नया बिजली कनेक्शन मिलने के नियमो में बदलाव, अब महज 3 दिनों में मिलेगा नया बिजली कनेक्शन, सोलर यूनिट लगाना होगा आसान

New Bijli Connection Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

नए बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। बिजली मंत्रालय ने नए कनेक्शन के नियमो में बदलाव किया है साथ ही सोलर यूनिट के लिए भी नियमो में बदलाव किया है। दरअसल, शुक्रवार को बिजली मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया की बिजली कनेक्शन अब महानगरीय क्षेत्रो में तीन दिन में मिलेंगे, नगरपालिका क्षेत्रो में सात दिनों में मिलेंगे और ग्रामीण क्षेत्रो में 15 दिन में मिलेंगे।

देश में बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को बिजली कनेक्शन के नियमो में बदलाव के बारे में जानकारी दी है। अब सोलर यूनिट लगाने के लिए भी नियमो को आसान बना दिया है। बिजली मंत्रालय ने इस बारे में कहा की बिजली उपभोक्ता अधिकार नियम 2020 में संशोधन किया गया है जिसकी मंजूरी दे दी गई है।

इन उपभोक्ताओ को दिए गए है ये अधिकार

बिजली मंत्रालय ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए नियमो में बदलाव किया है। जानकारी के मुताबिक़ बहुमंजिला फ्लैटों में रहने वाले उपभोक्ताओं को भी कनेक्शन चुनने का अधिकार रहेगा। आवासीय सोसायटी में रहने वाले लोग सामान्य क्षेत्रो और बैकअप जनरेटर के लिए अलग अलग बिलिंग सुनिश्चित की गई है।

ये भी पढ़ें   VMOU BED Admission Form 2024: घर बैठे करें अपनी बीएड पूरी, बीएड कोर्स के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अपना आवेदन

ऐसा करने से पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। बिजली के नियमो में संशोधन किया गया है इस संशोधन में बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के मामलो में बिजली की खपत के सत्यापन के लिए वितरण कम्पनियो के द्वारा लगाए गए बिजली के मीटरों की जांच का भी प्रावधान रखा है।

पहाड़ी क्षेत्रो के लिए यह रहे प्रावधान

केंद्रीय बिजली मंत्री ने बिजली उपभोक्ताओं को खुशखबरी दी है। केंद्रीय बिजली मंत्री ने बताया की हमारे लिए उपभोक्ताओं का हित सर्वोपरि है। बिजली उपभोक्ताओं के लिए ही नियमो में संशोधन और बदलाव किये है।

इस बात को ध्यान रखते हुए बिजली मंत्रालय ने यह बड़ा निर्णय लिया है। केन्द्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने बताया की कनेक्शन मिलने की अवधि को को अब कम कर दिया है। बिजली कनेक्शन मिलने की अवधि महानगरीय क्षेत्री में सात से घटाकर तीन दिन कर दिया है, दूसरे नगर निगम क्षेत्रो में 15 दिन से घटाकर सात दिन कर दिया है।

ये भी पढ़ें   Rajasthan PTET 2024 Notification: राजस्थान पीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू

वही ग्रामीण क्षेत्रो में 30 दिन से घटाकर 15 दिन कर दिया गया है। लेकिन पहाड़ी क्षेत्रो में रहने वाले लोगो के लिए नए कनेक्शन के लिए समय अवधि 30 दिन की ही रखी है इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सोलर सेट अप को बनाया गया आसान

बिजली मंत्रालय ने सोलर सेटअप के लिए भी नियम में बदलाव किया है। सोलर सेटअप करने की प्रक्रिया को ओर आसान कर दिया है, इसको बेहद ही सरल और तेज बना दिया है।

जानकारी के लिए बता दे की बिजली मंत्रालय ने कहा की 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए टेक्निकल फिजिबिलिटी स्टडी की जरूरत नहीं होगी। अब इससे ज्यादा के लिए स्टडी की समयसीमा 15 दिन कर दिया था जो की पहले 20 दिन था।

ईवी चार्ज के लिए अलग से कनेक्शन का प्रावधान

बिजली मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए भी ध्यान रखा है। मंत्रालय ने बताया की अब उपभोक्ता अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए अलग से बिजली कनेक्शन ले सकते है।

ये भी पढ़ें   PM Kisan Yojana 17th Installment: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त इस दिन जारी होगी, फटाफट निपटा ले ये काम वरना नहीं मिलेगा 17वीं किस्त का लाभ

सरकारी हाउसिंग सोसायटी, बहुमंजिला इमारतों, आवासीय कॉलोनी आदि में रहने वाले लोगो के पास वितरण लाइसेंसधारी से या तो सभी के लिए व्यक्तिगत कनेक्शन या सिंगल प्वाइंट कनेक्शन चुनने का ऑप्शन होगा।

Leave a comment

Join WhatsApp