इस योजना के तहत आप महज 250 रुपए से अपनी बेटी का भविष्य सिक्योर कर सकते हो, पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चे की चिंता होगी खत्म

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है भारत सरकार द्वारा बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए चलाई जा रही है। सरकार का यही प्रयत्न रहता है की इन योजनाओ से अधिक से अधिक बेटियों को लाभ मिल सके। इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा एक योजना चलाई गई जिसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। यह एक सेविंग स्कीम है।

इस स्कीम में आप अपनी बेटी के लिए निवेश शुरू कर सकते है। आपको सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आप अपनी बेटी का खाता महज 250 रुपए में खुलवा सकते हो और अपनी बेटी के भविष्य को सिक्योर बना सकते हो।

इस योजना की मेच्योरिटी पर आपको मोटी रकम मिल जाती है जिसके तहत आप अपनी बेटी की शादी और पढ़ाई संबंधित खर्चे को आसानी से निकाल सकते हो। सुकन्या समृद्धि योजना में आपको बढ़िया ब्याज मिल जाता है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत जमा राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाता है। जिससे की आपको मेच्योरिटी पर बढ़िया राशि मिल जाती है।

ये भी पढ़ें   ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लिया एक ओर बड़ा फेसला, जानिए क्या है यह योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ

अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए आपके लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है। आइए जानते है सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी पूरी जानकारी, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

250 रुपए में खुलेगा खाता

केंद्र सरकार द्वारा बालिकाओ के उज्जवल भविष्य के लिए कई प्रकार की योजनाए चलाई जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना भी एक महात्वाकांक्षी योजना है। बेटियों के भविष्य को सिक्योर बनाने के लिए यह योजना काफी लोकप्रिय है।

बेटियों की शादी से लेकर पढ़ाई तक की चिंता को दूर करने में यह योजना काफी काम आती है। इस योजना के माध्यम से बेटियों की शादी की उम्र होने तक आप मोटा फंड जमा कर सकते हो। मोटा फंड जमा करके आप अपनी बेटी की शादी बड़े धूमधाम से कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   Lakhapati Bahan Yojana 2024: लखपति बहन योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए, ऐसे उठाए योजना का लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना डाकघर से जुड़ी है, आप पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते हो। माता-पिता को अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए इस योजना में अपनी बेटी का खाता जरूर खुलवाना चाहिए। इस योजना में आप महज 250 रुपए में अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हो।

आप अपनी बेटी का खाता जन्म से लेकर 10 साल तक की उम्र तक खुलवा सकते हो। आप न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए सालाना की राशि जमा कर सकते हो। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को गति देने के लिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है।

21 वर्ष बाद चक्रवृद्धि ब्याज सहित मिलेगी पूरी राशि

आप अपनी बेटी की पढाई के खर्चे के लिए बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद जमा राशि का 50 फीसदी निकाल सकते हो। आपकी बेटी की उम्र जब 21 वर्ष हो जाती है तो इसके पश्चात आपको चक्रवृद्धि ब्याज सहित पूरी राशि मिल जाती है।

ये भी पढ़ें   सरकार दे रही है 1 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का लोन, 8वीं पास भी इस योजना का उठा सकते है लाभ

इस योजना के तहत खाता खुलवाने वाले को आयकर में भी छूट प्रदान की जाती है। यह योजना आपकी बेटी के भविष्य को सिक्योर बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोग अपनी बेटी के लिए पैसा जमा कर पढाई और शादी की चिंता से मुक्त हो सकते है। इस योजना में ब्याज दर भी अच्छी मिल जाती है। जिससे की मेच्योरिटी पर आपको मोटी रकम मिल जाती है। यदि आपके घर में भी बेटी है तो आप अपनी बेटी का खाता इस योजना में जरूर खुलवाए।

Leave a comment

Join WhatsApp