Google Free AI Courses: गूगल सिखा रहा है फ्री में AI, आज से ही शुरू करें अपनी पढ़ाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में AI को काफी बढ़ावा मिल रहा है। आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बनने वाले है। बढ़ती टेक्नोलॉजी को देखते हुए आज हर कोई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एक्सपर्ट बनना चाहता है।

डिजिटलाइजेशन को देखते हुए आने वाले समय में AI की महत्वता काफी बढ़ने वाली है। यदि आप भी AI कोर्स करना चाहते हो तो गूगल आपको बिल्कुल मुफ्त में AI सिखा रहा है। गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स मुफ्त में करवाने की शुरुआत की है।

आप गूगल के प्लेटफॉर्म पर विभिन्न प्रकार के AI कोर्स की पढ़ाई कर सकते है। गूगल आम लोगो की जरुरतो का पूरा ख्याल रखता है। गूगल क्लाउस बूस्ट प्लेटफॉर्म पर फ्री में AI कोर्स करवा रहा है। आप बेसिक से लेकर स्टैंडर्ड तक की पढ़ाई गूगल से कर सकते हो।

गूगल AI कोर्स में बेसिक से स्टैंडर्ड तक का सिलेबस है। इसमें हर तरह की जानकारी को इन्वोल कर रखा है। आप cloudskillsboost.google पर गूगल के विभिन्न आर्टिफिशियल कोर्स को सिख सकते हो। आइये जानते है आप गूगल से किन फ्री AI कोर्स की पढ़ाई पूरी कर सकते हो। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

1. इंट्रोडक्शन टू जनरेटिव AI

यदि आप भी गूगल से फ्री AI कोर्स करना चाहते हो तो आपके लिए इंट्रोडक्शन टू जनरेटिव AI कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस कोर्स में जनरेटिव AI के साथ ही उसमें और मशीन लर्निंग मेथड के बीच के अंतर को समझाया जाता है। इसे पूरा करने में करीब 45 मिनट का समय लगता है।

ये भी पढ़ें   Top 10 Govt Jobs in Rajasthan: राजस्थान सरकार की 10 बेहतरीन सरकारी नौकरियाँ, इनको पाना हर अभ्यार्थी का सपना, जानिए पूरी डिटेल

2. इंट्रोडक्शन टू लार्ज लैंग्वेज मॉडल

यदि आप भी गूगल से फ्री AI कोर्स करना चाहते हो तो आपके लिए इंट्रोडक्शन टू लार्ज लैंग्वेज मॉडल AI कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस ख़ास AI कोर्स में कुछ ऐसे गूगल टूल्स भी कवर किए गए है जो की GEN AI ऐप्स डवलप करने में भी मदद करेंगे।

3. इंट्रोडक्शन टु रिस्पॉन्सिबल एआई

यदि आप भी गूगल से फ्री AI कोर्स करना चाहते हो तो आपके लिए इंट्रोडक्शन टु रिस्पॉन्सिबल AI कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यह एक इंट्रोडक्टरी लेवल माइक्रो लर्निंग कोर्स है। इस AI कोर्स में गूगल के 7 एआई प्रिंसिपल्स की बात की जाती है।

4. इंट्रोडक्शन टु इमेज जनरेशन

यदि आप भी गूगल से फ्री AI कोर्स करना चाहते हो तो आपके लिए इंट्रोडक्शन टु इमेज जनरेशन AI कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस गूगल AI कोर्स में डिफ्यूजन मॉडल की थ्योरी और वर्टेक्स एआई में उसके इस्तेमाल के बारे में बताया जाता है।

ये भी पढ़ें   SBI Clerk Salary: एसबीआई क्लर्क के पद पर कितनी मिलती है सैलेरी, कौन-कौनसे भत्ते मिलते है, जाने सम्पूर्ण डिटेल

5. क्रिएट इमेज कैप्शनिंग मॉडल्स

यदि आप भी गूगल से फ्री AI कोर्स करना चाहते हो तो आपके लिए क्रिएट इमेज कैप्शनिंग मॉडल्स AI कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस एआई कोर्स में आपको डीप लर्निंग के जरिए इमेज केप्शनिंग मॉडल टेक्निक सिखाई जाती है।

इस कोर्स में इनडोर और डिकोर जैसे कम्पोनेंट भी इस्तेमाल किए जाते है। आप गूगल के ज्यादातर AI कोर्स को मात्र 45 मिनट से 1 घण्टे तक पूरा कर सकते हो। गूगल फ्री AI कोर्स की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हो।

1 thought on “Google Free AI Courses: गूगल सिखा रहा है फ्री में AI, आज से ही शुरू करें अपनी पढ़ाई”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp