किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त, जाने पूरी खबर

PM Kisan Yojana 16th Installment Date Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 15 किस्ते किसानो के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियो को 16वीं किस्त के आने का बेसब्री से इन्तजार है।

इस योजना के लाभार्थी किसानो को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। यह आर्थिक सहायता राशि 2000 रुपए की तीन किस्तों में ट्रांसफर किए जाते है। प्रत्येक किस्त चार माह के अंतराल में ट्रांसफर की जाती है।

यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हो और इस योजना की 16वीं क़िस्त का इन्तजार कर रहे हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी होने के बारे में बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब जारी होगी?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के करोड़ो किसानो को फायदा मिला है। इस योजना के शुरु करने का उद्देश्य देश के किसानो को खेती संबंधित आवश्यकताओ की पूर्ति करने के लिए आर्थिक सहायता राशि मिल सके।

ये भी पढ़ें   ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लिया एक ओर बड़ा फेसला, जानिए क्या है यह योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ

पीएम किसान योजना के तहत किसानो को अब तक 15 किस्ते उपलबध कर दी गई है। जानकारी के लिए बता दे की 15वीं किस्त किसानों के खातों में 15 नवम्बर 2023 को ट्रांसफर कि थी। जैसा की हमने आपको बताया की पीएम किसान योजना की प्रत्येक किस्त चार माह के अंतराल में भेजी जाती है। इस हिसाब से पीएम किसान की 16वीं किस्त मार्च माह में आने की पूरी संभावना है।

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का इन्तजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। इस योजना के तहत अब 16वीं किस्त जल्द ही किसानो के खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की 16वीं किस्त आने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

अब जल्द ही केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त भेजनी की आधिकारिक पुष्टि की जाएगी। इससे पहले यह संभावना जताई जा रही है की पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त मार्च माह में ट्रांसफर की जा सकती है।

ये भी पढ़ें   Bank Of Baroda Mudra Loan: घर बैठे बैंक ऑफ बड़ौदा से पाए मनचाहा मुद्रा लोन, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का बेनिफिशरी स्टेटस कैसे देखे?

यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हो तो आप हमारे इन स्टेप्स को फॉलो कर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं क़िस्त का बेनिफिशरी स्टेट्स देख सकते हो-

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने पर आपके सामने सबसे पहले होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Know your status का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लीक कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पेज ओपन होगा जिसमे आपको संबंधित जानकारी दर्ज करनी है।
  • आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड भी दर्ज करना है। जिसके बाद आपको ओटीपी को दर्ज कर सत्यापित कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने बेनिफिशरी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

Leave a comment

Join WhatsApp