RBSE 10th, 12th Class Admit Card: 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रवेश पत्र जारी, यहाँ से देखे अपना एडमिट कार्ड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 12वीं बोर्ड कक्षा की मुख्य परीक्षा का आयोजन 29 फरवरी से करवाया जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए है।

आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हो। साल 2024 की मुख्य परीक्षा की शुरआत 29 फरवरी से होगी। वही 10वीं बोर्ड परीक्षा की शुरुआत 7 मार्च से होगी।

बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए है, विद्यार्थियों को केंद्र पर 8 बजे से पहले आना होगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साल 2024 की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 6641 केंद्र निर्धारित किए है।

बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए टाइम टेबल पहले से ही जारी कर दिया है। विद्यार्थियों ने भी परीक्षा के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए है।

ये भी पढ़ें   EMRS Admit Card 2023: एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय टीचिंग व नॉन टीचिंग पोस्ट के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से चेक करें

परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षा में परीक्षा के पहले दिन 30 मिनट पहले प्रवेश दिया जाएगा। वही अन्य दिनों में परीक्षार्थियो को 15 मिनट पहले प्रवेश दिया जाएगा। बोर्ड ने नकल आदि को रोकने के लिए विशेष प्रयास किए है।

केंद्र पर विद्यार्थयों की अच्छे से चेकिंग की जाएगी। विद्यार्थियों को बिना चेहरे दिखाई अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विद्यार्थी के चेहरे का मिलान प्रवेश पत्र पर लगे फोटो के साथ किया जाएगा।

राजस्थान 12वीं बोर्ड का प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करे

राजस्थान बोर्ड 12वीं का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो। हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताने वाले है।

  • सबसे पहले आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर Rajasthan Board 12th Admit Card 2024 पर क्लीक करना होगा।
  • क्लीक करने के बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लीक करना होगा।
  • आपको अपनी आईडी और पासवर्ड को दर्ज कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने आपका एडमिट कार्ड खुलकर आ जाएगा।
ये भी पढ़ें   EMRS Admit Card 2023: एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय टीचिंग व नॉन टीचिंग पोस्ट के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से चेक करें

पिछले साल कब हुई परीक्षा

जानकारी के लिए बता दे की बीते साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 16 मार्च 2023 से किया गया था जो की 11 अप्रैल 2023 तक चली थी। वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा 9 मार्च से शुरू हुई थी जो की 12 अप्रैल तक चली थी।

इस बार्ड आने वाले लोकसभा चुनाव के कारण परीक्षा का आयोजन जल्दी करवाया जा रहा है। इस बार बोर्ड परीक्षा 29 फरवरी से शुरू हो जाएगी। अप्रेल के पहले सप्ताह में परीक्षा खत्म हो जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस बार साल 2024 में 10वीं और 12वीं बोर्ड में करीब 20 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर सकते हो।

3 thoughts on “RBSE 10th, 12th Class Admit Card: 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रवेश पत्र जारी, यहाँ से देखे अपना एडमिट कार्ड”

Leave a comment

Join WhatsApp