Rajasthan CET Update: राजस्थान समान पात्रता परीक्षा के लिए अब न्यूनतम अंक का दायरा लागू होगा, नियमों में बदलाव की तैयारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में अब लगभग सभी भर्तियां समान पात्रता परीक्षा के अंतर्गत आयोजित करवाई जाती है। राजस्थान में सीईटी की परीक्षा का आयोजन दो स्तरों पर करवाया जाता है।

पहली सीईटी परीक्षा सीनियर सेकंडरी लेवल पर आयोजित करवाई जाती है। वही दूसरी सीईटी परीक्षा स्नातक लेवल पर आयोजित करवाई जाती है।

12वीं लेवल की जितनी भी निर्धारित भर्तियां है वे सीईटी की सीनियर सेकंडरी लेवल परीक्षा के आधार पर होती है और स्नातक लेवल की जितनी भी निर्धारित भर्तियां है वे सीईटी की स्नातक लेवल परीक्षा के आधार पर आयोजित होती है।

खबरों के मुताबिक अब समान पात्रता परीक्षा के प्रावधानों में बदलाव किया जा सकता है इसके लिए तैयारी की जा रही है। अभ्यर्थी हमेशा न्यूनतम अंक के दायरे को लेकर असमंजस में रहते है।

लेकिन अब न्यूनतम अंक का दायरा और वेलिडीटी निर्धारित कर इसे लागू कर सकती है। इसके लिए चयन बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है की समान पात्रता परीक्षा के प्रारूप में बदलाव किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें   B.Ed After 12th: सरकारी टीचर बनने के लिए अब ग्रेजुएशन की नहीं पड़ेगी जरूरत, 12वीं के बाद करें बीएड, जाने सम्पूर्ण डिटेल

समान पात्रता परीक्षा के लिए नया प्रारूप तैयार किया जा रहा है, इस नए प्रारूप को लागू करने के बाद ही सीईटी परीक्षा आयोजित होगी। आइए जानते है राजस्थान समान पात्रता से जुड़ी सम्पूर्ण अपडेट।

यह बदलाव प्रस्तावित

  • राजस्थान समान पात्रता परीक्षा में 40% या 50% अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।
  • राजस्थान समान पात्रता परीक्षा में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को कुछ अंको की छूट मिलेगी।
  • समान पात्रता परीक्षा की वैधता भी 2 साल या 4 साल की की जा सकती है।

राजस्थान कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष आलोक राज ने यह कहा

राजस्थान कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष आलोक राज ने यह जानकारी दी की राजस्थान समान पात्रता परीक्षा का आयोजन अब जल्द ही करवाया जाएगा।

उन्होंने यह ही स्पष्ट किया की पिछली बार 12वीं स्तर की और स्नातक स्तर की जो परीक्षाए आयोजित करवाई गई थी उनके स्कोर अगली सीईटी परीक्षा तक लागू रहेंगे।

ये भी पढ़ें   Rajasthan Agriculture Supervisor Exam Date: राजस्थान कृषि पर्यवेक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि नोटिस जारी, जानिए कब होगा एग्जाम

आलोक राज ने ट्ववीट करके कहा की कुछ युवा CET 2024 के बारे में विचार कर रहे है। वे यह जानना चाहते है की इस बार सीईटी परीक्षा होंगी या नहीं। जैसा की पता है लास्ट सीईटी की परीक्षा पिछले साल हुई थी।

अभी भी 12वीं लेवल की परीक्षा और स्नातक लेवल की परीक्षा के स्कोर वेलिड है। सीईटी के तय नियम के अनुसार सीईटी परीक्षाए हर साल आयोजित करवाने का प्रावधान है। इसीलिए साल 2024 में भी सीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा को जुलाई या अगस्त तक करवाई जा सकती है।

Leave a comment

Join WhatsApp