ITEP Course: बीएड की जगह अब शुरू होगा आईटीईपी कोर्स, सरकारी शिक्षक बनने के लिए यह कोर्स होगा जरुरी, जानिए पूरी खबर

ITEP Course
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप भी एक स्टूडेंट हो और शिक्षक बनने का सपना देख रहे हो तो आपके लिए यह जानकारी बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाली है। बता दे की अब बीएड कोर्स की जगह ITEP Course को शुरू किया जाएगा। सरकारी शिक्षक बनने के सपने को पूरा करने के लिए अब युवाओं को आईटीईपी कोर्स करना होगा।

दरअसल, नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) की शुरुआत की जाएगी। इस कोर्स को आप अपनी 12वीं कक्षा पूरी होने के बाद शुरू कर सकते हो। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप सरकारी प्राइमरी स्कुल के टीचर बन सकते हो।

बता दे की इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) 4 वर्षीय पाठ्यक्रम होगा। स्टूडेंट 12वीं बाद इस कोर्स में अपना दाखिला ले सकते है और अपना 4 वर्षिय आईटीईपी कोर्स पूरा करके शिक्षक बनने के सपने को पूरा कर सकते है।

अब स्टूडेंट को बीएड की जगह ITEP Course कोर्स को पूरा करके अपना सपना पूरा करना होगा। एनसीटीई द्वारा शुरू किए गए इस ने कोर्स का नाम ITEP रखा है। अब स्टूडेंट को बीएड कोर्स नहीं बल्कि शिक्षक बनने के लिए ITEP कोर्स करना होगा।

ये भी पढ़ें   ताजा खबर! पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के 18 हजार करोड़ रुपए आज जारी करेंगे पीएम मोदी, लेकिन इन किसानो को नहीं मिलेगा लाभ

जो भी उम्मीदवार प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते है वे इस ITEP कोर्स को पूरा कर सकते है। जानकारी के लिए बता दे की इस नए कोर्स जिसका नाम इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) है को अगले सत्र से शुरू किया जाएगा।

यह ITEP कोर्स नई शिक्षा निति के अनुसार शुरू किया जाएगा। अब प्राइमरी टीचर बनने के लिए ITEP कोर्स को पूरा करना अनिवार्य रहेगा। यदि आप भी इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी चाहते हो तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से हमारे साथ अंत तक जरूर जुड़े रहे।

क्या है ITEP कोर्स?

अगले सेशन से अब ITEP कोर्स को शुरू किया जाएगा। यह कोर्स 4 वर्ष के लिए रहेगा, इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट 12वीं पास होना चाहिए यानी की 12वीं बाद इस कोर्स में अपना आवेदन कर सकते है।

वर्तमान समय में बीएड कोर्स के तहत स्टूडेंट अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा कर रहे है लेकिन अब बीएड कोर्स को खत्म किया जाएगा। बीएससी बीएड और बीए बीएड कोर्स अब मान्य नहीं होगा इस कोर्स की जगह ही ITEP कोर्स शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Ayushman Mitra Yojana 2024: आयुष्मान मित्र योजना के तहत रोजगार का सुनहरा अवसर, जानिए कितनी मिलेगी सैलेरी और क्या है यह योजना

यह कोर्स 4 साल का रहेगा और 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद स्टूडेंट इस कोर्स में दाखिला ले सकेंगे। यह कोर्स बीएड के साथ रिप्लेस किया जाएगा। अब स्टूडेंट को बीएड कोर्स नहीं जबकि ITEP कोर्स करना होगा।

इस प्रकार होगा प्रवेश

बता दे की ITEPकोर्स में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को अपना एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। एन्ट्रेंस एग्जाम देने के बाद ही विद्यार्थियों को उनकी रेंक के अनुसार कॉलेज मिलेगा। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए साल में एक बार यह एन्ट्रेंस एग्जाम होगा।

12वीं पास स्टूडेंट इस एग्जाम में शामिल हो सकते है। इस एग्जाम के आधार पर ही स्टूडेंट अपना प्रवेश ले सकेंगे। जानकारी के लिए बता दे की इस कोर्स को अगले सेशन से शुरू किया जाएगा लेकिन बीएड कोर्स की मान्यता साल 2030 से खत्म कर दी जाएगी।

1 thought on “ITEP Course: बीएड की जगह अब शुरू होगा आईटीईपी कोर्स, सरकारी शिक्षक बनने के लिए यह कोर्स होगा जरुरी, जानिए पूरी खबर”

Leave a comment

Join WhatsApp