RPSC RAS Salary: आरएएस ऑफिसर को कितनी मिलती है सैलेरी, क्या-क्या मिलती है सुविधाए, कितना होता है पावर, जाने पूरी डिटेल

RPSC RAS Salary
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा समय-समय पर RAS की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। RAS का सपना पूरा करने के लिए प्रदेश में कई सारे अभ्यर्थी तैयारी में जुटे हुए है। इस पद को पाने के लिए अभ्यर्थी को तीन फेज से गुजरना होता है, इन तीनो में उत्तीर्ण होने पर अभ्यर्थी का अंतिम रूप से चयन किया जाता है।

यदि आपका भी RAS परीक्षा उत्तीर्ण करने का सपना है तो आपको आरएएस ऑफिसर को मिलने वाली सैलेरी, उनको मिलने वाली सुविधाए, पावर, भत्ता आदि के बारे में जानकारी होना बेहद ही जरुरी है। RAS की परीक्षा पास करके हम तहसीलदार, SDM, डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य कई पदों पर नौकरी ले सकते है।

RAS परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवारों को चयनित पद पर सैलेरी और अन्य लाभ भी बढ़िया दिए जाते है। यदि आप भी RPSC RAS Salary के बारे में जानना चाहते है तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आरएएस ऑफिसर को मिलने वाली सैलेरी और अतिरिक्त लाभ के बारे में बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

RPSC RAS को कितनी मिलती है सैलेरी

यदि आपका भी RAS उत्तीर्ण करने का सपना है तो आप RAS को मिलने वाली सैलेरी स्ट्रक्टर के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से जान सकते है। वे अभ्यर्थी जो की कड़ी मेहनत करके RAS की परीक्षा उत्तीर्ण करते है, उन्हें चयनित पद पर बढ़िया सैलेरी मिलती है और अच्छी फेसिलिटी भी उपलब्ध कराई जाती है।

ये भी पढ़ें   Free Mein B.Ed. Kaise Kare: फ्री में बीएड कोर्स करे और अपना शिक्षक बनने का सपना पूरा करें, जानिए कैसे कर सकते है फ्री बीएड कोर्स

RPSC RAS परीक्षा उत्तीर्ण कर उम्मीदवार राज्य सरकार की सेवाओं में शामिल हो जाते है। उन्हें अच्छी सैलेरी और ग्रोथ के अवसर के साथ ही आशाजनक कैरियर का ऑफर किया जाता है। हम आपको कुछ बिन्दुओ के माध्यम से RPSC RAS Salary 2023 के बारे में जानकारी देने जा रहे है –

  • आरएएस ऑफिसर की बेसिक सैलेरी 56100 रुपए प्रति माह होती है।
  • आरएएस ऑफिसर का वेतन 7वें वेतन आयोग के आधार पर होता है।
  • आरएएस ऑफिसर का वेतन 5,600 रुपये से 39,100 रुपये के साथ 5,400 ग्रेड पे होता है।
  • आरएएस अधिकारी को वेतन उनकी प्रोबेशन पीरियड की अवधि और उसके बाद उनके पहले पूर्णकालिक रोजगार के आधार पर अलग होता है।
  • आरएएस अधिकारियो को वेतन के अलावा अन्य लाभ भी दिए जाते है जैसे की चिकित्सा लाभ, विभिन्न भतो का लाभ और अन्य सुविधाए।
  • आरएएस अधिकारियों के वेतन और अतिरिक्त लाभों को समय-समय पर वेतन आयोग के सुझावो से अपडेट किए जाते है।
  • आरएएस अधिकारियों को रिटायर्ड के बाद पेंशन और ग्रेच्युटी का लाभ भी दिया जाता है जो की उनकी सर्विस के दौरान ही निर्धारित कर ली जाती है।
ये भी पढ़ें   SBI Clerk Salary: एसबीआई क्लर्क के पद पर कितनी मिलती है सैलेरी, कौन-कौनसे भत्ते मिलते है, जाने सम्पूर्ण डिटेल

RPSC RAS Salary Structure

RPSC RAS ऑफिसर को बेसिक वेतन के साथ ही अन्य लाभ दिए जाते है जैसे की महंगाई भत्ता, विशेष भत्ता आदि। ये सभी अतिरिक्त लाभ आरएएस अधिकारी की इन हेंड सैलेरी में जुड़कर आते है। RAS अधिकारियो से सैलेरी से राज्य बीमा और अंशदायी पेंशन निधि के लिए हर माह एक निश्चित राशि को कटौती की जाती है। आइये जानते है RPSC RAS Salary Structure के बारे में विस्तार से –

RAS SalaryAmount
बेसिक पे 56100 रुपये
महंगाई भत्ता 15708 रुपये
सिटी कंपनसेटरी अलाउंस1000 रूपये
विशेष भत्ता 300 रुपये
अंशदायी पेंशन निधि की कटौती6563 रुपये
राज्य बीमा की कटौती3000 रूपये
इन हैंड सैलरी63,625 रुपये

आरएएस अधिकारियो की जॉब प्रोफाइल

आरएएस अधिकारी अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखते है। RAS परीक्षा पास कर उम्मीदवार को अलग-अलग पदों पर चयनित किया जाता है। आरएएस अधिकारी विभिन्न प्रशासनिक कर्तव्य को निभाते है। जैसे की विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओ का क्रियान्वन करना, अलग अलग क्षेत्र में कानून व्यवस्थाए बनाए रखना, राजस्व का संग्रह, सार्वजनिक बुनियादी ढाँचे का रखरखाव, वे अपने निर्दिष्ट क्षेत्रों में सरकारी मशीनरी के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए भी जिम्मेदार होते है।

ये भी पढ़ें   Veterinary Doctor Kaise Bane: पशु चिकित्सक बनना युवाओं के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प, जानिए कैसे बनते है पशु चिकित्सक?

राजस्थान लोक सेवा आयोग अन्य पदों की भी पेशकश करता है, जो की निम्न है –

  • RPSC राजस्थान पुलिस सेवा (RPS)
  • आरपीएससी राजस्थान इंजीनियरिंग सेवा (RES)
  • आरपीएससी राजस्थान टैक्सेशन सेवा (RTS)

Leave a comment

Join WhatsApp