Sarkari Teacher Without B.Ed: बिना बीएड किये भी बन सकते है सरकारी शिक्षक, जानिए क्या है नया अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Sarkari Teacher Without B.Ed: सरकारी शिक्षक बनना हर किसी का सपना होता है लेकिन इसके लिए B.Ed या BSTC की डिग्री होना अनिवार्य होता है। बहुत सारे अभ्यार्थियों के साथ आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या बिना B.Ed किये भी सरकारी टीचर बन सकते है?

आप ये सोच रहे होंगे कि क्या कोई ऐसा विषय भी है जिसमें बिना बीएड किये भी सरकारी शिक्षक बन सकते है तो आप की खोज यहीं पर ख़त्म हुई। इस आर्टिकल में आपको यह जानकारी प्रदान करने वाले हैं कि Without B.Ed Govt Teacher कैसे बनें?

Sarkari Teacher Without B.Ed

Sarkari Teacher Without B.Ed Overview

Name of the ArticleSarkari Teacher Without B.Ed
Type of the ArticleLatest News
CategoryCareer
How to Become?Read Full Article

B.Ed नहीं किया है फिर भी बन सकते है सरकारी शिक्षक- Sarkari Teacher Without B.Ed

बहुत सारे युवा ऐसे है जिन्होंने बीएड नहीं किया है या बीएड नहीं करके भी सरकारी शिक्षक बनाने की कामना कर रहे है। उन सभी युवाओं को हमारे इस आर्टिकल में इसकी जानकारी मिलेगी कि बिना बीएड किये भी शिक्षक कैसे बना जा सकता है?

ये भी पढ़ें   Innover Digital Work From Home Job: इन्नोवर वर्क फ्रॉम होम जॉब का सुनहरा अवसर, इन्नोवर कंपनी में काम कर महीने के कमाए 33300 रूपए, जाने आवेदन प्रक्रिया

वैसे तो आप सभी को पता होगा कि जो भी सरकारी शिक्षक बनने के लिए एग्जाम में बैठना चाहते है उसके लिए बीएड किये हुए होना अनिवार्य है लेकिन एक ऐसा तरीका भी है जिससे आप बिना बीएड किये शिक्षक बन सकते है।

सरकारी शिक्षक की होने वाली सभी सीधी भर्तियों में बीएड की अनिवार्यता नहीं होती है और इन्हीं में से एक है पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) कंप्यूटर साइंस का पद।

केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती समय-समय निकलती रहती है और इन पदों के लिए आवेदन हेतु बीएड जरूरी नहीं है।

बिना B.Ed किये सरकारी शिक्षक बनने के लिए ये योग्यता होनी चाहिए

बिना बीएड किये अगर सरकारी शिक्षक बनना चाहते है तो उसके लिए निम्न शैक्षणिक व पात्रता की निम्न शर्तें निर्धारित की गई है-

  • उम्मीदवार कंप्यूटर साइंस या आइटी में बीई/बीटेक होना चाहिए। अथवा
  • उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम में बीटेक और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा किए हो या
  • उम्मीदवार कंप्यूटर साइंस में एमएससी या मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (एमसीए) हो या
  • उम्मीदवार बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (बीसीए) या डोएक का बी या सी लेवल उत्तीर्ण हो। या
  • उम्मीदवार किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा किए हो।
ये भी पढ़ें   Free B.ED Course With Certificate: फ्री बीएड कोर्स! इन संस्थानों से करे बिलकुल मुफ्त में बीएड कोर्स, जानिए कैसे ले अपना दाखिला

किस विषय में बन सकते है बिना B.Ed किये सरकारी शिक्षक

जो भी उम्मीदवार बिना बीएड किये सरकारी शिक्षक बनना चाहते है उनको बता दें कि कंप्यूटर साइंस विषय में ग्रेजुएशन या आइटी में बीई/बीटेक या कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा या कंप्यूटर साइंस में एमएससी या मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन वाले इस शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होते है यानि कि आपका विषय कंप्यूटर या आईटी से जुड़ा होना चाहिए।

ये संस्थान देते है बिना B.Ed किये सरकारी शिक्षक बनने का मौका

अगर आप जानना चाहते है कि कौन-कौन से संस्थान है जो आपको बिना बीएड किये भी शिक्षक बनने का अवसर प्रदान करते है तो आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालयोंनवोदय विद्यालयों और राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस के पदों पर अभ्यर्थियों को बिना B.Ed किये भी शिक्षक बनने का अवसर प्रदान किया जाता है।

पीजीटी कंप्यूटर साइंस भर्ती के बाद प्रमोशन के लिए बीएड जरूरी

ऊपर बताये गए सरकारी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस शिक्षक की भर्ती भले ही बिना बीएड डिग्री के होती है परन्तु एक बार नियुक्ति हो जाने के बाद प्रमोशन का अवसर का केवल उन्ही शिक्षकों को दिया जाता है, जिन्होंने बीएड डिग्री प्राप्त की हो। पीजीटी कंप्यूटर साइंस के शिक्षक के तौर पर जॉइनिंग के बाद आपको बीएड करने की आवश्यकता पड़ती ही है।

ये भी पढ़ें   Google Free AI Courses: गूगल सिखा रहा है फ्री में AI, आज से ही शुरू करें अपनी पढ़ाई

Sarkari Teacher Without B.Ed – सारांश

प्रिय पाठकों! इस आर्टिकल में हमने Sarkari Teacher Without B.Ed के बारे में विस्तार से जानकारी दी, अगर आप भी बिना बीएड किये सरकारी शिक्षक बनने की इच्छा रखते है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। उम्मीद करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। आप अपने सुझाव हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

3 thoughts on “Sarkari Teacher Without B.Ed: बिना बीएड किये भी बन सकते है सरकारी शिक्षक, जानिए क्या है नया अपडेट”

  1. AbdulAmaniQureshi

    Ky sirf rajasthan ke liye hi hai ya our rajyao ke niwasiyo ke liye bhi hai?
    Mai ews section(open) me aata hu mere liye nahi hai ky tw yojna?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp