PM Surya Ghar Bijali Yojana: पीएम सूर्य घर बिजली योजना के तहत सरकार देगी लाभार्थियों को 78000 रुपए की मदद, आप भी ऐसे ले सकते हो लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्य घर बिजली योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना से गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना में पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन आसानी से कर सकते है।

विभाग ने आवेदन के लिए प्रकिया शुरू कर दी है। यदि आप भी इस योजना के पात्र हो तो आप इसमें आवेदन कर लाभ उठा सकते हो। सरकार द्वारा इस योजना के तहत सौर ऊर्जा स्थापित करने हेतु 78000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर इस योजना की घोषणा की थी। पात्र होने वाले अधिक से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को अपना पंजीकरण कराने के लिए आदेश जारी किया है।

इस योजना के लिए बेहतर कार्ययोजना बना दी गई है और इसके बेहतर क्रियान्वन की कवायद शुरु हो चुकी है। योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण की सुविधा शुरू कर दी है। डिस्कॉम के अधिकारियो द्वारा इस योजना से अधिक से अधिक लाभ देने के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए है।

ये भी पढ़ें   LPG Cylinder Price: इतने रुपए सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर, जाने लेटेस्ट अपडेट

इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अधिकारियो ने निर्देश जारी किए है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको संबंधित संपूर्ण खबर बताने वाले है, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

पीएम सूर्य घर बिजली योजना क्या है ?

भारत सरकार के द्वारा पीएम सूर्य घर बिजली योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत पात्र और इच्छुक परिवारों के घरों पर सौर ऊर्जा सिस्टम स्थापित किए जाएंगे।

यह योजना ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है। इसके साथ ही ऊर्जा संचार के क्षेत्र में सशक्तिकरण हो यह भी इस योजना का लक्ष्य रखा गया है।

पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार सौर ऊर्जा को स्थापित करने के लिए अनुदान राशि भी प्रदान करेगी। सरकार द्वारा ऊर्जा संचार तकनीकों से लेंस करने के लिए अनुदान राशि दी जाएगी।

ये भी पढ़ें   Petrol Diesel New Price: पेट्रोल डीजल के दाम हुए कम, अब इतने रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल-डीजल, जाने पूरी खबर

घरेलू उपभोक्ताओं को सौलर पेनल के लिए इतनी मिलेगी सब्सिडी

घरेलू उपभोक्ताओं के घरों की छतों पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए सरकार ने पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के घरों पर सोलर सिस्टम लगाया जाएगा।

घरेलू उपभोक्ताओं को सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी भी दी जाएगी। बता दे की केंद्र सरकार द्वारा 1 से 2 किलोवॉट तक का कनेक्शन के लिए 30 से 60 हजार तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वही 3 किलोवॉट या इससे अधिक के लिए सरकार द्वारा 78 हजार की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

पूरी राशि का ऋण भी विभिन्न कम्पनियो की ओर से दिया जाएगा। जिसके तहत उपभोक्ता इन किस्तो को जमा करा सकते है। विभिन्न केंद्रों पर पंजीकरण शुरू कर दिए है।

1 thought on “PM Surya Ghar Bijali Yojana: पीएम सूर्य घर बिजली योजना के तहत सरकार देगी लाभार्थियों को 78000 रुपए की मदद, आप भी ऐसे ले सकते हो लाभ”

Leave a comment

Join WhatsApp