SIP Top-Up Investment: SIP में निवेश से पैसा हो जाएगा डबल, अपनाए ये सीक्रेट फॉर्मूला, समझिए मंथली निवेश का ये फॉर्मूला

SIP Top-Up Investment
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

SIP यानी की सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेन्ट को बढ़ावा देता है। SIP में हम हर महीने, हर हफ्ते या डेली निवेश कर सकते है। SIP पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर रहा है। म्यूचअल फंड में SIP का क्रेज काफी जबरदस्त है। यदि हम SIP में लम्बे समय के लिए अपना निवेश करे तो हमे कम्पाउंडिंग का फायदा मिल जाता है, इसमें आपको एक Top-Up SIP की सुविधा भी मिल जाती है।

Top-Up SIP यानी की हर महीने SIP में निवेश करने के साथ ही हर साल एक निश्चित रकम को जोड़ा जाता है। इससे आपके पैसे डबल हो जाएंगे। अक्टुम्बर 2023 में SIP निवेश का आंकड़ा 16928 करोड़ रुपए पर पहुँच गया। लगातार दूसरे महीने SIP निवेश का आंकड़ा 16 करोड़ के पार पहुँचा है।

यदि आपने भी अपना निवेश SIP में कर रहे हो या करने वाले हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको SIP Top-Up Investment के बारे में पुरे विस्तृत रुप से बताने वाले है। ताकि आप भी इस फॉर्मूले के माध्यम से अपने पैसे को डबल कर सके।

SIP Top-Up Investment

SIP Top-Up Investment के माध्यम से आप अपने पैसे को कैसे डबल कर सकते है इसके बारे में हम आपको केलकुलेशन से समझाएंगे। हम SIP के टॉप-अप प्लान को 10000 रुपए मंथली निवेश के आधार पर समझेंगे।

ये भी पढ़ें   Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर में 4 साल पूरे होने के बाद भी आप नोकरी कर सकोगे, रक्षा मंत्रालय ले सकता है बड़ा फैसला

वैसे इसमें आप हर साल अपनी सैलेरी बढ़ने के आधार पर कुछ राशि SIP में टॉप अप करा सकते है। आप एक बेहतर फॉर्मूले के माध्यम से इस SIP स्किम पर अपने पैसे निवेश कर सकते हो। आपके पैसे निश्चित रूप से डबल होंगे। आइये SIP Top-Up Investment को एक केलकुलेशन से समझते है।

SIP Calculation: Regular

मंथली SIP10,000 रुपए
अवधि20 साल
अनुमानित रिटर्न12 फीसदी
कुल निवेश24 लाख रुपए
20 साल बाद SIP वेल्यू99.91 लाख रुपए
अनुमानित फायदा75.91 लाख रुपए

SIP Calculation: Top-Up Investment

शुरुआत में मंथली SIP 10,000 रुपए
अवधि 20 साल
अनुमानित रिटर्न 12 फीसदी
हर 1 साल पर Top-Up 10 फीसदी
कुल निवेश 68.73 लाख रुपए
20 साल बाद SIP वेल्यू 2 करोड़ रुपए
अनुमानित फायदा 1.30 करोड़ रुपए

SIP Top-Up Investment: क्या है एक्सपर्ट की राय

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर अमित कुमार निगम ने बताया की बाजार के लिए आउटलूक बेहतर होता जा रहा है। यदि आप SIP में रेगुलर इन्वेस्टमेंट के साथ ही टॉप-अप का फार्मूला भी अपनाते हो तो आपको इसमें डबल फायदा होगा।

ये भी पढ़ें   SSC Announced Exam Dates: कर्मचारी चयन आयोग ने 10वीं 12वीं पास 92413 बम्पर पदों पर परीक्षा तिथि की घोषणा की, यहाँ देखें पूरी डिटेल

SIP में Top-Up की सुविधा बेहतरीन है जहाँ पर हर साल आप अपनी सैलेरी बढ़ने के अनुसार कुछ रकम ओर जोड़ सकते हो। आप अपने निवेश के लक्ष्य को Top-Up सुविधा के जरिए जल्दी पूरा कर सकते हो।

Leave a comment

Join WhatsApp