RBSE Class 10th, 12th Exam Date: राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस दिन से होगी शुरू, जानिए पूरी खबर

RBSE Class 10th, 12th Exam Date
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं के कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अब ज्यादा समय नही बचा है। अब अंतिम समय में विद्यार्थियों को अपनी तैयारी को ओर मजबूत करनी होगी। ज्यादा से ज्यादा रिवीजन और अभ्यास पेपर के माध्यम से वे अपनी तैयारी को ओर मजबूत कर सकते है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की प्रेक्टिकल परीक्षाएं 15 जनवरी के बाद से शुरू होगी।

शीतकालीन अवकाश के बाद स्कुल वापिस खुल गए है। अब स्टूडेंट को अपने प्रेक्टिकल एग्जाम के शुरू होने का इंतजार है। प्रेक्टिकल परीक्षाए करीबन एक महीने तक चलेगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की मुख्य परीक्षाएं फरवरी के अंतिम सप्ताह में और 10वीं कक्षा की परीक्षाएं मार्च के प्रथम सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है।

बोर्ड द्वारा मुख्य परीक्षाओं को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है। मुख्य परीक्षाओं का टाइम टेबल भी इसी सप्ताह जारी होने की संभावना है। जैसा की हम जानते है आमतौर पर 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में शुरू की जाती है लेकिन इस बार अप्रैल-मई में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं को जल्दी से शुरू करने का मानस बनाया है।

ये भी पढ़ें   Best Career Options After 12th Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद बेहतर करियर विकल्प क्या-क्या हो सकते है, जाने पूरे डिटेल से

हालांकि इसके लिए अभी तक अंतिम मुहर नही लगी है। लेकिन आने वाले महीनों में लोकसभा चुनाव को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल बोर्ड परीक्षाओं को जल्दी शुरू करने की तैयारी कर रखी है। इसके लिए बोर्ड के अधिकारियो के बीच सहमति बन चुकी है। जैसा की हम जानते है चुनाव होने पर अधिकांश सरकारी स्कूल मतदान केंद्र बनते है।

शिक्षकों की ड्यूटी भी महीनों से पहले लगाई जाती है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का यह प्रयास है कि लोकसभा चुनाव की गतिविधियों से पहले बोर्ड परीक्षा करवा दी जाए। हाल ही में चुनाव आयोग ने ऐसे स्कूलों की सूचि मांगी है जहाँ परीक्षा केंद्र स्थापित है।

10वीं और 12वीं टाइम टेबल अपडेट

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओ का टाइम टेबल बोर्ड द्वारा अब जल्द से जारी किया जाएगा। टाइम टेबल जारी होने के बाद परीक्षार्थी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते है। 12वीं कक्षा के कला, वाणिज्य और साइंस स्ट्रीम की डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी जिसे विद्यार्थी आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड ने यह बताया था की कक्षा 12वीं की प्रेक्टिकल परीक्षा 15 जनवरी के बाद से यानी की जनवरी के अंतिम समय में शुरू होगी। राजस्थान बोर्ड ने ट्वीट करते हुए कहा की सभी छात्र-छात्राएं अपनी परीक्षा के प्रति केंद्रित रहे, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं जल्दी कराई जा सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp