Gargi Puraskar 2024: गार्गी पुरस्कार 2024 के लिए यहाँ से करे अपना आवेदन, जानिए कौन है इसके पात्र और क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए आज के समय में कई सारी योजनाओ का संचालन किया जा रहा है। प्रतिभाशाली छात्राओ को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत की गई।

इस योजना के तहत छात्राओ को प्रोत्साहन हेतु आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। राजस्थान सरकार द्वारा छात्राओ को शिक्षा प्रति बढ़ावा देने के लिए गार्गी पुरस्कार की शुरुआत की गई थी। गार्गी पुरस्कार से प्रदेश की 10वीं की प्रतिभाशाली बालिकाओं को लाभ प्रदान किया जाता है।

गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत 1998 में हुई थी। पात्र बालिकाओं को जिला मुख्यालय या पंचायत समिति स्तर पर पुरस्कार दिया जाता है। गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी रखी गई है।

पात्र बालिकाएं आवेदन की अंतिम तिथि से पहले पहले अपना आवेदन कर सकती है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको गार्गी पुरस्कार योजना 2024 के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

गार्गी पुरस्कार क्या है?

गार्गी पुरस्कार उन 10वीं कक्षा की उन होनहार बालिकाओं को दिया जाता है जिनके 10वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक आए है। अगली कक्षा में प्रवेश लेने पर वे इस पुरस्कार के पात्र होंगी। यदि आवेदक 10वीं कक्षा के बाद अपनी पढाई छोड़ देती है तो वे इस योजना के पात्र नही होगी।

ये भी पढ़ें   इस योजना के तहत आप महज 250 रुपए से अपनी बेटी का भविष्य सिक्योर कर सकते हो, पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चे की चिंता होगी खत्म

10वीं कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक अर्जित करने वाली वाली छात्राओ को 11वीं और 12वीं कक्षा में नियमित अध्ययनरत रहने पर प्रतिवर्ष पुरस्कार राशि दी जाती है।

राज्य सरकार द्वारा चलाई गई गार्गी पुरस्कार योजना के तहत बालिकाओ को 11वीं कक्षा में 3000 रुपए की पुरस्कार राशि दी जाती है और 12वीं कक्षा में 5000 रुपए की पुरस्कार राशि दी जाती है।

काफी सारे माता-पिता अपनी बेटियों को 10वीं तक पढ़ाना ही उचित समझते है वे बेटियो को आगे की पढाई नहीं करवाते है लेकिन इस योजना के माध्यम से आगे की पढ़ाई के लिए माता पिता को प्रोत्साहन मिलेगा और आर्थिक सहायता राशि से वे अपनी बेटियों की आगे की पढ़ाई के लिए शैक्षणिक आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगे।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को पढ़ने के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश की सभी बालिकाए जिन्होंने 10वीं में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए है वे अपना आवेदन कर सकती है।

ये भी पढ़ें   Sukanya Samriddhi Scheme New Interest Rate: सरकार का बड़ा ऐलान! सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में वृद्धि के साथ ही छोटी बचत योजनाओ में भी की वृद्धि, जानिए नई दरें

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र बालिकाओ को अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा पोर्टल भी बनाया गया है। जिसे विजिट कर आप अपना आवेदन कर सकते है।

गार्गी पुरस्कार योजना 2024 के लिए पात्रताए

गार्गी पुरस्कार योजना 2024 के लिए सरकार द्वारा निम्न पात्रताए रखी गई है जिसे पूरा कर आप भी अपना आवेदन कर सकते हो और योजना का लाभ उठा सकते हो-

  • गार्गी पुरस्कार में आवेदन करने के लिए आवेदक राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उन छात्राओ को दिया जाएगा जिसके 10वीं कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक है।
  • इस योजना का लाभ सभी वर्ग की बालिकाए ले सकती है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओ के पास स्कुल से प्राप्त प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने के लिए छात्राओ के पास अपना मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पास बुक आदि दस्तावेज हो।

गार्गी पुरस्कार 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

गार्गी पुरस्कार 2024 का लाभ लेने के लिए बालिकाओं को अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हम आपको ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे है जिसे फॉलो कर आप भी अपना आवेदन कर सकते हो जो की निम्न है-

  • गार्गी पुरस्कार योजना 2024 में आवेदन के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट को विजिट करने पर आपके सामने सबसे पहले वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको गार्गी पुरस्कार का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लीक कर लेना है।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिस पर आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी है।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको प्रमाणीकरण करे के लिंक पर क्लीक कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने गार्गी पुरस्कार योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।
  • इस फॉर्म में आपको आवश्यक सभी जानकारी को दर्ज कर लेना है।
  • इसके बाद आपको आवश्यक सभी दस्तावेजो को अपलोड कर लेने है और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • इस तरह से आप घर बैठे अपना आवेदन कर सकते है।

Leave a comment

Join WhatsApp