पशुपालन या इससे संबंधित उद्योग शुरू करने के लिए इस योजना के तहत बाजार से भी आधी ब्याज दर पर लोन लें, जाने क्या है यह योजना और इसकी आवेदन प्रक्रिया

Low Interest Rate Govt Loan
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

क्या आप भी पशुपालन या इससे संबंधित उद्योग के लिए लोन लेना चाहते है? यदि हाँ, तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक योजना के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप पशुपालन या इससे संबंधीत उद्योग शुरू करने के लिए आसानी से लोन ले सकते हो।

इस योजना के तहत आप बाजार की ब्याज दरों से भी आधी ब्याज दरों पर लोन ले सकते हो। सरकार की एक खास योजना के तहत कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने पशु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत आवेदन कर आप लोन की राशि प्राप्त कर सकते हो। पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने पशु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एनिमल हसबेंडरी इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलपमेंट फंड (AHIDF) नामक योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत किसान, किसान उत्पादक संगठन, पशु या डेयरी संबंधित किसी भी उद्योग के लिए लोन ले सकते है। इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना के तहत आप चाहे जितना लोन ले सकते हो यानी की इस लोन की कोई लिमिट नहीं रखी गई है।

ये भी पढ़ें   Post Office Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की शानदार सेविंग स्कीम, 10 साल में पैसा दोगुने से भी ज्यादा, जल्दी करें निवेश

आवेदक अपनी जरूरत के हिसाब से चाहे जितना लोन ले सकता है। इस योजना के लिए सरकार ने 30 हजार करोड़ का बजट रखा है। बता दे की प्रथम चरण में अब तक 15 हजार करोड़ रुपए का कुल लोन दिया जा चूका है। आइए जानते है इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या है इस योजना की ब्याज दर

सरकार ने एनिमल हसबेंडरी इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलपमेंट फंड (AHIDF) योजना से किसानों को पशुपालन या इससे संबंधित उद्योग को शुरू करने हेतु लोन देने की पेशकश की है। इस योजना के तहत नो फिसदी की दर से लोन दिया जाएगा।

लेकिन मंत्रालय द्वारा इस योजना की ब्याज दरों में 3 फिसदी की छूट प्रदान की जाती है इस हिसाब से आवेदक को 6 फिसदी के ब्याज दर के हिसाब से लोन दिया जाता है। इस योजना के तहत लोन लेने के बाद आपको दो साल तक किसी भी प्रकार की कोई किस्त जमा नही करवानी होगी। इसके बाद आपको किस्त जमा करवानी पड़ती है। यह किस्ते आपको 8 साल तक जमा करवानी होगी।

ये भी पढ़ें   Rajasthan Police Constable Bharti Update: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर आया बड़ा अपडेट, अभ्यर्थी पहुँचे हाइकोर्ट

इन कामो के लिए ले सकते है लोन

सरकार ने लोन देने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। इसके तहत आप निम्न कामो के लिए लोन ले सकते हो।

  • डेयरी इंफ्रा
  • फीड या फोडर उद्योग
  • मीट प्रोसेसिंग या एग प्रोसेसिंग
  • डेयरी उत्पाद
  • हाईटेक तकनीक इंफ्रा
  • जानवरो के ड्रग
  • वैक्सिंग प्रोसेसिंग आदि।

योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो-

  • आवेदक को सबसे पहले एनिमल हसबेंडरी इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलपमेंट फंड जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • आवेदक को इसमें अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा। मोबाइल नम्बर दर्ज करने के बाद उस पर एक ओटीपी आएगा जिसको सत्यापित करने के बाद आवेदक का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
  • आवेदक का रजिस्ट्रेशन होने के बाद लोन से संबंधित कई जानकारी देनी होगी।
  • आप जिस भी काम के लिए लोन लेना चाहते हो उससे संबंधित डीपीआर, आपको आपके संबंधित बैंक की पूरी डिटेल देनी होगी। सुविधा के लिए साइड पर ही डीपीआर की डिटेल भी दी गई है।
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस आवेदन को बैंक के ब्रांच में भेज दिया जाएगा।
  • बैंक इस आवेदन की जांच करेगा। इसके बाद आवेदक को बैंक में जाकर ओपचारिकता देनी होगी।

Leave a comment

Join WhatsApp