Rajasthan Roadways New Rule: राजस्थान रोडवेज बसों में नया सिस्टम होगा लागू, यात्रियों को मिलेगा ये फायदा, जाने पूरी खबर

Rajasthan Roadways New Rule
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में रोडवेज बसों में काफी लोग अपने सफर को तय करते है। रोडवेज बसों द्वारा सफर करने वाले लोगो को सरकार ने खुशखबरी दी है। दरअसल राजस्थान की रोडवेज बसों में सरकार ने नया सिस्टम शुरू करने का प्लान किया है।

राजस्थान की रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों को अब लाइव लोकेशन मिलेगी। राजस्थान पथ परिवहन निगम ने रोडवेज बसों के यात्रियों के लिए यह एक बेहतरीन सुविधा शुरू की है। इसके लिए अब राजस्थान की रोडवेज बसों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे।

इस सिस्टम से रोडवेज प्रशासन को बसों के लोकेशन के बारे में भी पता चल सकेगा और बस चालकों की खामियों का पता चल सकेगा। यात्रियों को अब लाइव लोकेशन देखने की सुविधा मिलेगी।

राजस्थान पथ परिवहन निगम ने करीब 2000 बसों में यह जीपीएस सिस्टम लगाने का नवाचार किया जा रहा है। प्रथम चरण में करीब 500 बसों में यह सिस्टम लगाया जा चूका है। राजस्थान सरकार द्वारा यह एक नई पहल शुरू की है जिससे की काफी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें   Gramin Bank Loan Apply: ग्रामीण बैंक से ले 50 हजार से 5 लाख तक का लोन, जाने क्या है लोन की पूरी प्रोसेस

राज्य सरकार का लक्ष्य जीपीएस सिस्टम लगाने की प्रक्रिया को अप्रेल माह तक पूरा करना। इसके बाद रोडवेज द्वारा यह सिस्टम शुरू कर दिया जाएगा। इससे यात्रियों को लाइव लोकेशन देखने सुविधा मिल सकेगी।

इस लाइव लोकेशन सिस्टम के लिए दो एप्प तैयार किए गए है। पहला एप्प यात्रियों के लिए होगा और दूसरा एप्प रोडवेज प्रशासन के लिए होगा जिससे की रोडवेज अधिकारी बसों की मॉनिटरिंग कर सकेंगे।

यात्रियों को मिलेगा यह फायदा

सरकार द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए जीपीएस सिस्टम लागू करने का प्लान तैयार किया है। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा। रोडवेज बस में सफर करने वाले यात्रियों को लाइव लोकेशन की सुविधा मिल सकेगी।

यात्री एप्प के माध्यम से यह जान सकेंगे की आस-पास कितनी रोडवेज बसों का संचालन किया जा रहा है। यात्री को यह भी सुविधा रहेगी की यात्री बस को ट्रेक कर सकेंगे। यात्री ने जिस बस के लिए अपना टिकट बुक किया है उस बस के लाइव लोकेशन के बारे में पता लगा सकेगा।

ये भी पढ़ें   Recharge Plan Under 200: एयरटेल ने जियो की बढ़ाई टेंशन, एयरटेल दे रहा है 179 रुपए में डबल डेटा, फ्री कॉलिंग और लम्बी वेलिडिटी का मजा

यात्री यह जान सकेगा की वह बस कितने बजे आएगी और अभी वह किस रुट पर है। यात्रीयो की समय की बचत होगी, यात्री समय के हिसाब से बीएस स्टेंड पहुँच सकेंगे। लाइव लोकेशन के माध्यम से बसों के आने का समय का पता कर सकेंगे।

ओवरस्पीड, तेज ब्रेक और घुमाव का पता चलेगा

जीपीएस सिस्टम लगने के बाद राजस्थान की रोडवेज बसों की मॉनीटरिंग भी की जा सकेगी और बसों के लाइव लोकेशन के बारे में भी यात्री जान सकेंगे। जीपीएस में ऐसे फीचर लगे हुए है बसो की तेज स्पीड, तेज ब्रेक, घुमाव का भी पता चल सकेगा। कितनी देर बस चालू हालत में खड़ी रही इसकी खबर भी रोडवेज प्रशासन को मिल सकेगी। बसों की इससे ईंधन की भी बचत होगी और चालक की स्कील का भी पता चलेगा।

3 thoughts on “Rajasthan Roadways New Rule: राजस्थान रोडवेज बसों में नया सिस्टम होगा लागू, यात्रियों को मिलेगा ये फायदा, जाने पूरी खबर”

  1. कटारिया साहब रोडवेज बसों में खड़े रहकर सफर करने को भी जगह नहीं मिलती।
    दूसरा बसों की हालत साफ कहती है कि जिस दिन बस को शोरूम से निकालने के बाद कभी उसमें झाड़ू तक नहीं निकाला। सीट देखो तो🤔

    Reply
  2. Khandar dist. Sawaimqadhopur m only one roadways ki bus chalty h. Jabki Khandar Tehsilda H Q h. Why?

    Reply

Leave a comment

Join WhatsApp