Important Computer Skill For Resume: नौकरी के लिए अप्लाई करते समय इन 5 कम्प्यूटर स्कील को अपने रिज्यूम में जरुर रखे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Important Computer Skill For Resume: आज के इस डिजिटल युग में आपको कंप्यूटर स्कील लेना बेहद जरुरी है। यदि आप जॉब के लिए अप्लाई करते हो और इन कंप्यूटर स्कील को अपने रिज्यूम रखते हो तो कही न कहीं जॉब लगने के चांसेज ज्यादा रहते है।

आजकल हर जगह अधिकतर काम ऑनलाइन माध्यम में ही होते है, यदि आप किसी कम्पनी में जॉब के लिए अप्लाई करते हो तो कंपनी ऐसे युवक को पहले लेती है जिन्होंने कंप्यूटर फिल्ड में महारत हासिल कर रखी हो।

इसीलिए कंप्यूटर स्किल लेकर आप अपने रिज्यूम में एड कर सकते हो और आसानी से जॉब के अवसर प्राप्त कर सकते हो। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ कम्यूटर कोर्सेज के बारे में बताने वाले है जिसे आप आसानी से पूरा कर अपने रिज्यूम के लिए एड कर सकते हो।

आप भी Important Computer Skill For Resume कोर्सेज के बारे में जानना चाहते हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

आपको किसी भी तरह का कोर्स करने से पहले उसके बारे में जान लेना आवश्यक है। हम आपको इन स्किल कोर्स की जानकारी बताने जा रहे है जिसे आप समझकर पूरा कर सकते है। हम आपको बहुत ही आसान भाषा में सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है। आइये जानते है Important Computer Skill For Resume कोर्स के बारे में विस्तार से।

Important Computer Skill For Resume 2024

यदि आप भी चाहते है की आपके रिज्यूम में यह कम्यूटर कोर्स एड हो जिससे की आपको जॉब आसानी से मिल सके तो इसके लिए हम आपको कुछ कंप्यूटर स्किल कोर्स के बारे में बताने जा रहे है, जो की निम्न है–

ये भी पढ़ें   Google Free AI Courses: गूगल सिखा रहा है फ्री में AI, आज से ही शुरू करें अपनी पढ़ाई

SDLC

आपको बता दे की यह एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कोर्स है। इस कोर्स के करने के बाद आप आसनी से जॉब प्राप्त कर सकते हो। यह कोर्स बहुत ही हाई लेवल कोर्स है जिसे करने के बाद आप कंपनी के ट्रेनिंग के कास्ट को कम कर देते हैं।

इस कोर्स को जो भी युवा पूर्ण कर लेता है उसे कम्पनी सबसे पहले नौकरी देने केअवसर देती है। यदि आप इस कोर्स को करते हो तो आप इस कोर्स में Agile, Scrum, Waterfall जैसी सॉफ्टवेयर तकनीक के बारे में सीखते हो।

आप इस कोर्स के सिखने के बाद बड़ी बड़ी कम्पनिया में आसानी से जॉब पा सकते हो। हालांकि साधारण जीवन में यह कोर्स और तकनीक ज्यादा पॉपुलर नहीं है लेकिन बड़ी बड़ी कम्पनिया सॉफ्टवेयर डवलपंमेंट के लिए इन कोर्सो को करने वाले युवाओ को रखती है और इनमे यह कोर्स और तकनीक काफी प्रचलित है।

HTML CSS and JavaScript

इस कोर्स की मदद से भी आप आसनी से कंपनियों में जॉब ले सकते हो। यदि आपका सपना है कम्यूटर फिल्ड में कुछ कर दिखाना का और इसमें अपना करियर सेट करने का तो आप इस कोर्स को करके अच्छा प्लेसमेंट ले सकते हो और नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए HTML CSS और Jawascript की जानकारी होना बेहद आवश्यक है। इसके साथ ही आप इन कम्यूटर लेंग्वेज में Angular और React जैसे सिस्टम पर काम कर हो तो आपके लिए नौकरी के चांसेज और अधिक बढ़ जाते है।

जैसा की हम आपको बता दे की ज्यादातर बड़ी बड़ी कम्पनिया बड़ी बड़ी वेबसाइट क्रिएट करने के लिए एंगुलर सिस्टम यूज में लेती है और इन सभी लेंग्वेजो की मदद से वेबसाइट बनाई जाती है। आप यदि इन सभी स्कील को सीख जाते हो तो आपके लिए जॉब की संभावना ज्यादा रह जाती है।

ये भी पढ़ें   PMKVY Certificate Download: घर बैठे तुरंत डाउनलोड करें अपना PMKVY Certificate, जाने पूरी प्रकिया

Software Development

यदि आप भी सॉफ्टवेयर डेवलपमेन्ट का कोर्स कर लेते हो तो आप इसमें अच्छी जॉब पा सकते हो। आज के समय में कई सारे युवा इस कोर्स की मदद से अच्छी जॉब लेने में सक्षम है। जैसा की हमे पता है सॉफ्टवेयर बनाने के लिए हमे कुछ ख़ास लेंग्वेज को यूज में लेना होता है।

यदि आप Paython, Jawa और C जैसी लेंग्वेज को सीख लेते हो तो आप आसनी से सॉफ्टवेयर बना सकते हो। यदि आप भी सॉफ्टवेयर डेवलपमेन्ट के क्षेत्र में अच्छी नौकरी पाना चाहते हो तो आपको इन लेंग्वेज में पकड़ बनाना होगा। आप यदि इन लेंग्वेज को अच्छे से सीख लेते हो तो आप आसनी से इस क्षेत्र में अपना करियर सेट कर सकते हो।

Some Projects on Different Computer Language

आप यदि कम्यूटर की विभिन्न लेंग्वेज से संबंध स्थापित कर लेते हो तो आपको जॉब पाने में काफी आसानी होगी। यदि आप अपने रिज्यूम में बढ़िया कोर्स एड करना चाहते हो तो आप आपके द्वारा किए प्रोजेक्ट को एड कर सकते हो जो की आपने अलग अलग लेंग्वेज में कर रखे हो।

आप C, C++, JAVA, CSS, HTML, R, Python भाषा सीखकर एड कर सकते हो। इसके साथ ही आपको यह भी बताना होगा की इन भाषा की मदद से अपने कितने प्रोजक्ट को पूर्ण कर रखा है। आपका अनुभव तब अधिक होगा जब आप अधिक से अधिक प्रोजेक्ट पर काम करोगे। कंप्यूटर लेंग्वेज में जितना ज्यादा एक्सपीरियंस होगा सिलेक्शन की संभावना भी अधिक होगी।

ये भी पढ़ें   Online Typing Jobs Work From Home: ऑनलाइन टाइपिंग वर्क फ्रॉम जॉब से घर बैठे पैसे कमाए, जाने कैसे करे आवेदन

Networking and Security

आप यदि कुछ कंप्यूटर प्रोटोकॉल जैसे की TCP/IP, HTTPS, DNS और Security जैसे – Encryption, Authentication के बारे में अच्छे से सीख जाते हो तो आपकी जॉब लगने की संभावना अधिक रहेगी। जैसा की हमे पता है आज के समय में विभिन्न कम्पनीयो को नेटवर्किंग प्रोटोकॉल और सिक्योरिटी की मांग रहती है।

यदि आप बड़ी बड़ी कम्पनियो में नेटवर्किंग प्रोटोकॉल और सिक्योरिटी का काम करते हो तो आपको करियर सेट करने का अच्छा विकल्प मिल जाता है। आप इससे संम्बधित कोर्स कर अपने रिज्यूम में एड कर सकते है।

Cloud Computing

यदि आपको Amazon Web Services (AWS), Azure, और Google Cloud Platform के बारे में अच्छे से जानकारी है तो आप Cloud Computing का कोर्स कर सकते हो और अपने रिज्यूम में एड कर नौकरी पा सकते हो।

हैकिंग जैसे खतरे को कम करने के लिए वर्तमान समय में Cloud Computing काफी कारगार साबित हो रहा है। आज के समय में कम्पनिया अपने डाटा को क्लॉउड कंप्यूटिंग में स्टोर करके रखती है। आप यदि Cloud Computing की स्कील प्राप्त कर लेते हो तो आपको कम्पनी में जॉब के अवसर प्राप्त हो जाते है।

Important Computer Skill For Resume सारांश

प्रिय पाठकों! इस आर्टिकल में हमने Important Computer Skill For Resume के बारे में विस्तार से जानकारी दी, नौकरी के लिए अप्लाई करते समय इन 5 कम्प्यूटर स्कील को अपने रिज्यूम में जरुर रखे। उम्मीद करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। आप अपने सुझाव हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

Leave a comment

Join WhatsApp