माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं विद्यार्थियों को अब कॉल या ई-मेल से मिलेगा कठिन सवालों के जवाब, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओ की परीक्षाए शुरू हो चुकी है। ऐसे में बोर्ड ने विद्यार्थियों की समस्याओ को सुलझाने के लिए एक नई पेशकश दी है। अब बोर्ड के विद्यार्थियों को सिर्फ एक कॉल मात्र से अपने विषय से और टॉपिक से संबंधित कठिन सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

यह बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए के अच्छी खबर है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए यह एक नवाचार किया है। कॉल के अलावा बोर्ड के स्टूडेंट ई-मेल से भी अपने सवालों के जवाब मांग सकेंगे। बोर्ड परीक्षाओ को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए एक अलग से कंट्रोल रूम बनाया है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के अभ्यर्थियों के विषय के टॉपिक, कठिन प्रश्नो में होने वाली शंका और समस्याओ के समाधान के लिए सब्जेक्ट एक्सपर्ट ऑन कॉल की सुविधा शुरू की है। ताकि अभ्यर्थी आसानी से कॉल के माध्यम से अपने समस्याओ का समाधान कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें   Professional Courses After 12th: 12वीं बाद बेस्ट है ये प्रोफेशनल कोर्स, नौकरी की पूरी संभावना, जानिए सम्पूर्ण डिटेल

शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों को क्वालिटी एजुकेशन देने और उनके बेहतर परिणाम के लिए नवाचार कर रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन, डिजिटल, स्मार्ट क्लासेज, कॅरियर गाइडेंस जैसी गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सब्जेक्ट एक्सपर्ट ऑन कॉल कार्यक्रम शुरू किया है, इसी क्रम में शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने निर्देश जारी किए है। बोर्ड परीक्षाओ के परीक्षार्थियों को सहयोग प्रदान करने के लिए बीकानेर कार्यालय से सब्जेक्ट एक्सपर्ट ऑन कॉल कार्यक्रम के जरिए परीक्षार्थियों के विषय और टॉपिक से संबंधित प्रश्नो के समाधान किए जाएंगे।

यह कार्यक्रम परीक्षार्थियों का परीक्षा कार्यक्रम समाप्त होने तक चलेगा। इसके लिए नोडल अधिकारी के रुप में जितेंद्र सिंह राजपुरोहित को रखा है। ये सहायक निदेशक गुणवत्ता और नवाचार अनुभाग को नियुक्त कर प्राप्त होने वाले डाउट को इकठे कर सब्जेक्ट एक्सपर्ट को उपलब्ध कराएंगे। ताकि समय पर अभ्यर्थियों के डाउट क्लियर हो सके।

अपने डाउट को क्लियर करने के लिए विद्यार्थियों को क्या करना होगा

10वीं और 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों के किसी भी विषय के किसी भी टॉपिक के प्रश्नो को समझने में दिक्क्त या डाउट आने पर उनके समाधान के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सब्जेक्ट एक्सेपर्ट ऑन कॉल कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसके तहत विद्यार्धी अपने डाउट को आसानी से क्लियर कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें   RBSE Class 10th, 12th Exam Date: राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस दिन से होगी शुरू, जानिए पूरी खबर

विद्यार्थियों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए बीकानेर में बोर्ड परीक्षा के कंट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर 0151-2544043 पर कॉल करना होगा या [email protected] पर ई-मेल करना होगा। जिसका निस्तारण आपको विभागीय वेबसाइट पर या विभागीय यू ट्यूब चैनल पर मिल जाएगा।

ऐसे मिलेंगे आपके सवालो के जवाब

बोर्ड विद्यार्थियों के जितने भी डाउट है उन्हें दोपहर 2 बजे तक संकलित कर लिए जाएंगे। इसके बाद विद्यार्थियों के सवालो का जवाब बोर्ड द्वारा विभाग में कार्यरत सब्जेक्ट एक्सपर्ट, ई-कक्षा की अध्ययन सामग्री और पीडीएफ में उपलब्ध अध्ययन सामग्री से जवाब दिया जाएगा। इसके लिए सभी संभागीय संयुक्त निदेशक, समस्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पड़ें जिला परियोजना समन्वयक, ब्लॉक सन्दर्भ केंद्र प्रभारी आदि शामिल होंगे।

Leave a comment

Join WhatsApp