Mukhyamantri Ayushman Arogya Yojana 2024: चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर रखा मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, जानिए बजट में इस योजना में क्या हुए बदलाव

Mukhyamantri Ayushman Arogya Yojana 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान के पूर्व गहलोत सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत 25 लाख रुपए तक का मुफ्त में इलाज देने का निर्णय लिया था। इसके लिए प्रदेश के नागरिको के चिरंजीवी कार्ड भी बनाए गए थे। लेकिन अब राज्य की नई सरकार ने इस बार के बजट में इस योजना में बदलाव किया है।

सरकार द्वारा इस योजना को जारी रखा जाएगा लेकिन इस योजना के नाम में परिवर्तन किया गया है। गहलोत सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर अब मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना रखा गया है। राजस्थान सरकार ने 8 फरवरी को अपना बजट पेश किया है। इस बजट में कई अहम घोषणाएं की गई। इस बजट में नई सरकार ने पूर्ववृति सरकार द्वारा चलाई जा रही चिरंजीवी योजना में बदला किया है।

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अपना पहला बजट पेश किया है। इस बजट में चिरंजीवी योजना पर भी काफी चर्चा रही। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको योजना से संबंधित सम्पूर्ण अपडेट बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना

राजस्थान की नई सरकार ने गुरुवार को अपना अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में चिरंजीवी योजना को लेकर भी काफी चर्चा हुई। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में IPD के साथ साथ डे केयर पैकेज भी जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें   BPL Ration Card Kaise Banaye: ऐसे बनता है BPL राशन कार्ड, जानिए बीपीएल राशन कार्ड बनने की सम्पूर्ण प्रकिया

उन्होंने कहा की हमारी गत सरकार द्वारा प्रदेश में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों का इलाज सरकारी अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध कराए जाने की पहल रखी थी। उन्होंने बताया कि आज केंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में भी नई तकनीक से OPD में संभव हो रहा है।

दीया कुमारी ने कहा कि गंभीर बिमारियों से राहत देने के लिए हमारी सरकार कैंसर जैसी बीमारी में डे पैकेज भी उपलब्ध कराएगी। इसे भी इस योजना में मर्ज किया जाएगा। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की थी। इस योजना केतहत सरकार में सबसे पहले 10 लाख रुपए तक बिमा कवर प्रदान किया था।

इसके बाद सरकार ने इस योजना के तहत बीमा राशि को बढ़ाकर 25 लाख कर दी थी। यह योजना पूर्व सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक मानी जाती थी। इस योजना से काफी गरीब परिवारों को लाभ मिला।

ये भी पढ़ें   Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2024: राजस्थान एकल/द्वि पुत्री योजना के लिए आवेदन शुरू, जाने आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान एकमात्र ऐसा राज्य बना था जहाँ पर 25 लाख तक का मुफ्त में इलाज दिया जाता है। गहलोत सरकार ने विधानसभा चुनाव से लोगो से यह भी वादा किया था की यदि हमारी सरकार आई तो इस योजना के दायरे को ओर अधिक बढ़ाया जाएगा।

अब क्या होगा चिरंजीवी योजना का

राजस्थान की भजन लाल सरकार ने इस योजना में बड़ा बदलाव किया है। चिरंजीवी योजना के तहत दिया जा रहा बीमा कवर में भी बदलाव किया गया है। राज्य सरकार ने योजना का नाम बदलने के साथ ही इसकी बीमा की राशि में भी बदलाव किया है।

केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत 10 लाख रुपए तक का बीमा कवर दिया जा रहा है। इस योजना की तर्ज पर ही राज्य सरकार भी मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य योजना चला रही है। इसी योजना में पूर्व सरकार द्वारा चलाई जा रही चिरंजीवी योजना को मर्ज कर दिया है।

ये भी पढ़ें   पीएम उज्ज्वला योजना लाभार्थी ध्यान दें! ₹300 सब्सिडी के लिए सभी को ये काम करना जरूरी, वरना नहीं मिलेगी सब्सिडी, नया आदेश जारी

इसका मतलब अब गहलोत सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना किया गया। राजस्थान सरकार द्वारा अब चिरंजीवी बीमा राशि को 25 लाख से घटाकर 10 लाख रुपए कर दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp