Professional Courses After 12th: 12वीं बाद बेस्ट है ये प्रोफेशनल कोर्स, नौकरी की पूरी संभावना, जानिए सम्पूर्ण डिटेल

Professional Courses After 12th
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

बच्चो को 12वीं बाद अपने करियर की चिंता होने लगती है, ऐसे में 12वीं कर रहे या 12वीं कर चुके बच्चे अपने करियर को सेट करने के लिए किसी अच्छे कोर्स की तलाश में रहते है।जैसा की हम जानते है आज के समय में 12वीं बाद कोर्स के लिए हमे कई सारे विकल्प मिल जाता है।

यदि हम चाहे तो 12वीं बाद या अपनी ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद सामान्य कोर्स के अलावा प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते है। प्रोफेशनल कोर्स में नौकरी की संभावना ज्यादा रहती है।

यदि आप भी प्रोफेशनल कोर्स के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विभिन्न प्रकार के प्रोफेशनल कोर्स के बारे में बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Professional Courses After 12th

यदि आप भी 12वीं कर रहे हो या 12वीं कर चुके हो तो आप अपनी 12वीं कक्षा के बाद इन प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले सकते हो। इन प्रोफेशनल कोर्स के माध्यम से आप अपने करियर में आगे बढ़ सकते हो और नौकरी के लिए बेहतर अवसर पा सकते हो।

ये भी पढ़ें   Free Computer Course: राज्य सरकार फ्री में करवा रही है सीसीसी और ओ लेवल कम्प्यूटर कोर्स, आप भी उठा सकते है योजना का लाभ

12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद आपके सामने कई सारे प्रोफेशनल कोर्स के ऑप्शन रहते है। आप कोई सी भी स्ट्रीम से हो आपको हर एक स्ट्रीम में प्रोफेशनल कोर्स के ऑप्शन मिल जाएंगे। इन कोर्स की मदद से आप अपने करियर को सेट कर सकते हो। यदि आप भी प्रोफेशनल कोर्स करने के इच्छुक हो तो आज की यह खबर आपके लिए उपयोगी रहने वाली है।

Science Stream

  • इंजीनियरिंग- अगर आप साइंस स्टूडेंट हो तो आप 12वीं बाद इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हो। इंजीनियरिंग के कोर्स में भी आपको कई सारे विकल्प मिल जाते है। जैसे की सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग आदि।
  • मेडिकल- अगर आप एक साइंस स्टूडेंट ही तो आपको मेडिकल लाइन में भी कई सारे प्रोफेशनल कोर्स के ऑप्शन मिल जाते है। आप मेडिकल में MBBS, BDS, BSc Nursing, BSc फार्मेसी आदि कर सकते हो। इनमे डिग्री हासिल करने के बाद आप डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट आदि कर सकते हो।
ये भी पढ़ें   Rajasthan Ration Card List 2024: राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहाँ से डाउनलोड करे अपना नया राशन कार्ड

Commerce Stream

यदि आप भी कॉमर्स स्टुडेंट हो तो 12वीं बाद इन प्रोफेशनल कोर्स की मदद से आप अपने करियर को सेट कर सकते हो –

  • MBA- कॉमर्स स्टूडेंट के लिए MBA कोर्स काफी अच्छा कोर्स माना जाता है क्योंकि इस कोर्स की मदद से आप बिजनेस मैनेजर, मार्केटिंग एक्सपर्ट, फाइनेंस एक्सपर्ट आदि बन सकते हो। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको जॉब का पूरा अवसर मिल जाता है।
  • CA- कॉमर्स स्टूडेंट के लिए CA कोर्स भी काफी अच्छा माना जाता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हो।
  • CFA- इस प्रोफेशनल कोर्स के माध्यम से आप फाइनेंस एक्सपर्ट बन सकते हो। यह कोर्स भी सम्मानित कोर्स है और इसमें डिग्री लेने के बाद आप नौकरी का बढ़िया अवसर ले सकते हो।

Arts Stream

यदि आप एक आर्ट्स स्टूडेंट हो तो आपके पास भी प्रोफेशनल कोर्स करने के कई सारे ऑप्शन रहते है। आर्ट्स स्टूडेंट इन प्रोफेशनल कोर्स की मदद से अपनी लाइफ को सेट कर सकते है।

  • लॉ कोर्स- यदि आप कानूनी क्षेत्र में ज्यादा इंटरेस्ट रखते है तो आप लॉ कोर्स कर सकते है। लो कोर्स बहुत ही अच्छा और सम्मानित कोर्स है। इसमें डिग्री हासिल करने के बाद स्टूडेंट वकील, जज आदि बन सकते है।
  • बिजनेस- यह भी एक बहुत ही शानदार कोर्स है जिसमे डिग्री हासिल कर आप मैनेजर, मार्केटिंग एक्सपर्ट, फाइनेंस एक्सपर्ट आदि बन सकते है।
  • जर्नलिस्ट- यह भी एक सम्मानित और अच्छा कोर्स, जिसकी मदद से आप पत्रकार, लेखक आदि बन सकते हो।
ये भी पढ़ें   PPF v/s Mutual Fund: पीपीएफ या म्यूचुअल फंड? जानिए कहाँ पैसा लगाकर आप बन सकते हो करोड़पति, ये है गणित

ध्यान रखने योग्य बातें

  • किसी भी कोर्स में दाखिला लेने से पहले छात्र यह तय कर ले की उन्हें किस कोर्स में रूचि है।
  • कोर्स में दाखिला लेने से पहले अपने कौशल के बारे में भी देख ले।
  • इसके साथ ही आपको अपने करियर ऑप्शन पर भी ध्यान देना है।
  • कोर्स करने के लिए आपके पास अच्छे कॉलेज का चयन होना भी बेहद जरुरी है, आप अच्छे कॉलेज में पढाई करते हो तो वहा से शिक्षा भी बेहतर ले पाओगे। जिसके बाद नौकरी के अवसर भी ज्यादा रहेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp