Govt Schemes For Girl Child: सरकार बेटियों के लिए चलाती है ये योजनायें, जानिए कौन-कौनसी है ये योजनायें और क्या है फायदे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बेटियों के उज्जवल भविष्य और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन किया जाता है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को आर्थिक सुरक्षा पहुंचाने और उनके उज्जवल भविष्य के लिए सरकार द्वारा नई-नई योजनाओ की शुरुआत की जा रही है।

इन सभी योजनाओ का लाभ लेकर आप भी अपनी बेटि की पढ़ाई संबंधित खर्चे, शादी के खर्चे को आसानी से निकाल सकते हो। सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओ से बेटियो को समाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा रहा है। इस स्कीम का लाभ किसी भी वर्ग का व्यक्ति ले सकता है।

यदि आपके घर में भी बेटी है और आप अपनी बेटी के लिए किसी अच्छी योजना की तलाश में हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओ के बारे में बताने जा रहे है।

आप भी अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए इन योजनाओ का लाभ ले सकते है। आइए जानते है इन योजनाओं के बारे में विस्तार से, आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

सुकन्या समृद्धि योजना

यदि आप अपनी बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए टेंशन मुक्त होना चाहते हो तो सुकन्या समृद्धि योजना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें   Post Office Scheme: यदि पोस्ट ऑफिस में 1, 2,3,4,5 साल के लिए FD कराने पर मैच्योरिटी पर कितने मिलेंगे, जानिए केलकुलेशन

सुकन्या समृद्धि योजना एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, इस योजना के माध्यम से आप अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हो। बता दे की इस योजना में खाता आप अपनी बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने से पहले खुलवा सकते हो।

इसमें आप अपनी बेटी के लिए 18 साल तक निवेश कर सकते हो। इस योजना में सालाना निवेश न्यूनतम 250 रुपए रखा गया है और वही अधिकतम निवेश 1.50 लाख रुपए रखा गया है।

इस स्कीम में आपको अपने निवेश किए गए पैसे पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल जाता है। आप अपनी बेटी की जमा राशि को 18 साल की उम्र के बाद निकाल सकते हो। इस स्कीम की मेच्योरिटी टेन्योर 21 साल की रखी गई है।

बालिका समृद्धि योजना

बालिका समृद्धि योजना भी एक बचत स्कीम है। इस स्कीम में भी आप अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के पैसे जमा कर सकते हो। ताकि आप अपनी बेटी के भविष्य में होने वाले पढ़ाई के खर्चो और शादी के खर्चो को आसानी से निकाल सके।

ये भी पढ़ें   PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर योजना के तहत मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, जानिए क्या है यह योजना

बालिका समृद्धि योजना भी सुकन्या समृद्धि योजना की तरह ही है। इस योजना में आप अपनी बेटी का खाता पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खुलवा सकते हो। बालिका समृद्धि योजना में आपको अपनी बेटी के जन्म के बाद 500 रुपए जमा करवाने रहते है।

इस योजना में भी सरकार बढ़िया ब्याज देती है। आप बालिका समृद्धि योजना में अपनी निवेश की गई राशि को अपनी बेटी की 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद निकाल सकते हो।

सीबीएससी उड़ान स्कीम

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा सीबीएससी उड़ान स्कीम चलाई जा रही है। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओ को सशक्त बनाने के लिए एक मंच उपलब्ध करवाना। सीबीएससी उड़ान स्कीम के तहत बालिकाओ को ऑफलाइन और ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा दी जाती है।

इसके अलावा इस योजना के तहत मंत्रालय द्वारा स्टडी मटेरियल के साथ ही प्री लोटेड टेबलेट भी दिया जाता है। सीबीएससी उड़ान स्कीम में आवेदन वे छात्राए कर सकती है जो की किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था में 11वीं कक्षा में अध्ययनरत हो। हालांकि इस योजना का लाभ केवल साइंस स्ट्रीम वाली छात्राओं को ही दिया जाता है।

ये भी पढ़ें   Rajasthan NREGA Payment List Kaise Check Kare: अब घर बैठे मोबाइल से नरेगा पेमेंट चेक करें, जानिए क्या है इसकी प्रक्रिया

लाडली लक्ष्मी योजना

मध्यप्रदेश द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना चलाई जा रही है। इस योजना से अब तक काफी बेटियों को लाभ मिला है। यह योजना काफी पॉपुलर है। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश की बेटियों को ही लाभ दिया जाता है।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की थी। बेटियों के लिए चलाई जा रही यह एक महत्वाकांक्षी योजना है। बता दे की यह एक स्कॉलरशिप योजना है। इस योजना की पात्र बालिकाओ को सरकार द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

बता दे की इस योजना के तहत कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 12 की छात्राओं को लाभ दिया जाता है। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 6वीं कक्षा में प्रवेश करने वाली बालिकाओं को 2000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाती है, 9वीं कक्षा में प्रवेश करने वाली बालिकाओं को 4000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाती है, 12वीं कक्षा में प्रवेश करने वाली बालिकाओं को 6000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाती है,

1 thought on “Govt Schemes For Girl Child: सरकार बेटियों के लिए चलाती है ये योजनायें, जानिए कौन-कौनसी है ये योजनायें और क्या है फायदे”

  1. पुष्कर जी आपने मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में नहीं बताया

    Reply

Leave a comment

Join WhatsApp