ISRO Jobs After 12th: इसरो दे रहा है 12वीं पास युवाओ को करियर बनाने का सुनहरा मौका, इसरो के इन कोर्सो से मिलेगी हाई सैलेरी और अन्य लाभ

ISRO Jobs After 12th
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

क्या आप भी इसरो में जॉब करके महीने की लाखो की कमाई करना चाहते है? क्या आपका सपना भी ISRO में जॉब करके देश को अपनी सेवा देने का है? क्या आप भी 12वीं पास है और इसरो के कोर्स को पूरा करके एक हाई सैलेरी वाली जॉब पाने की इच्छा रखते है ? तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ISRO Jobs After 12th के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है ताकि आप भी इन कोर्सो के बारे में जानकारी प्राप्त कर इनको पूरा कर अपने करियर को सेट कर सको।

इन कोर्सो को करने के बाद आप अपने करियर को सेट करने के लिए एक हाई सैलेरी वाली नौकरी का अवसर ले सकते हो। हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से ISRO Jobs After 12th के साथ ही इसरो में वैज्ञानिक बनने के लिए उपलब्ध कोर्सो के बारे में बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़े।

ISRO Jobs After 12th: Overview

आर्टिकल का नाम ISRO Jobs After 12th
आर्टिकल का प्रकार करियर अपडेट
कौन लाभ ले सकता है 12वीं पास सभी भारतीय नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

ISRO Jobs After 12th

लाखो ऐसे बच्चे है जिनको 12वीं बाद सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाने से उनका सपना अधूरा रह जाता है। जैसा की हम जानते है वर्तमान समय में ऐसे कई सारे स्टूडेंट है जो इसरो में जॉब करने का सपना देख रहे है। ऐसे में उन्हें आगे क्या करना है और किन कोर्सो की मदद से अपने सपने को पूरा किया जा सके यह जानना बेहद ही जरुरी है। सही मार्गदर्शन के कारण आपका काम ओर आसान हो जाता है।

ये भी पढ़ें   ITEP Course: बीएड की जगह अब शुरू होगा आईटीईपी कोर्स, सरकारी शिक्षक बनने के लिए यह कोर्स होगा जरुरी, जानिए पूरी खबर

हम आपको आज के इस लेख के माध्यम से इसरो कोर्सेज से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले है। आप भी यदि 12वीं पास हो या 12वीं पास करने वाले हो और अपनी 12वीं कक्षा के बाद आप इसरो के कोर्सेज को पूरा कर इसरो में अपना करियर सेट करना चाहते है तो आप हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे हम आपको ISRO Jobs After 12th बताने जा रहे है।

लाखो का सैलेरी पैकेज और करियर सिक्योरिटी होने के कारण इसरो में काफी स्टूडेंट जॉब करना चाहते है। ऐसा भी होता है की कई सारे बच्चो को पर्याप्त जानकारी नहीं होने से उनका सपना अधूरा रह जाता है लेकिन आप के साथ ऐसा ना हो इसीलिए हम आपको इस लेख के माध्यम से इसरो के विभिन्न कोर्सो के बारे में जानकारी देने वाले है। आप भी 12वीं पास करके इसरो को इन कोर्सो को पूरा कर सकते हो और अपने करियर को सेट कर सकते हो और एक हाई सैलेरी और सिक्योर जॉब ले सकते हो।

ये भी पढ़ें   Career Option After 12th: बीटेक, एमबीबीएस नही, अब इन कोर्सो की बढ़ रही है डिमांड, सैलेरी भी जबरदस्त

12वीं बाद इसरो में जॉब करके करियर सेट करने हेतु आवश्यक योग्यताए

12वीं बाद इसरो में जॉब करके करियर सेट करने हेतु निम्न आवश्यक योग्यताए है –

  • 12वीं बाद इसरो में जॉब करने के लिए स्टूडेंट की 12वीं कक्षा में साइंस मेथ्स होनी चाहिए।
  • 12वीं बाद स्टूडेंट की ग्रेजुएशन एवियोनिक्स इंजीनियरिंग, एस्ट्रोनॉमी या स्पेस इंजीनियरिंग आदि विषयो में होनी चाहिए।
  • इसरो के जॉब लेने के लिए आपको सबसे पहले indian Institute of Space Science and Technology (IIST) में एडमिशन लेना होगा।
  • इसके साथ ही यदि आपने 65% या 6.84 CGPA अंक B.E and B.Tech मे प्राप्त किया है तो आप आसानी से आवेदन कर सकते हो।

इसरो में 12वीं बाद कैसे ले जॉब ?

वर्तमान समय में कई सारे ऐसे स्टूडेंट है जो की 12वीं बाद इसरो में अपने करियर को सेट करना चाहते है। ऐसे में वे यह जानना चाहते है की इसरो में किस प्रकार से जॉब मिलती है। आपकी इस जिज्ञासा को हम कुछ बिन्दुओ की मदद से समझाने वाले है। जो की निम्न है –

  • इसरो द्वारा उन युवाओ को सीधी भर्ती दी जाती है जो की IISc, IIT और NIT से स्नातक पास है।
  • इसरो द्वारा उन युवाओ को पहली प्राथमिकता दी जाती है जो की इंजीनियरिंग फिजिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और मेकैनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक पास युवा है।
ये भी पढ़ें   बड़ी अपडेट! इस आवास योजना के तहत 31 मार्च 2024 तक 8 लाख लोगों को मिलेगा आवास का लाभ, जानिए किसे मिलेगा लाभ, लिस्ट देखें

इसरो में नौकरी कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

इसरो में नौकरी लेने के लिए आपके पास दो तरिके है जो की निम्न है –

  • इसरो में जॉब पाने के लिए आपके पास पहला तरीका यह है की आप Indian Institute of Space Technology में प्रवेश लेकर नौकरी ले सकते हो लेकिन इसके लिए आपको 7.5 CGPA को मेंटेन करके रखना होगा।
  • इसरो में जॉब पाने के लिए आपके पास दुसरा तरीका यह है की आप इसरो द्वारा समय-समय पर आयोजित कराई जाने वाली भर्ती परीक्षा (ICRB (ISRO Centralized Recruitment Board Exam)परीक्षा) को पास करके आप इसरो में नौकरी ले सकते हो। ध्यान रहे की इस परीक्षा में वही स्टूडेंट भाग ले सकता जी जिसने बीई, बीटेक, बीएससी (इंजीनियरिंग) या डिप्लोमा+बीई/बीटेक (लैटरल एंट्री) की डिग्री ली हो आदि।

12वीं बाद इसरो में जॉब करने के लिए इसरो साइंटिस्ट कोर्स ?

12वीं बाद इसरो में जॉब करने के लिए निम्न इसरो साइंटिस्ट कोर्स उपलब्ध है –

  • बीटेक इन एवियोनिक्स इंजीनियरिंग
  • बीटेक+एमएस/एमटेक
  • बैचलर्स इन फिजिक्स (BSc Physics)
  • मास्टर्स इन फिजिक्स (MSc Physics)
  • पीएचडी इन फिजिक्स
  • बीटेक इन इंजीनियरिंग फिजिक्स+एमएस इन सॉलिड स्टेट फिजिक्स, एस्ट्रोनॉमी
  • अर्थ सिस्टम साइंस/ एमटेक इन ऑप्टिकल इंजीनियरिंग
  • बीटेक इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • पीएचडी इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • मास्टर्स इन एस्ट्रोनॉमी (MSc Astronomy)
  • पीएचडी इन एस्ट्रोनॉमीबीटेक + एमटेक इन इंजीनियरिंग (मेकैनिकल, इलेक्ट्रिकल, सीएस) आदि।

Leave a comment

Join WhatsApp