India Post GDS Salary: इंडिया पोस्ट GDS की नौकरी के लिए क्यों है इतना क्रेज, जाने कितनी मिलती है सैलेरी और क्या-क्या है सुविधाए

India Post GDS Salary
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

भारतीय डाक सेवा दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है। भारतीय डाक द्वारा देशभर में लाखो युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते है। इंडिया पोस्ट द्वारा रिक्त पदों पर समय समय पर भर्तियां निकाली जाती है। भारतीय डाक द्वारा भारतीय डाक सेवा पर भी भर्ती निकाली जाती है जो की एक प्रसिद्ध जॉब प्रोफाइल है। प्रसिद्ध जॉब प्रोफाइल होने की वजह से कई सारे युवाओ का इस जॉब को प्राप्त करने का सपना रहता है।

GDS के पद पर जॉब करने वाले युवाओ को सैलेरी भी अच्छी खासी मिल जाती है। इंडिया पोस्ट के विभिन्न पदों में से ग्रामीण डाक सेवक (GDS) एक महत्वपूर्ण पद है। ग्रामीण डाक सेवक ग्रामीण क्षेत्र में लोगो तक डाक पहुंचाने और अन्य डाक सेवाओं का पहुंचाने का काम करते है।

GDS के पद को अच्छा पद माने जाने के साथ ही इसमें दी जाने वाली सैलेरी भी अच्छी होती है जो की कई युवाओ को इस जॉब के लिए आकर्षित करती है। यदि आप भी इंडिया पोस्ट के ग्रामीण डाक सेवक पद पर काम करना चाहते है तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इंडिया पोस्ट के GDS पद के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है, आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

India Post GDS Salary

इंडिया पोस्ट की ग्रामीण डाक सेवक भर्ती भारत में सबसे अधिक मांगे जाने वाली नौकरी में से एक है। इस भर्ती की जॉब प्रोफाइल युवाओ को काफी आकर्षित करती है। इस पद पर काम करने वाले युवाओ को अच्छी सैलेरी के साथ ही भत्ते भी मिल जाते है। GDS सैलेरी स्ट्रक्चर 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर दी जाती है। ग्रामीण डाक सेवक का शुरूआती वेतन 10000 रुपए रहता है। ब्रांच पोस्ट मास्टर का शुरूआती वेतन 14500 रुपए रहता है।

ये भी पढ़ें   Veterinary Doctor Kaise Bane: पशु चिकित्सक बनना युवाओं के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प, जानिए कैसे बनते है पशु चिकित्सक?
केटेगरी श्रेणी 4 के लिए न्यूनतम टीआरसीए
टीआरसीए स्लैब में घंटे/लेवल 1
5 के लिए न्यूनतम टीआरसीए
टीआरसीए स्लैब में घंटे/लेवल 1
ब्रांच पोस्ट मास्टर 12000 रुपए 14500 रुपए
डाक सेवक 10000 रुपए 12000 रुपए

इंडिया पोस्ट की ग्रामीण डाक सेवक के पद की सुविधाए और भत्ते

इंडिया पोस्ट के ग्रामीण डाक सेवक के पद पर मिलने वाली सुविधाए और भत्ते निम्न है –

  • कार्यालय रख रखाव भत्ता
  • निर्धारित स्टेशनरी शुल्क
  • नाव भत्ता
  • नकद वाहन भत्ता
  • समय संबंधित निरंतरता भत्ता
  • महंगाई भत्ता
  • चिकित्सा भत्ता

ग्रामीण डाक सेवक की नौकरी कैसे मिलती है ?

उमीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित और अंग्रेजी विषय के साथ ही हाई स्कुल/मेट्रिक लेवल की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उम्मीदवार कम से कम 10वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा का अध्ययन किया हो।

Leave a comment

Join WhatsApp