पीएम उज्ज्वला योजना लाभार्थी ध्यान दें! ₹300 सब्सिडी के लिए सभी को ये काम करना जरूरी, वरना नहीं मिलेगी सब्सिडी, नया आदेश जारी

pm ujjwala Yojana Bank Aadhar Link Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब परिवारो तक एलपीजी गैस कनेक्शन पहुँचाने के उद्देश्य से पीएम उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत अब तक देश के करोड़ो परिवारों को लाभ दिया गया है।

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत दिए जाने वाले गैस कनेक्शन में मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। ताकि गरीब परिवारों को कम दाम में ही गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सके।

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ को घरेलू चूल्हे के धुंए से काफी परेशानी होती है, इस धुंए से वातावरण प्रदूषण के साथ ही महिलाओ की सेहत पर भी असर पड़ता है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा घर-घर तक स्वच्छ ईंधन यानी की एलपीजी पहुंचाने के उद्देश्य से पीएम उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना के पात्र परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन मिल जाता है। यह योजना सामजिक कल्याण के लिए शुरू की गई। इस योजना के तहत करोड़ो परिवारों को गैस कनेक्शन मिले है और वे इसका लाभ उठा रहे है।

योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन मिलने से ग्रामीण क्षेत्र भी एलपीजी युक्त और धुंआ मुक्त हो पाया है। यदि आपका भी पीएम उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी रहने वाला है।

ये भी पढ़ें   B.ED News: अगर आप बीएड करने के बारे में सोच रहे है या बीएड कर रहे है तो आपके लिए यह खबर जानना है बहुत जरूरी

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस योजना से जुड़ी ताजा अपडेट बताने वाले है। आइये जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम उज्ज्वला योजना से जुड़ी ताजा अपडेट। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

पीएम उज्ज्वला योजना की ताजा अपडेट

जैसा की हम सब जानते है की पीएम उज्ज्वला योजना के तहत सरकार द्वारा गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिससे की गरीब परिवारों को काफी कम दाम में गैस सिलेंडर मिल जाता है। ताजा मिली अपडेट के अनुसार अब लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का पूरा लाभ लेने के लिए अपने बैंक खाते से आधार लिंक करवाना होगा, यानी की एलपीजी गैस सिलेंडर पर सिब्सिडी के लाभ हेतु बैंक खाते से आधार लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आप बैंक खाते से आधार लिंक नहीं करवाते हो तो आपको इस योजना से मिलने वाली सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   SSC GD Constable Cut Off 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल 2024 की संभावित कट ऑफ यहाँ से करे चेक

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी में बढ़ोतरी की गई

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी में भी पिछले कुछ दिनों पहले बढ़ोतरी की गई थी। पहले उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी प्रदान की जाती थी लेकिन अब लाभार्थियों को 300 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

यानी की गैस सिलेंडर पर दी जानी वाली सब्सिडी को 100 रुपए बढ़ाया गया। पहले पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर के लिए 803 रुपए का भुगतान करना पड़ता था लेकिन अब एक गैस सिलेंडर पर 703 रुपए का ही भुगतान करना पड़ता है।

इसी बीच एक ओर अपडेट आई है की पीएम उज्ज्वला योजना के तहत जिन लाभार्थियों के गैस कनेक्शन है और उनके बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक है तो ही सब्सिडी का लाभ प्राप्त होगा। इसके अलावा ही बीते दिनों 75 लाख अतिरिक्त गैस कनेक्शन देने की भी घोषणा की गई थी। अतिरिक्त गैस कनेक्शन से सरकार पर 1650 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आने वाला है।

ये भी पढ़ें   SIP Top-Up Investment: SIP में निवेश से पैसा हो जाएगा डबल, अपनाए ये सीक्रेट फॉर्मूला, समझिए मंथली निवेश का ये फॉर्मूला

पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियो को इस दिवाली मिल सकती हे फ्री सिलेंडर

जानकारी के लिए हम आपको बता दे की सरकार ने पिछले दिनों दिवाली और होली पर मुफ्त में एलपीजी गैस सिलंडर देने का वादा किया था। यानी की इस दिवाली लाभार्थीओ को फ्री गैस सिलेंडर मिल सकता है। अब देखना होगा की क्या इस बार सरकार द्वारा अपना किया गया वादा पूरा किया जाएगा।

703 रुपए में मिल रहा है गैस सिलेंडर

सब्सिडी में बढ़ोतरी करने से पीएम उज्ज्वला योजना के 9.6 करोड़ लाभार्थियों को राहत मिली है। जानकारी के लिए बता दे की देश में कुल 31 करोड़ से भी अधिक गैस कनेक्शन है जिनमे से 9.6 करोड़ पीएम उज्ज्वला के लाभार्थी शामिल है। सब्सिडी में 100 रुपए की बढ़ोतरी करने से लाभार्थियों को अब 703 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध हो जाएगा।

Leave a comment

Join WhatsApp