SIP Plan 2023: जानिए हर महीने का 4000 रुपए का SIP प्लान कितने महीने में बना देगा 10 लाख रुपए

SIP Plan 2023
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है आज के समय में काफी लोग भविष्य में मोटा रिटर्न पाने के उद्देश्य से SIP प्लान के जरिए निवेश करते है। SIP की फुल फॉर्म (सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) है।

जिसका अर्थ व्यवस्थित निवेश योजना है। हम उदाहरण के तोर पर समझे तो, माना की किसी कंपनी का म्यूचअल फंड का एनवी 100 रुपए है अगर इसी फंड पर 10000 रुपए का निवेश किया जाता है तो इस कम्पनी का 100 यूनिट निवेश करने वाले को मिल जाएगा।

आइये जानते है कैसे आप हर महीने के 4000 रुपए के SIP प्लान के तहत निवेश करने पर 10 लाख रुपए बना सकते हो। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

म्यूचअल फंड SIP केलकुलेशन

यदि आप भी म्यूचअल फंड SIP केलकुलेटर का उपयोग करते हो तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप यदि म्यूचअल फंड SIP केलकुलेशन का उपयोग करते हो और यह निर्धारित करते हो की हर महीने 4000 रुपए का SIP करना है और इसे 11 साल की अवधि तक जारी रखना है तो आपको मेच्युरिटी पर 10 लाख रुपए मिलेंगे। आप यदि इस प्लान के जरिए SIP करते हो तो आपको सालाना 12 प्रतिशत का रिटर्न मिल जाता है। जिसकी वजह से आपकी राशि 10,98,459 रुपये तक हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   Ladli Bahna Yojana 9th Installment: लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त 10 फरवरी को होगी जारी, ऐसे चेक करें स्टेटस

आपको जानकारी के लिए बता दे की यदि आप निवेश के लिए लार्ज कैप फंड्स को चुनते हो तो यह एक सामान्य रिटर्न की संभावना रखता है। इस प्लान से आपका निवेश सुरक्षित रहता है। आप यदि निवेश के लिए स्मॉल कैप फंड्स को चुनते हो तो आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा लेकिन इसमें हाई रिस्क है और इसमें आपको ध्यानपूर्वक निवेश करना रहता है।

आप यदि एक अच्छी निवेश योजना बनाते है तो आपको अपने लक्ष्यों, आर्थिक स्थिति और रिस्क क्षमता को ध्यान में रखते हुए बनाना होगा। आपकी एक सटीक प्लानिंग और विवेचनात्मक योजना के साथ म्युचअल फंड निवेश से एक सकारात्मक परिणाम हासिल किए जा सकते है।

म्युचअल फंड SIP प्लान में आप यदि अच्छा रिटर्न चाहते हो तो अपने समय को बढ़ाए

यदि आप SIP प्लान करके मोटा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हो तो आप अपने निवेश समय को बढ़ा सकते हो। यदि आपने अपना लक्ष्य 15 लाख रुपए का रख रखा है तो आप 13 सालो के लिए 4000 रुपए की मासिक SIP को जारी रख सकते हो। आप 12 फीसदी की सालाना रिटर्न पाते हो तो आपको मेच्योरिटी पर लगभग 15 लाख रुपए आसानी से मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें   राजस्थान सरकार ने बजट में की किसानों के लिए बम्पर घोषणाएँ, जानिए पूरी अपडेट

बता दे की म्यूचअल फंड SIP प्लान में आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है जिसकी वजह से आप यदि समय बढ़ाते हो तो आपका पैसा ओर अधिक बनेगा। आपको अपने प्लान के साथ चलना होगा, आपको दृढ़ नियमितता के साथ अपना निवेश करना होगा। ताकि आप अंत में मोटा रिटर्न प्राप्त कर सके।

म्यूचअल फंड SIP प्लान के तहत निवेश करने का सुरक्षित और सही तरिका

SIP (Systematic Investment Plan) के जरिए आप म्युचअल फंड में हर माह निवेश कर सकते हो। यह म्युचअल फंड में निवेश करने का सबसे सही तरीका है। इस प्लान के तहत निवेशक न्यूनतम राशि के साथ अपना निवेश शुरू कर सकता है। आप इस प्लान पर ब्याज पर भी ब्याज प्राप्त करोगे। इस प्लान में नियमित अंशदान से पैसा बढ़ता है। SIP में निवेश करने की सबसे अच्छी बात है कम्पाउंडिग ब्याज की।

निवेश के लिए SIP प्लान क्यों है जबरदस्त

  • बाजार के उतार-चढ़ाव का कुछ ख़ास असर नहीं पड़ता है- इसमें निवेश नियमित रूप से होता है जिस कारण से बाजार के सामान्य उतार-चढ़ाव से कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  • लम्बे समय में होगा मोटा रिटर्न- आप यदि SIP में नियमित और समझदारी से निवेश करते हो तो यह आपके लक्ष्यों तक पहूँचाने में मदद करेगा। यदि आप SIP में निवेश करते हो तो आप लम्बे समय में बढ़िया रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।
  • महंगाई में लड़ने के साथ ही सम्पति भी बनाता है यह प्लान- यदि आप SIP में निवेश करते हो तो आपको यह महंगाई और आर्थिक अस्तित्व की बढ़ती मांग के साथ-साथ सम्पति बनाने में भी मदद करता है। इसीलिए SIP एक सुरक्षित और आसान निवेश तरीका है।
ये भी पढ़ें   Rajasthan PTET 2024 Notification: राजस्थान पीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू

अच्छे सपने देखने की शुरुआत छोटे निवेश से

अगर आप हर महीने 100 रुपए का निवेश म्युचअल फंड में करते हो तो आपको अच्छा रिटर्न मिल जाता है। बहुत से लोग छोटे से निवेश मात्र से ही बड़ा मुनाफ़ा कमा रहे है। इस सामूहिक निवेश से मेरे 100 रुपये आने वाले समय में 1000 रुपये बने, और यह सपना छोटे से निवेश से ही शुरू होगा।

Leave a comment

Join WhatsApp