Post Office Business Ideas: सिर्फ 5000 रुपए में ले पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, हर महीने 40-50 हजार कमाई, जानिए पूरी डिटेल

Post Office Business Ideas
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप भी किसी नए बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है या अपने चल रहे पुराने बिजनेस को बड़ा रूप देना चाहते है और बिजनेस का विस्तार करना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले है जिससे की आप मोटी कमाई कर सकते हो और अपने करियर को सेट कर सकते हो।

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस द्वारा अपने नेटवर्क को बढ़ाने के उद्देश्य से फ्रेंचाइजी ऑफर की जा रही है। आप भी पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेकर अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हो या फिर आपका पुराना बिजनेस है तो उसमें विस्तार कर सकते हो।

फ्रेंचाइजी के लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं है आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेन्ट में अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हो। इसमें आपको एक भी पैसे का जोखिम नहीं है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में विस्तार से बताने वाले है, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी की कमाई कैसे होगी ?

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में विचार कर रहे है तो हम आपको बता दे की आप आसानी से पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते है। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

ये भी पढ़ें   22 January Holiday: केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को किया आधे दिन की छुट्टी का ऐलान, इन राज्यो में भी रहेगी छूट्टी

आवेदन करने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी आसानी से मिल जाती है। जिसके बाद आप अपने बिजनेस से अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपकी कमाई कमीशन के आधार पर होगी। जब आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेते हो और इसके बाद आप अपने इलाके के लोगो को पोस्ट ऑफिस की सेवा प्रदान करते हो तो आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा कमीशन दिया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी को आप दो तरिके से ले सकते है पहला तरीका आउटलेट फ्रेंचाइजी और दूसरा तरीका पोस्ट एजेंट फ्रेंचाइजी।

आवेदन करने के लिए आवेदक की योग्यता

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन हेतु आवेदक के पास निम्न योग्यता होनी चाहिए –

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो।
  • आवेदक की आयु 18 साल से अधिक हो।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य पोस्ट ऑफिस का कर्मचारी न हो।
  • आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा पास हो।
ये भी पढ़ें   पीएम उज्ज्वला योजना लाभार्थी ध्यान दें! ₹300 सब्सिडी के लिए सभी को ये काम करना जरूरी, वरना नहीं मिलेगी सब्सिडी, नया आदेश जारी

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करे ?

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन हेतु आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो-

  • पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन हेतु आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) को विजिट करना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म को आपको डाउनलोड कर लेना है।
  • आपको मांगी जाने वाली सभी जानकारी को दर्ज कर लेना है।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको पोस्ट डिपार्टमेंट एमओयू सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी की सेवा दे दी जाएगी।

1 thought on “Post Office Business Ideas: सिर्फ 5000 रुपए में ले पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, हर महीने 40-50 हजार कमाई, जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment

Join WhatsApp