Rajasthan NREGA Payment List Kaise Check Kare: अब घर बैठे मोबाइल से नरेगा पेमेंट चेक करें, जानिए क्या है इसकी प्रक्रिया

Rajasthan NREGA Payment List Kaise Check Kare

मनरेगा अर्थात महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम योजना आज पूरे देश में लागू हो चुकी है। यह एक ऐसी योजना है। जिसमें जॉब कार्ड धारक वाले व्यक्ति को 100 दिन का रोजगार गारंटी से दिया जाता है। मनरेगा के अंतर्गत काम करने वाले व्यक्ति का पैसा सीधे उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

बहुत से जॉब कार्ड धारी इस बात से अभी अनजान है उन लोगों को यह नहीं पता है कि यह मनरेगा का पैसा ऑनलाइन आता है या फिर अगर ऑनलाइन पेमेंट आता है तो उसको आप कैसे चेक कर सकते हैं। इसकी जानकारी अभी बहुत लोगों को नहीं है तो हम यहां आज आप सभी के लिए यह विशेष टॉपिक लेकर आए हैं। जिससे कि आप ऑनलाइन नरेगा पेमेंट लिस्ट को घर बैठकर चेक कर सकते हैं।

मनरेगा पेमेंट डिटेल चेक करने की पूरी सुविधा आप ऑनलाइन भी देख सकते हैं या यू कहे कि यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है। आप अपने मोबाइल कंप्यूटर के द्वारा घर बैठकर मनरेगा पेमेंट लिस्ट को चेक कर सकते हैं। बहुत से लोगों को मनरेगा पेमेंट लिस्ट की चेक करने की प्रक्रिया नहीं पता है। आज के इस आर्टिकल में हम राजस्थान मनरेगा पेमेंट डिटेल के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी है और मनरेगा के अंतर्गत काम करते हैं। आपको अपना ऑनलाइन पेमेंट चेक करना है तो हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया से आप घर बैठकर अपना पेमेंट चेक कर सकते हैं तो लिए बिना देरी के जानते हैं कि आखिर Rajasthan NREGA payment list kaise check kare की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक समझते हैं..

Rajasthan NREGA payment list कैसे चेक करें

ये भी पढ़ें   Post Office Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की शानदार सेविंग स्कीम, 10 साल में पैसा दोगुने से भी ज्यादा, जल्दी करें निवेश

राजस्थान नरेगा पेमेंट लिस्ट की जानकारी चेक करने के लिए आपको भारत सरकार की मनरेगा वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक करना होगा। ऑनलाइन राजस्थान नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक करने के लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा। उस प्रक्रिया को आप अगर फॉलो करते हैं तो आसानी से अपनी पेमेंट लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

  • Official website
  • राज्य का नाम
  • जिला नाम
  • ब्लॉक और तहसील का चुनाव
  • ग्राम पंचायत का नाम
  • Consolidated report of payment to worker का ऑप्शन
  • नरेगा पेमेंट लिस्ट
  • पेमेंट चेक करें

# ऑफिशल वेबसाइट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

सबसे पहले आपको नरेगा पेमेंट लिस्ट देखने के लिए अपने मोबाइल कंप्यूटर में जाकर वेब ब्राउज़र ओपन करना होगा और यहां पर आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट click here को ओपन करना होगा यह भारत सरकार के विकास मंत्रालय के ऑफिसियल वेबसाइट है जिसका लिंक आपको यहां दिया गया है।

# राज्य का चुनाव

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करते हैं तो आपकी स्क्रीन पर मनरेगा पेमेंट लिस्ट से जुड़े हुए सभी भारत के राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी। उसमें से आपको राजस्थान राज्य को सेलेक्ट करना होगा।

# जिला का चुनाव

जब आप राज्य का चयन कर लेते हैं उसके बाद आपको अपने जिले का चुनाव करना होगा आप कौन से जिले में रहते हैं वहां के कौन से ब्लॉक में है उसका नाम आपके यहां से सेलेक्ट करना है।

# ब्लॉक सेलेक्ट करें

अब आपको जिला सेलेक्ट करने के बाद में अपने ब्लॉक का चुनाव करना होगा फिर आप ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें क्योंकि यहां आपकी स्क्रीन पर सभी ग्राम पंचायत की लिस्ट खुलकर आएगी जिसमें से केवल आप जिस ग्राम पंचायत के अंतर्गत आते हैं उसका आपको चुनाव करना होगा।

ये भी पढ़ें   बड़ी खुश खबरी! किसान ऋण माफी योजना, 4 लाख केसीसी किसानों का लोन माफ, ऐसे चेक करे अपना स्टेट्स

# Consolidated report of payment to worker का ऑप्शन

ग्राम पंचायत का ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद में आपको मनरेगा रिपोर्ट चेक करनी होगी। जिसके भी आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको यहां R3 work वाले बॉक्स के अंदर जाकर Consolidated report of payment to worker का ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

# नरेगा पेमेंट लिस्ट

सभी ऑप्शन का चुनाव करने के बाद में आपको यहां आपके ग्राम पंचायत में जितने भी व्यक्ति जॉब कार्ड प्राप्त करने वाले हैं। उन सभी के डिटेल उनका नाम उनके काम का नाम उनका पेमेंट कितना आ गया है। वह सारी जानकारी खुलकर आपकी स्क्रीन पर सामने आएगी। यहां आप नरेगा पेमेंट लिस्ट को चेक कर पाएंगे।

# पेमेंट का चुनाव

अब यहां मनरेगा का कितना पेमेंट कौन सी तारीख को आया है। उसको आप खुद चेक कर सकते हैं आपकी स्क्रीन पर जॉब कार्ड धारक का नाम, मास्टर रोल नंबर,प्रतिदिन की मजदूरी, आपकी प्रेजेंट, आपका जमा पैसा,‌उसकी पूरी डिटेल सामने आ जाएगी। आप अपनी स्क्रीन पर पूरी जानकारी को देख सकते हैं और अपनी पेमेंट को भी देख सकते हैं।

Rajasthan NREGA payment list का उद्देश्य

राजस्थान नरेगा पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन चेक करने का शुरू करने का मुख्य उद्देश्य वहां के लोगों को ऑनलाइन तरीके से सभी प्रकार की जानकारियां घर बैठे प्राप्त करना है इसके अलावा क्या-क्या उद्देश्य है आईए जानते हैं..

  • राजस्थान नरेगा पेमेंट लिस्ट की मदद से आप तुरंत घर बैठे कभी भी ऑनलाइन पेमेंट चेक कर सकते हैं आपका नरेगा का पेमेंट किया है या फिर नहीं किया गया इसको आप घर बैठकर राज्य से संबंधित वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।
  • सभी लाभार्थियों को आरटीजीएस और एनईएफटी के द्वारा पेमेंट किया जाएगा दोनों ही डिजिटल तरीके से पेमेंट करने के सही तरीके हैं जिनके द्वारा भुगतान करना बहुत सुरक्षित भी है।
  • इस वेब पोर्टल के द्वारा आप और भी जानकारी घर बैठे चेक कर सकते हैं जैसे आप किस राज्य में कितने लोगों को नरेगा के तहत नौकरी मिली है और योजना में कितना भुगतान मिल रहा है वह सारी जानकारी आप ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकते है।
ये भी पढ़ें   एलपीजी गैस कनेक्शन परिवारों को आधार कार्ड लिंक करवाना बेहद ही जरुरी अन्यथा नहीं मिलेगी सब्सिडी, घर बैठे ऐसे करे अपना आधार लिंक

निष्कर्ष

आप सभी जानते हैं कि मनरेगा के तहत काम करने वाले सभी श्रमिकों को अपनी पेमेंट से जुड़ी समस्याओं या अन्य सरकार के द्वारा चालू की गई योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए यह एक अच्छा ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे अब नरेगा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को चेक कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको “Rajasthan NREGA payment list kaise check kare” जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आप बहुत अच्छे से राजस्थान नरेगा पेमेंट लिस्ट की जानकारी को समझ गए होंगे। अगर फिर भी आपको कोई समस्या या परेशानी आ रही है तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस जानकारी को आप अधिक से अधिक लाइक शेयर करें।

Leave a comment

Join WhatsApp