RBSC 10th, 12th Class Update: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा निर्णय, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं क्रमशः मार्च और फरवरी में शुरू होने वाली है। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 29 फरवरी को तो वही 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होने वाली है। बोर्ड के द्वारा 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर अपना टाइम टेबल देख सकते है।

10वीं और 12वीं कक्षाओ के अभ्यर्थियो की तैयारी को मजबूत करने के लिए विभाग ने एक अहम फैसला लिया है। बता दे की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को रिवीजन के लिए क्वेश्चन बैंक दिए जाएंगे। इस बार 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए विभाग ने बड़ा निर्णय लिया है।

राजस्थान स्कुल शिक्षा परिषद की ओर से अब यह क्वेश्चन बैंक प्रिंट करवाए जाएंगे और सभी जिलों के विद्यालयों में पहुंचाए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने इस संबन्ध में शिक्षा अधिकारियों और विद्यालयों के संस्था प्रधानों को निर्देश जारी किए है।

ये भी पढ़ें   Rajasthan BSTC College Allotment Result 2023 Out: राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, यहाँ से चेक करें आपको कोनसा कॉलेज मिला

शिक्षा विभाग के सचिव नवीन जैन ने शुक्रवार को जयपुर में सचिवालय में स्थित एनआईसी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के शिक्षा अधिकारियों और विद्यालयों के संस्था प्रधानों को इस संबंध में निर्देश जारी किए।

सचिव नवीन जेन ने अधिकारियो से कहा कि यह क्वेश्चन बैंक जैसे ही सभी जिलों के स्कूलों में पहुँचे विद्यार्थियों को वितरित करने की व्यवस्था तुरन्त करे। नवीन जैन ने कहा कि विद्यार्थियों की तैयारी को मजबूत करने के लिए मिशन ज्ञान के साथ समन्वय से रिवीजन क्लासे भी ली जाएगी। इसके साथ ही बोर्ड कक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को लिंक भी प्रोवाइड करवाए जाएंगे।

राजस्थान 10वीं और 12वीं कक्षा के रोल नंबर जारी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए रोल नम्बर भी जारी कर दिए है। विद्यार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट कर अपने रोल नंबर देख सकते है। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 29 फरवरी को आयोजित होंगी जबकि 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होंगी।

ये भी पढ़ें   सरकार दे रही है 1 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का लोन, 8वीं पास भी इस योजना का उठा सकते है लाभ

12वीं की प्रेक्टिकल परीक्षाएं 18 जनवरी से शुरू होंगी जो की 14 फरवरी तक चलेगी। 10वीं और 12वीं बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं सुबह 8:30 बजे शुरू होकर 11: 45 तक चलेगी। स्वयंपाठी स्टूडेंट के लिए प्रायोगिक परीक्षा 15 फरवरी से 20 फरवरी तक होंगी। बोर्ड ने सैद्धान्तिक परीक्षाओ के साथ ही प्रेक्टिकल परीक्षाओं की तिथियां भी घोषित कर दी है।

Leave a comment

Join WhatsApp