MNREGA Pashu Shed Yojana: इस योजना के तहत पशुओं के लिए शेड बनाने पर सरकार दे रही है 1.60 लाख रुपए, ऐसे करे अपना आवेदन

MNREGA Pashu Shed Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

MNREGA Pashu Shed Yojana: किसान देश की शान है। देश के किसानो के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर रही है। जिससे की किसानो को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। किसान खेती के साथ साथ पशुपालन भी करते है ताकि उनकी आय बन सके। खेती के बाद किसान के लिए पशुपालन दुसरा सबसे बड़ा व्यवसाय है।

आर्थिक रूप से कमजोर किसान अपने पशुओ के लिए शेड की व्यवस्था नहीं कर पाते है ऐसे में सरकार किसानो के लिए पशु शेड की योजना भी चला रही है जिसमें आवेदन कर किसान लाभ ले सकते है। जैसा की हम जानते है खेती के साथ किसान पशुपालन करते है जो की उनके लिए बहुत ही फायदे का सौदा है।

पशुपालन किसानो की आय के लिए महत्वपूर्ण स्रोत बन जाता है, पशुओ के दूध से किसानो की इनकम हो जाती है जिससे की किसान अपने घर खर्चे को आसानी से निकाल सकते है। किसानो को पशुओ के लिए सूखा और हरा चारा खेत से ही मिल जाता है।

इसके लिए किसानो को किसी भी प्रकार की चिंता नहीं रहती है लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को पशु शेड की चिंता रहती है। कमजोर स्थिति होने के कारण किसान अपने पशुओ के लिए शेड की व्यवस्था नहीं कर पाते है।

खासतौर पर पशुओ को ठंड में ज्यादा परेशानी रहती है। इसीलिए शेड की व्यवस्था हो जाने पर पशु आराम से रह सकते है। सरकार ऐसे किसानो को लाभान्वित करने के लिए मनरेगा पशु शेड योजना का संचालन कर रही है। ताकि किसान इस योजना में आवेदन कर अपने पशुओ के लिए शेड की व्यवस्था कर सके।

ये भी पढ़ें   Rajasthan NREGA Payment List Kaise Check Kare: अब घर बैठे मोबाइल से नरेगा पेमेंट चेक करें, जानिए क्या है इसकी प्रक्रिया

आपको बता दे की सरकार किसानो को उनके पशुओ के लिए शेड के निर्माण के लिए 1 लाख 60 हजार तक का अनुदान दे रही है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मनरेगा पशु शेड योजना के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

हम आपको योजना के लाभ, योजना की पात्रता, योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज और योजना के आवेदन की प्रक्रिया इन सब के बारे में विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

मनरेगा पशु शेड योजना के तहत किसानो को लाभ

मनरेगा पशु शेड योजना के तहत किसानो को निम्न लाभ मिलने वाला है –

  • मनरेगा पशु शेड योजना के तहत किसानो द्वारा पशु शेड बनाने पर सरकार द्वारा अनुदान दिया जाएगा।
  • जैसा की हम जानते है अक्सर किसानो को अपने दुधारू पशुओ में ठंड की वजह से दूध में कमी दिखाई देती है। जिसका यही कारण है पशुओ को ठंड के मौसम में शेड की व्यवस्था ना मिलना। इसीलिए सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना के तहत किसानो को सहायता दी जा रही है।
  • मनरेगा पशु शेड योजना के तहत पशु शेड में यूरिनल टैंक की व्यवस्था भी करवाई जाएगी।
  • पशु शेड से किसानो के पशु हर मौसम में सुरक्षित रहेंगे। पशुओ के लिए उचित देखभाल सुनिश्चित हो सकेगी।
  • किसानो की आय में वृद्धि होने के साथ ही किसानो के जीवन स्तर में भी सुधार हो पाएगा।
ये भी पढ़ें   Rajasthan Sarkari Yojana for Farmers 2024: राजस्थान के किसानों के हित में सरकार की सबसे अच्छी योजनाएँ, सभी किसान उठाएँ लाभ

मनरेगा पशु शेड योजना के लिए पात्रता क्या रखी गई है ?

मनरेगा पशु शेड योजना के लिए निम्न किसान पात्र होंगे

  • मनरेगा पशु शेड योजना का लाभ भारतीय किसानो को ही दिया जाएगा।
  • जिन किसानो के पास कम से कम 3 या इससे अधिक पशु है वे इस योजना का लाभ ले सकते है।

मनरेगा पशु शेड योजना के तहत कितना मिलता है लाभ ?

मनरेगा पशु शेड योजना के तहत यदि किसान अपने पशुओ के लिए शेड का निर्माण करते है तो सरकार पशु शेड निर्माण के लिए 1 लाख 60 हजार रुपए की अनुदान राशि देती है। किसानो को इस योजना का लाभ बैंक के माध्यम से दिया जाएगा। मनरेगा पशु शेड योजना के तहत मिलने वाला पैसा एक तरह से किसानो के लिए ऋण ही होता है जिसकी ब्याज दर बहुत ही कम होती है।

मनरेगा पशु शेड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

मनरेगा पशु शेड योजना के लिए किसानो को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पास बुक
  • कृषक पंजीयन
  • मोबाइल नंबर आदि।
ये भी पढ़ें   ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लिया एक ओर बड़ा फेसला, जानिए क्या है यह योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ

मनरेगा पशु शेड योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

मनरेगा पशु शेड योजना के लिए आपको ऑफलाइन माध्यम में अपना आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए आप अपने नजदीकी सरकारी बैंक शाखा में जाकर सम्पर्क कर सकते हो। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इस योजना के लिए लोन भी प्रदान करती है। आप शाखा में जाकर इस योजना का आवेदन फॉर्म लेकर इसमें अपनी जानकारी भर ले।

आवेदन फॉर्म भर जाने के बाद इसके साथ आवश्यक सभी दस्तावेजों को अटैच कर ले और आवेदन फॉर्म को जमा करा ले। इसके बाद आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार से आप मनरेगा पशु शेड योजना के लिए अपना आवेदन पूरा कर लाभ ले सकते है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में MNREGA Pashu Shed Yojana के बारे में जानकारी प्रदान की गई है, हमने पशुओ के लिए शेड बनाने पर सरकार दे रही है 1.60 लाख रुपए, ऐसे करे अपना आवेदन के बारे में जानकारी दी है। आशा करते है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।

2 thoughts on “MNREGA Pashu Shed Yojana: इस योजना के तहत पशुओं के लिए शेड बनाने पर सरकार दे रही है 1.60 लाख रुपए, ऐसे करे अपना आवेदन”

Leave a comment

Join WhatsApp