बड़ी खुशखबरी! केंद्र सरकार 40 लाख किसानों के खाते में भेजने वाली है 2-2 हजार रुपये, आपको बस करना होगा यह काम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार द्वारा किसानो के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए चलाई जाती है। सरकार का यही प्रयास रहता है की इन योजनाओ से अधिक अधिक किसानो को लाभ मिले। ताकि किसान अपनी आय को बढ़ा सके और उनके जीवन स्तर में सुधार ला सके।

किसान देश की शान है और इनकी आय का मुख्य स्रोत कृषि होता है। सरकार द्वारा किसानो की आय को बढ़ाने के लिए नई-नई योजनाओ का संचालन किया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा किसानो को आर्थिक सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरआत की थी।

इस योजना के तहत किसानो को अब तक 16 किस्ते उपलब्ध करा दी गई है। पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के कुल 21 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में ट्रांसफर किए गए थे। इनमे से 75 लाख किसान ऐसे थे जिनके खाते में मौजूदा किस्त के साथ ही उनकी रुकी हुई पिछली किस्त भी मिली है। इस योजना की 16वीं किस्त के पैसे पीएम नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2024 को कुल 9.12 करोड़ किसानो के खातों में ट्रांसफर किए थे।

केंद्र सरकार 40 लाख किसानो पर धनवर्षा करने को तैयार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत के केंद्र सरकार द्वारा किसानो के खातों में हर वर्ष 6000 रुपए की राशि 3 किस्तों में ट्रांसफर की जाती है। प्रत्येक किस्त 2000 रुपए की होती है जो की 4 माह के अंतराल में डाली जाती है। किसानो के खातों में पीएम नरेंद्र मोदी ने अभी तक 16 किस्ते ट्रांसफर कर दी है।

ये भी पढ़ें   Innover Digital Work From Home Job: इन्नोवर वर्क फ्रॉम होम जॉब का सुनहरा अवसर, इन्नोवर कंपनी में काम कर महीने के कमाए 33300 रूपए, जाने आवेदन प्रक्रिया

अभी मौजूदा समय में 40 लाख किसान ऐसे थे जिन्हे पहले पीएम किसान योजना की किस्त नहीं मिलती थी। लेकिन इन्होने अपना ई- केवाईसी और आधार लिंक करवाया जिसके बाद से इन्हे पीएम किसान योजना की किस्त मिलने लगी।

अभी भी कई सारे ऐसे पात्र किसान है जिनका आधार लिंक या फिर ई-केवाईसी नहीं होने की वजह से किस्त रुकी हुई है। अगर ये भी अपना आधार लिंक या ई-केवाईसी करवा दे तो सरकार इन्हे किस्त देने को तैयार है। आपको बस इसके लिए 10 मिनट का काम करना होगा।

पीएम किसान योजना की किस्त के लिए क्या काम करना होगा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त प्राप्त करने के लिए किसानो को अपना ई-केवाईसी और आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक करवाना होगा। यह काम आप दो तरह से कर सकते हो। पहला यह की आप पीएम किसान एप्प को अपने फोन में डाउनलोड कीजिए और इससे आप अपना ई-केवाईसी कर लीजिए। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपना अपडेट करवा सकते हो। इस काम से किसानो की किस्त के पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें   Gramin Bank Loan Apply: ग्रामीण बैंक से ले 50 हजार से 5 लाख तक का लोन, जाने क्या है लोन की पूरी प्रोसेस

इस तरह पता कर सकते है कारण

वे किसान जिन्हे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे नहीं मिल रहे है वे आसानी से इसके कारण का पता लगा सकते है। आपको सबसे पहले https://chatbot.pmkisan.gov.in/Home/Index इस लिंक पर क्लीक करना होगा।

आपको यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर और कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इस तरह से आप पता कर सकते हो की आपको पीएम किसान योजना का लाभ क्यों नहीं मिल रहा है।

Leave a comment

Join WhatsApp