PM Kisan Yojana 16th Installment Released: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त हुई जारी, आपको मिली या नहीं ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana 16th Installment Released
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानो के लिए खुशखबरी है। किसानो के खातों में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त आ चुकी है। किसानो को 16वीं क़िस्त का लंबे समय से बेसब्री से इन्तजार था लेकिन अब किसानो का इन्तजार खत्म हो चूका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 फरवरी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त सभी पात्र किसानो के खाते में ट्रांसफर कर दी गई। ताकि किसान अपनी कृषि संबंधित जरूरतों को पूरा करने में आर्थिक रुप से सक्षम हो सके।

पीएम किसान योजना की अब तक 15 किस्ते किसानो को उपलब्ध करा दी गई है। केंद्र सरकार द्वारा किसानो को आर्थिक सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से हर साल 6000 रुपए की कुल राशि 2000 की 3 किस्तो में ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के 2000 रुपए 28 फरवरी 2024 को ट्रांसफर कर दिए। यदि आप भी पीएम किसान योजना के पात्र किसान है तो आपके लिए यह एक बड़ी खबर है।

ये भी पढ़ें   Rajasthan Agriculture Supervisor Exam Date: राजस्थान कृषि पर्यवेक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि नोटिस जारी, जानिए कब होगा एग्जाम

16वीं किस्त का इन्तजार कर रहे करोड़ो किसानो के खातों में पीएम नरेंद्र मोदी 16वीं किस्त की राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। इसकी जानकारी पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपडेट कर दी गई है।

आइए जानते है इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण अपडेट। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे की इस योजना का लाभ किन किसानो को नहीं मिलेगा और आप अपना स्टेटस कैसे चेक कर सकते है।

28 फरवरी को जारी किए 16वीं किस्त के पैसे

पीएम किसान योजना के लिए राहत की खबर है। पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रांसफर करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना के तहत कुल 21 हजार करोड़ रुपए की राशि किसानो के खातों में ट्रांसफर किये गए। पीएम किसान योजना से 9 करोड़ से भी अधिक किसानो को फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें   Free Gas Cylinder Yojana: त्योहारी सीजन में इन महिलाओं को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, जाने पूरी खबर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2019 में की थी। इस योजना के तहत गरीब किसानो को आर्थिक लाभ दिया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत 6000 रुपए की राशि प्रति वर्ष दी ट्रांसफर की जाती है जो की तीन किस्तों में खातों में भेजी जाती है। प्रत्येक किस्त 4 माह के अंतराल में ट्रांसफर की जाता है।

पीएम किसान योजना का बेनिफिशरी स्टेट्स कैसे चेक करे?

पीएम किसान योजना का बेनिफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो-

  • पीएम किसान योजना की बेनिफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट को विजिट करने पर आपके सामने सबसे पहले इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको राइट साइड में फार्मर कार्नर का ऑप्शन दिखाई देगा इसे चुन लेना है।
  • इसके बाद आपको आगे बेनिफिशरी लिस्ट पर क्लीक कर लेना है।
  • आपके सामने के नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इसमें आपको अपने राज्य का नाम, ब्लॉक का नाम, गाँव का नाम चुनना है।
  • इसके बाद आपको Get Report पर क्लीक करना है।
  • क्लीक करने के बाद आपके गांव की लाभार्थी की पूरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी। जिसमे आप अपना नाम चेक कर सकते हो।

Leave a comment

Join WhatsApp