रतीक्षा सूचि में रखे गए उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Best Pension Plans 2024: इन बेस्ट पेंशन प्लान के बारे में जान लो, बुढ़ापे की चिंता खत्म, पूरी डिटेल देखें

फ्री कंप्यूटर कोर्स के ले लिए आवेदन कैसे करे?

फ्री कंप्यूटर कोर्स के लुए योग्य उम्मीदवार को अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम में करना होगा। आवेदन करने के लिए आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा। आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है। इसके बाद आवश्यक सभी जानकारी को दर्ज कर सभी दस्तावेजों को अटैच कर लेना है। अटैच करने के बाद आवेदन को पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में जमा करवा लेना है।

Leave a comment

Join WhatsApp