PM Jan Dhan Account Benefits 2024: जन धन अकाउंट पर 1 लाख रुपए के बीमा के साथ ही जीरो बैलेंस पर 10000 रुपए तक का लाभ, जानिए सम्पूर्ण जानकारी

PM Jan Dhan Account Benefits 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की है, इस योजना का उद्देश्य कमजोर वर्ग के लोगो या कम आय के लोगो को, जो की बैंकिंग सुविधाओं से वंचित है उन्हें इसकी सुविधाओं का लाभ देना।

ऐसे लोगो को वितीय सेवाए जैसे ऋण सेवा, बीमा या पेंशन सुविधा, मूल बचत बैंक खाता आदि उपलब्ध कराना सरकार का उद्देश्य है। पीएम जन धन योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है।

लेकिन इस स्कीम को खासतौर पर उन लोगो के लिए शुरू की है जो की आर्थिक रूप से कमजोर है और वे अभी तक बैंकिंग सिस्टम से अटैच नही हो पाए है। पीएम जन धन खाता आप जीरो बैलेंस में खुलवा सकते हो।

पीएम जन धन खाते में आप 1 लाख रुपए का बीमा कवर ले सकते हो और जीरो बैलेंस पर 10000 रुपए की हाथों हाथ निकासी कर सकते हो। आप इस खाते से ओवरड्राफ्ट सुविधा ले सकते है।

इस खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा की अधिकतम उम्र 65 वर्ष रखी गई है। यदि आपका खाता भी पीएम जन धन योजना के तहत खुला हुआ है तो आप भी इन सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

यदि आप भी इनके बारे में जानकारी लेकर इनका लाभ उठाना चाहते हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। हम आपको इस लेख के माद्यम से पीएम जन धन योजना की पूरी जानकारी बताने वाले है।

ये भी पढ़ें   ताजा खबर! पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के 18 हजार करोड़ रुपए आज जारी करेंगे पीएम मोदी, लेकिन इन किसानो को नहीं मिलेगा लाभ

यदि आपने अभी तक पीएम जन धन योजना के तहत अपना खाता नही खुलवाया है और आप खाता खुलवाने के इच्छुक हो तो हम आपको खाता खुलवाने के लिए काम आने वाले आवश्यक दस्तावेजो के बारे में बताने वाले है और इसके साथ ही पीएम जन धन खाता खोलने की प्रोसेस के बारे में भी पुरे विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे साथ इस लेख के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

पीएम जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गई थी। आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए सरकार ने कल्याणकारी योजना की शुरुआत की थी जिसका नाम पीएम जन धन योजना है।

इस योजना के तहत देश के नागरिक जीरो बेलेन्स पर अपना खाता खुलवा सकते है। पीएम जन धन योजना में खाता खुलवाने के लिए आपको ऑफलाइन प्रक्रिया अपनानी होगी। ऑफलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया हम आपको आज के इस लेख के माध्यम से बताने वाले है।

ताकि आप भी पीएम जन धन योजना में अपना खाता खुलवा सके और योजना का लाभ ले सके । पीएम जन धन खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का भी फायदा उठा सकते हो। ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए।

ये भी पढ़ें   PM Awas Yojana 2023 FTO Generated: प्रधानमंत्री आवास योजना FTO जारी, अब आएगी 30000 रुपए की पहली किस्त, ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम

65 वर्ष की उम्र तक ओवरड्राफ्ट सुविधा ली जा सकती है। कमजोर और आर्थिक रूप से वंचित लोगो को वितीय सेवाए देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

आपको जन धन खाते के साथ Rupay डेबिट कार्ड भी मिलता है। इससे लाभार्थी आसानी से एटीएम से धनराशि निकाल सकते है। जन धन खाता खुलवाने के लिए आवेदक की आयु 18-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पीएम जन धन योजना के लाभ और विशेषताए

भारत सरकार की कल्याणकारी योजना जिसका उद्देश्य गरीब वर्ग के लोगो को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना। सरकार ने हर व्यक्ति को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए प्रयास किया है। इसीलिए सरकार ने जन धन योजना के माध्यम से सभी लोगो को बैंक खाते से जोड़ा है।

इस योजना के टतहत अब तक 47 करोड़ लोगो ने अपना खाता खुलवा दिया है। यह इस योजना की एक बड़ी उपलब्धि है। इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर 1 लाख रुपए तक का बीमा कवर मिलता है।

इसके अलावा इस योजना के तहत 30 हजार रुपए का जीवन बीमा कवर मिलता है। यानी की इस योजना के तहत खाताधारक की मृत्यु सामान्य परिस्थितियो में होती है तो परिवार को 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि मिलती है।

ये भी पढ़ें   Mukhyamantri Ayushman Arogya Yojana 2024: चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर रखा मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, जानिए बजट में इस योजना में क्या हुए बदलाव

वही दुर्घटना होने पर मृत्यु हो जाने पर 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि मिलती है। इस योजना के तहत खाता होने पर आपको जीरो बैलेंस पर 10000 रुपए की सुविधा मिल जाती है। इस खाते में आपको न्यूनतम बैलेंस रखने की कोई जरूरत नही है।

पीएम जन धन खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम जन धन खाता खुलवाने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि।

पीएम जन धन योजना में अपना खाता कैसे खोले ?

जैसा की हमने आपको बताया पीएम जन धन योजना में खाता खोलने के लिए आपको ऑफलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा। हम आपको नीचे स्टेप बाय तरीके से आवेदन की प्रक्रिया बताने जा रहे है जिसे फॉलो कर आप भी अपना खाता खुलवा सकते हो।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक खाते में जाना होगा।
  • यहाँ आने के बाद आपको बैंक अधिकारियो से सम्पर्क करना होगा।
  • इसके बाद आपको पीएम जन धन योजना का आवेदन फॉर्म ले लेना है।
  • आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको इसे ध्यानपूर्वक भरना है।
  • इसके बाद इसके साथ आवश्यक सभी दस्तावेजो को अटैचकर लेना है।
  • अब इस आवेदन फॉर्म को बैंक में जमा करा देना है।
  • अंत में रसीद प्राप्त कर लेनी है।

1 thought on “PM Jan Dhan Account Benefits 2024: जन धन अकाउंट पर 1 लाख रुपए के बीमा के साथ ही जीरो बैलेंस पर 10000 रुपए तक का लाभ, जानिए सम्पूर्ण जानकारी”

  1. गोबरराम

    ओवरड्राफ्ट सुविधा केसे प्राप्त कर सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp