राजस्थान बजट 2024 में पशुपालकों के लिए शुरू की ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड’ योजना, क्या है यह योजना और कितना मिलेगा लाभ, जाने पूरी खबर

Rajasthan Budget 2024 New Scheme for Farmers
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान सरकार द्वारा बजट 2024 में किसानों, पशुपालको, महिलाओं और युवाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं की है। किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है इसके लिए सरकार किसानों को और पशुपालको को विभिन्न प्रकार की योजनाओ से लाभान्वित कर रही है। किसानों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए सरकार उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित कर रही है।

सरकार का यही उद्देश्य है किइन योजनाओ से प्रदेश के गरीब लोगो को अधिक से अधिक लाभ मिले और वे आर्थिक रूप से मजबूत बन सके। राजस्थान सरकार ने बजट 2024 में प्रदेश के पशुपालको के लिए एक अहम घोषणा की है। राज्य सरकार ने बजट में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तर्ज पर ही ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC)’ योजना की घोषणा की है। यह प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी घोषणा है।

इस योजना से करोड़ो किसानों को लाभ मिलने वाला है। आइए जानते है ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC)’ योजना के बारे में पूरे विस्तार से, यह योजना क्या है इस योजना से कितना लाभ मिलने वाला है इन सभी के बारे में हम आपको आज के इस लेख के माध्यम से विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC) योजना क्या है?

जैसा की हम जानते है ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले परिवार कृषि के साथ ही दुग्ध उत्पादन पर भी अत्यधिक निर्भर रहते है। राजस्थान सरकार गौवंश पालकों की सहायता के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने इस बार के बजट में गौवंश पालकों के लिए एक अहम घोषणा की है।

ये भी पढ़ें   Ladli Bahna Yojana 9th Installment: लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त 10 फरवरी को जारी, इसके पहले करना होगा यह काम

बजट में सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तर्ज पर ही ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC)’ योजना की घोषणा की है। राज्य सरकार प्रदेश में गौवंश सरंक्षण के साथ ही, इस काम से जुड़े परिवारों को सहायता देने के लिए आवश्यक सभी कदम उठाएगी।

गौवंश सरंक्षक परिवारों को सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से हमारी राज्य सरकार ने डेयरी से संबंधित गतिविधियां जैसे की गौवंश हेतु शेड, चारा/दुग्ध/बांटा संबंधित उपकरण, खेली का निर्माण आदि के लिए एक लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने हेतु ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC)’ की घोषणा की है।

जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के तहत प्रथम चरण में प्रदेश के 5 लाख गोपालक परिवारों को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC)’ योजना के लिए आने वाले साल में 150 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। गोपालक परिवारों को सहायता देने के लिए सरकार ने यह एक बेहतरीन कदम उठाया है।

ये भी पढ़ें   Ayushman Mitra Yojana 2024: आयुष्मान मित्र योजना के तहत रोजगार का सुनहरा अवसर, जानिए कितनी मिलेगी सैलेरी और क्या है यह योजना

इस योजना से गोवंश सरंक्षक परिवारों को काफी फायदा मिलेगा। इस योजना के तहत ऋण प्राप्त कर वे अपनी गायों का सरंक्षण कर सकेंगे और दुग्ध उत्पादन में वृद्धि कर सकेंगे।

गोपालक किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण

राज्य सरकार ने 8 फरवरी 2024 को बजट पेश किया है। इस बजट में राज्य सरकार ने किसानों के लिए कई बड़ी अहम घोषणा की है। इनमे से एक घोषणा जिसका नाम ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC)’ योजना है। इस योजना के तहत प्रथम चरण में पात्र 5 लाख परिवारों को लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के तहत राज्य सरकार गोपालको को 1 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी। ताकि गौवंश का अच्छे से सरंक्षण किया जा सके। जैसा की हम जानते है केंद्र सरकार देश में केसीसी योजना का संचालन कर रही है। जिसके तहत सरकार किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराती है।

इसी तर्ज पर राज्य सरकार ने प्रदेश में ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC)’ योजना शुरू करने का फैसला लिया। इस योजना के तहत बिना ब्याज के आप अल्पकालीन ऋण ले सकेंगे।

1 thought on “राजस्थान बजट 2024 में पशुपालकों के लिए शुरू की ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड’ योजना, क्या है यह योजना और कितना मिलेगा लाभ, जाने पूरी खबर”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp