Rajasthan Govt. Update: राजस्थान के लोगो के लिए सरकार का बड़ा फैसला, चुनाव से पहले दी 2 बड़ी सौगाते

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान सरकार द्वारा अपने प्रदेश के लोगो के लिए कई बड़ी घोषणाए की जाती है। सरकार का उद्देश्य इन योजनाओ से प्रदेश के नागरिको को अधिक से अधिक लाभ मिले। राजस्थान में सत्ता में नई सरकार के आने के बाद से लोगो को नई-नई योजनाओं के आने की उम्मीद है।

जैसा की हम जानते है इसी साल लोकसभा चुनाव भी होने वाले है। चुनाव से पहले बीजेपी सरकार लोगो को अपने पाले में रखने के लिए कई बड़े दांव खेलेगी। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान भी अब जल्द ही होने वाला है।

इससे पहले राज्य और केंद्र सरकारे कई बड़ी घोषणाए करने वाली है। केंद्र सरकार की ओर से अब लगातार कई सारी घोषणाए हो रही है। वही दूसरी ओर राज्य सरकारों के द्वारा भी पीछे नही है, वे भी अपने क्षेत्र में कई सारी योजनाओ की घोषणाए कर रही है।

लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान सरकार भी अपना पिटारा खोल रही है। चुनाव से पहले राजस्थान की भाजपा सरकार भी लोगो को अपने पाले में रखने के लिए कई तरह की योजनाओ का संचालन कर रही है। राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने जनता के लिए दो अहम घोषणाए की है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको संबंधित सम्पूर्ण खबर विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

दीया कुमारी ने किए ये दो बड़े ऐलान

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने अपने प्रदेश को दो बड़ी सौगात दी है। डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने इन योजनाओ की घोषणा कर इनकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। दीया कुमारी ने पहली घोषणा यह की की 7 शहरो में 500 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Aadhar Card Update: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने किए नए निर्देश जारी, अब आधार कार्ड में ये काम करना जरुरी, जाने पूरी खबर

ताकि प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था मजबूत हो। वही उन्होंने प्रदेश की जनता के लिए एक ओर ऐलान किया है, इस ऐलान में दीया कुमारी ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 365 सामान्य आंगनबाड़ी केन्द्रो को आदर्श आंगनबाड़ी बनाने की स्वीकृति प्रदान की है।

इन 7 शहरो में चलेगी 500 इलेक्ट्रिक बसें

प्रदेश की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने प्रदेश की जनता के लिए अहम घोषणा की है और इसकी स्वीकृति प्रदान की है। दीया कुमारी ने प्रदेश के कुल 7 शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने की घोषणा की है।

ताकि लोग नगरीय बस सेवा का लाभ ले सके। राज्य सरकार द्वारा जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर एवं उदयपुर शहरो में 500 इलेक्ट्रिक बस उपलब्ध करवाई जाएगी। इलेक्ट्रिक बसों से लोगो को और सरकार को दोनों को लाभ पहुंचेगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा।

प्रदेश के आमजन को प्रदूषण रहित आवागमन की सुविधा मिल सकेगी। डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने बताया की इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने से डीजल की बचत होगी, लोगो को त्वरित और बेहतर सुविधा का लाभ मिल सकेगा, पर्यावरण प्रदूषण को कम किया जा सकेगा, लोगो को बेहतर आवागमन का अनुभव होगा।

ये भी पढ़ें   RBSC 10th, 12th Class Update: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा निर्णय, जानिए पूरी खबर

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बताया की इन बसों का संचालन स्वायत शासन विभाग द्वारा कंवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) के तहत किया जाएगा। राज्य सरकार को इन इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से कुल 105 करोड़ का वित्तीय भार आएगा।

किन शहरो में चलेगी कितनी इलेक्ट्रिक बसे

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश की जनता को बेहतर और प्रदूषण रहती आवागमन की सुविधा देने के लिए इलेक्ट्रिक बसों के शुरू करने को लेकर योजना बनाई है। राज्य के 7 शहरो में कुल 500 इलेक्ट्रिक बसे चलेगी।

बता दे की जयपुर शहर में कुल 300 इलेक्ट्रिक बसे शुरू की जाएगी, जोधपुर में 70 इलेक्ट्रिक बसे शुरू की जाएगी, कोटा में 50 इलेक्ट्रिक बसे शुरू की जाएगी, उदयपुर में 35 इलेक्ट्रिक बसे शुरू की जाएगी, बीकानेर और भरतपुर में 15 इलेक्ट्रिक बसे शुरू की जाएगी।

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने वर्ष 2024-25 के लेखानुदान बजट में प्रदेशवासियो के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें संचालित करने की घोषणा की थी। इससे पेट्रोल डीजल की बचत हो सकेगी और लोगो को प्रदूषण रहती वाहन की सुविधा मिल सकेगी।

ये भी पढ़ें   Central Employees DA Hike News: बड़ीखबर! केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ता 4% बढ़ा, जाने पूरी खबर

इसी के साथ सार्वजनिक परिवहन में ई-वाहनों को भी बढ़ावा मिलेगा। राज्य के जयपुर, जोधपुर, उदयपुर जैसे बड़े शहरो में इलेक्ट्रिक बसे संचालित की जाएगी।

365 सामान्य आंगनबाड़ियों को आदर्श आंगनबाड़ियों में बदला जाएगा

राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने 365 सामान्य आंगनबाड़ियों को आदर्श आंगनबाड़ी बनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। राजस्थान सरकार द्वारा प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के लिए 5 लाख रूप खर्च किए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा की राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी साकार हो रही है। डिप्टी सीएम दीया कुमारी बताया की अब आंगबाड़ियो के बच्चे को प्ले स्कूल जैसा माहौल देने के लिए 365 सामान्य आंगनबाड़ियों को आदर्श आंगनबाड़ियों में बदला जाएगा।

इन सामान्य आंगनबाड़ियों की मरम्मत और सुदृढ़ीकरण की जाएगी, इसके साथ ही वाल पेंटिंग, चाइल्ड फ्रेंडली फर्नीचर, सोर ऊर्जा, खिलोने, खेलकूद के सामान , रेनवाटर हार्वेस्टिग स्ट्रक्चर का निर्माण, शौचालय में आधुनिक सुविधा, आरओ, एलईडी, सीसीटीवी, वाईफाई, पेनड्राइव, पोषाहार कन्टेनर, लाईब्रेरी कॉर्नर इत्यादि सुविधा देकर इन्हे आदर्श आंगनबाड़ी में तब्दील किया जाएगा।

Leave a comment

Join WhatsApp