Rajasthan Jal Jeevan Mission Yojana Bharti 2024: राजस्थान में युवाओं को जल जीवन मिशन भर्ती के तहत रोजगार का सुनहरा अवसर, जाने आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Jal Jeevan Mission Yojana Bharti 2024 (1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर जल की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा हर घर में नल की सुविधा दी जाएगी। हर घर में नल की सुविधा के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा जल जीवन मिशन योजना चलाई जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को भी जोड़ा जा रहा है। ताकि इन युवाओं की मदद से सरकार अपने लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम हो सके। सरकार द्वारा ऐसे में जल जीवन मिशन योजना भर्ती निकाली जा रही है।

इस भर्ती में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम अपना सकता है। सरकार का उद्देश्य 2024 तक हर घर में नल कलेक्शन उपलब्ध करवाना है।

ऐसे में सरकार द्वारा जल जीवन मिशन योजना के तहत जोरो से काम किया जा रहा है। सरकार अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए निरन्तर कार्यरत है। केंद्र सरकार के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रत्येक राज्य सरकार भी प्रयास में लगी हुई है।

राजस्थान सरकार भी अब बेरोजगार युवाओं की मदद लेकर इस काम को पूरा करने में लगी हुई है। इसीलिए राज्य सरकार द्वारा जल जीवन मिशन भर्ती निकाली गई है।

जिसमें आप भी अपना आवेदन कर रोजगार प्राप्त कर सकते हो और सरकार के इस लक्ष्य को पूरा करने में मदद कर सकते हो। आइए जानते है जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

राजस्थान जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024

राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य में केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन को पूरा करने के लिए काम किया जा रहा है। जैसा की हम जानते है केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल की सुविधा देने का लक्ष्य रखा है, इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार कार्यरत है।

ये भी पढ़ें   RBSE 12th Board Time Table 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं बोर्ड का टाइम टेबल जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

इसी कड़ी में राजस्थान सरकार के द्वारा भी जल जीवन मिशन के तहत काम किया जा रहा है। साल 2024 तक सरकार प्रत्येक घरों में नल की सुविधा देकर स्वच्छ जल पहुँचाने पर काम कर रही है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है।

इस योजना में शामिल होने के लिए आप इस योजना की भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हो। राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को मौका दे रही है। जल जीवन मिशन योजना भारत सरकार की एक पहल है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा समय-समय पर अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाली जा रही है। इसके लिए राजस्थान सहित अन्य राज्यो में भी भर्ती निकाली जा रही है। राज्य के बेरोजगार युवाओं को इस योजना की भर्ती के तहत जुड़ने का बड़ा मौका है।

इस भर्ती में आवेदन करने के बाद आपको प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में आपको जल जीवन मिशन संबंधित कार्य बताए जाएंगे। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओ को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण अवधि लगभग 5 दिन की रहेगी।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 में आवेदन के लिए आवश्यक पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया, कोन-कोनसे पदों पर भर्तियां इन सब के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

ये भी पढ़ें   Government Holidays List 2024: केंद्र सरकार ने जारी की 2024 की छुट्टियों की पूरी लिस्ट, यहाँ से देखे 2024 हॉलिडे की पूरी लिस्ट

राजस्थान जल जीवन मिशन भर्ती के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

राजस्थान सरकार द्वारा केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए निरन्तर कार्य किया जा रहा है। ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा जल जीवन मिशन भर्ती निकाली जा रही है।

इस भर्ती प्रक्रिया में राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार का मौका दिया जाएगा। ताकि राज्य सरकार युवाओं की मदद से अपने लक्ष्य तक पहुँच सके। जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर में सुरक्षित और स्वच्छ नल देने का लक्ष्य रखा गया है। साल 2024 तक इस लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

राज्य सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने के लिए भर्ती भी कर रही है। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार युवाओं की भी मदद ले रही है इसीलिए बेरोजगार युवाओं को मौका दे रही है।

बेरोजगार युवा इस भर्ती के तहत अपना आवेदन कर इलेक्ट्रिशियन, टेक्निकल इंजीनियरिंग, प्लम्बर, राजमिस्त्री, मजदूर आदि पद पर काम कर सकता है। इस प्रकार से सरकार अलग अलग पदों पर भर्ती कर रही है।

जल जीवन मिशन भर्ती राजस्थान के लिए आवश्यक योग्यता

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार राजस्थान का मूल निवासी हो।
  • इस भर्ती में राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को ही रोजगार का अवसर दिया जाएगा।
  • इस भर्ती में आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 10वीं पास रखी गई है।
  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष हो।
  • इस भर्ती में आवेदन के लिए युवा शारीरिक रूप से स्वस्थ हो।
  • सरकारी नोकरी वाले परिवार के बच्चे इस भर्ती में अपना आवेदन नहीं कर सकते है।
ये भी पढ़ें   OPS Update: पुरानी पेंशन पर अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान, सरकारी दफ्तर होंगे बंद, जाने पूरी खबर

राजस्थान जल जीवन मिशन भर्ती 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान जल जीवन मिशन योजना भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न है-

  • 10वीं कक्षा की अंकतालिका
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अधिकतम शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • अन्य उपलब्धि या सर्टिफिकेट यदि हो तो
  • मोबाइल नम्बर
  • रिज्यूम आदि।

जल जीवन मिशन भर्ती 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

जल जीवन मिशन योजना भर्ती केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक पहल है। इस योजना की भर्ती में आप इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। लेकिन वर्तमान समय में राजस्थान में निकली भर्ती में आप अपना आवेदन ऑफलाइन माध्यम में ही कर सकते हो। ऑफलाइन माध्यम में आवेदन हेतु जलशक्ति मंत्रालय या पेयजल विभाग द्वारा आवेदन लिए जाएंगे। यह बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छा मौका है। इसकी आवेदन प्रक्रिया निम्न है-

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर लेना है।
  • वेबसाइट को विजिट करने के बाद आप वहाँ से भर्ती का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को प्रिंट करवा लेना है।
  • आपको इस फॉर्म में मांगी जाने वाली सभी जानकारी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आवश्यक सभी दस्तावेजो को फॉर्म के साथ जोड़ देना है।
  • फॉर्म में आवेदक को अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन का भी चुनाव कर लेना है।
  • अगर आवेदक ने किसी विशेष कोर्स को कर रखा है तो वह संबंधित प्रमाण भी अटैच करे।
  • इसके बाद आपका फॉर्म पंचायत स्तर पर चेक होगा।
  • इसके बाद आपके फॉर्म को तहसील में पेयजल विभाग में जमा कराना होगा।
  • फॉर्म जमा कराने के बाद आपका प्रशिक्षण किया जाएगा।

13 thoughts on “Rajasthan Jal Jeevan Mission Yojana Bharti 2024: राजस्थान में युवाओं को जल जीवन मिशन भर्ती के तहत रोजगार का सुनहरा अवसर, जाने आवेदन प्रक्रिया”

      1. Kaluram Maida

        मैने पीएचईडी में काम कर रखा है। और मैं iti electrician हु।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp